दोपहर की ताजा खबरें. 2nd October 2020

1. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने आरोप लगाया है कि भारत,  पूर्व पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के सहारे पाकिस्तानी सेना को कमजोर करने की कोशिश कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ सेना पर राजनीतिक दखल देने का गंभीर आरोप लगाकर अपने ही देश में एक बड़ा सियासी खेल खेल रहे हैं और उन्हें इसमें भारत का समर्थन मिल रहा है.

2. अमेरिका में भारतीय मूल के एक संघीय जज ने ट्रंप प्रशासन को वीजा लाटरी विजेताओं के लिए 9095 यूएस स्लॉट खाली रखने का आदेश दिया है. जानकारी के मुताबिक ये वीजा लाटरी विजेता इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सरकार की तरफ से ग्रीन कार्ड पर रोक लगा देने के कारण प्रभावित हुए थे.

3. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  और फर्स्ट लेड मेलानिया ट्रंप को कोरोना होने की खबर सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रति ट्रम्प ने खुद को और अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प को कोरोना होने की जानकारी ट्विट करके दी है.

4.हाथरस मामले को लेकर पीड़िता के परिवार से मिलने जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ पुलिस के लापरवाह व्यवहार को लेकर पुडुचेरी की सरकार ने नाराजगी जताई है जहां पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उनके साथी मंत्रीगण भूख हड़ताल पर बैठ गए.

5. यूपी के हाथरस में हुए मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि हाथरस क्या इस तरह की कोई भी घटना निश्चित रूप से निंदनीय है. मगर इस तरह की चीजों पर राजनीति करना सही नहीं है. उन्होने सवाल किया कि राहुल और प्रियंका गांधी ने हाथरस जाने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस शासित राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ मामलों पर उनके रुख का क्या है ?

6.   हाथरस मामले के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ट्विट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में माताओं-बहनों के सम्मान-स्वाभिमान को क्षति पहुंचाने का विचार मात्र रखने वालों का समूल नाश सुनिश्चित है. सीएम योगी ने आगे लिखा कि इन्हें ऐसा दंड मिलेगा जो भविष्य में उदाहरण प्रस्तुत करेगा. आपकी यूपी सरकार प्रत्येक माता-बहन की सुरक्षा और विकास हेतु संकल्पबद्ध है और ये हमारा संकल्प है-वचन है.

7.  भारतीय वायु सेना इस साल 8 अक्टूबर 2020 को अपनी 88 वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है जहां इस मौके पर वायु सेना के अलग-अलग विमान हवा में प्रदर्शन दिखाएंगे. आपको बता दे कि एयर डिस्प्ले के लिए पूर्वाभ्यास 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हो गया है.

8. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने 6 अक्टूबर को पार्टी के नए पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है जहां ये बैठक बीजेपी के मुख्य कार्यालय में होगी. गौरतलब है कि बीजेपी ने 26 सितंबर को अपनी नई कार्यकारिणी की घोषणा की थी, जिसमें अनुभवी नेताओं के साथ-साथ युवा जोश को भी शामिल किया गया है.

9. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ दुर्गा पूजा मनाने की अनुमति आखिरकार दे दी है.  आपको बता दे कि दुर्गा पूजा पंडाल अब खुले में धार्मिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं, बशर्ते उन्हें कोविड के सभी दिशानिर्देश का पालन करना होगा.

10. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी को लेकर असहज बयान देने वाले बीजेपी नेता अनुपम हाजरा कोरोना हो गया हैं. गौरतलब है कि कुछ ही दिनों पहले अनुपम हाजरा ने कहा था कि यदि उन्हें कोरोना हो गया तो वे  ममता बनर्जी को गले लगाएंगे ताकि ममता बनर्जी कोविड-19 मरीजों के परिवारों का दर्द समझ सकें.

11. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2551 नए मामले सामने आए है जहां राज्य में अब कोरोना के मामलों कीं संख्या  बढ़कर 1,16,153 हो गई है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ से कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जिसने राज्य की भूपेश बघेल सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

12. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के तीन अक्तूबर को प्रस्तावित दौरे से एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज मनाली पहुंचे जहां उनके साथ केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे.

13. कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की  पंजाब में ट्रैक्‍टर रैली का कार्यक्रम एक बा‍र फिर बदल गया है जहां राहुल गांधी की ट्रैक्‍टर यात्रा अब 4 अक्‍टूबर से शुरू हाेगी और 6 अक्‍टूबर को ये हरियाणा में प्रवेश करेगी.

14. राजस्थान के जयपुर में दूसरे चरण में चार पंचायत समिति की 89 ग्राम पंचायतों में गांव की सरकार चुनने के कल मतदान होगा. आपको बता दे कि फाइनल रिहर्सल के बाद 513 मतदान केंद्रों पर मतदान दलों ने मोर्चा संभाल लिया है.

15.  वित्त मंत्रालय 2021-22 के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया 16 अक्तूबर से शुरू करेगा जहां मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये तीसरा बजट होगा. सूत्रों की माने तो इस बार बजट में कोविड-19 के कारण आर्थिक वृद्धि में गिरावट और राजस्व संग्रह में कमी जैसे मसलों से निपटने के लिए घोषणा की जा सकते हैं.

16. भारत अगले सप्ताह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक बड़े वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करेगा जहां “ रेज 2020”  नामक इस सम्मेलन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. 

17.  एक रिसर्च के मुताबिक सुबह – सुबह फल का सेवन शरीर को कई बीमारियों से निजात दिला सकता है. शोधकर्ताओं की माने को रोजान फल का सेवन करने वाले वयक्ति दूसरों की तुलना में कम बिमार पड़ते है और दूसरों की तुलना में अधिक जवान भी दिखते है.

18. IPL- 2020  में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. आपको बता दे कि दोनों ही टीम के खिलाड़ियों ने आज मैंच के लिए जमकर प्रेक्टिस की है दोनों ही टीमें आज जीत के इरादे से मैदान में उतरेंगी.

19.  ‘बिग बॉस 14’ के ग्रैंड प्रीमियर का प्रसारण कल रात नौ बजे से होगा जहां इसी बीच बिग बॉस के सेट से सलमान खान ने एक तस्वीर साझा की है जिसमें वो मास्क लगाए नजर आ रहे हैं. 

20. संयुक्त राष्ट्र से सम्मान मिलने के बाद एक्टर सोनू सूद को अब ग्रामोदय बंधु मित्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. आपको बता द कि ग्रामोदय चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड टेक्नोलॉजी ने सोनू सूद को गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.