दिनभर की बड़ी खबरें . 27th December 2020

1. ब्रिटेन में कोरोना की दूसरी लहर के बीच वैज्ञानिक अब एक ऐसी दवा का परीक्षण कर रहे हैं जिसकी मदद से कोविड -19 पॉजटिव लोगों को गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बचाया जा सके.

2. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के एक उपमंत्री के नेतृत्व में चार सस्यीय टीम नेपाल की राजधानी काठमांडू आयेगी. माना जा रहा है कि ये चीन द्वारा नेपाल की जमीनी स्थिति का आकलन करने और सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में बिखराव रोकने का एक प्रयास है.

3. उत्तरपूर्व के दो दिवसीय दौरे पर गए गृहमंत्री अमित शाह ने आज इम्फाल में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘पहले मणिपुर नियमित रूप से अवरोधों के कारण जरूरी चीजों की कमी का सामना करता था, लेकिन पिछले 3 वर्षो में मणिपर एक बार भी बंद नहीं हुआ.

4. गुजरात ATS ने दाऊद इब्राहिम के करीबी अब्दुल माजिद कुट्टी को झारखंड से गिरफ्तार किया है. आपको बता देकि माजिद पिछले 24 सालों से फरार चल रहा था औऱ अब उसकी गिरफ्तारी के बाद माना जा रहा है कि वो दाऊद के कई राज उगल सकता है.

5. महराष्ट्र के गृहमंत्री  अनिल देशमुख ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले को लेकर कहा कि इस मामले की जांच शुरू हुए पांच महीने से ज्यादा समय हो गया है लेकिन CBI ने अभी तक ये खुलासा नहीं किया है कि अभिनेता सुशांत सिंह मामले में आखिर क्या हुआ था. साथ ही उन्होने कहा कि मैं CBI से जांच के निष्कर्षों को जल्द से जल्द प्रकट करने का अनुरोध करता हूं.

6. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश में मौसम फिर बिगड़ सकता है.  ताजा अनुमान के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है तथा कोहरा लगेने की भी संभावना जताई गई है.

7. मन की बात कार्यक्रम के दौरान आज पीएम नरेंन्द्र मोदी ने सिखों के दसवें  गुरू गोबिंद सिंह और साहिबजादों की शहादत का जिक्र किया जिस पर TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने पीएम मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह पर तंज कसते हुए कहा कि पीएम ‘मन की बात में सिख संतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जबकि काम की बात पर सिख किसानों पर तंज कसते हैं. महुआ मोइत्रा ने आगे कहा कि मोदी और शाह से बेहतर पाखंड कोई नहीं कर सकता.

8. भारत में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या आज घटकर 2.78 लाख रह गई हैं जो पिछले 170 दिन में सबसे कम है.

9. NCP प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना के उस बयान से किनारा कर लिया हैं जिसमें शिवसेना ने पवार को UPA को कमान सौंपे जाने की वकालत की थी. शरद पवार ने कहा कि उन्हें UPA अध्यक्ष पद में कोई दिलचस्पी नहीं है.

10.  किसान आंदोलन के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कोई ‘मां का लाल’ किसानों से उनकी जमीन नहीं छीन सकता.

11. पटना में आज हुई JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लेते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद पूर्व  IAS और राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह को सौंप दिया है. 

12. राजस्थान में कैबिनेट विस्तार से पहले सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के रिश्तों में फिर से खटास आती दिख रह है क्योकि मीडिया से बातचीत करते हुए गहलोत ने बिना सचिन पायलट का नाम लिए कहा कि, कुछ लोग दिल्ली के नेता होते हैं और वो जीवन भर ये तमगा लेकर घूमते रहते हैं.

13. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिलने जाएंगे जहां इसको लेकेर भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल किसानों के मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं. मनोज तिवारी ने आगे कहा कि किसानों के कानून को दिल्ली सरकार ने पहले नोटिफाई किया और फिर अब इसका विरोध कर रही है. जो केजरीवाल सरकार के दोहरे चरित्र को दर्शाता है.

14. हरियाणा में आज अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम के चुनाव लिए मतदान संपन्न हुआ जहां इस दौरान मतदाता काफी उत्साहित नजर आए.

15.  सुस्ती और कोरोना से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए राहत भरी खबर है क्योकि सेंटर ऑफ इकनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2025 तक दुनिया की पांचवीं और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी.

16. शाओमी की तरफ से Redmi 9 Prime स्मार्टफोन को Deal of the Day ऑफर के तहत Amazon पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है जहां ग्राहक अगर आज यानी 27 दिसंबर रात 12 बजे से पहले Redmi 9 Prime स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उन्हें भारी डिस्काउंट ऑफर किया जाएगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक शादीशुदा लोगों में स्ट्रेस, डिप्रेशन और अन्य साइकोलॉजिकल बीमारियां कम होती हैं क्योकि जब दो लोग लम्बे समय तक एक रिश्ते में रहते हैं, तो उनके हॉर्मोन्स के बीच भी रिश्ता बन जाता है.

18. मेलबर्न में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज का खेल समाप्त होने तक भारत ने 5 विकट पर 277 रन बना लिए हैं, जिससे टीम इंडिया आस्ट्रेलियाई टीम पर दवाब बनाने में सफल रही है.

19. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर जल्द ही अपनी अपकमिंग मूवी “तूफान” में नजर आएंगे जहां इसी बीच फरहान ने इस फिल्म से अपनी नई तस्वीर को अपने इंस्टाग्राम पेज से शेयर किया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: