दिनभर की बड़ी खबरें. 28th September 2020

1. अमेरिका के राष्ट्रपति “डोनाल्ड ट्रंप” और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी “जो बिडेन” के बीच राष्ट्रपति पद के लिए पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को होगी.  जानकारी के मुताबिक अमेरिका में तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप और बिडेन के बीच तीन बार इस तरह की डिबेट होगी.

2.  भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर आईना दिखाय है जहां भारत ने UNHRC के 45वें सत्र में पाकिस्तान को घेरते हुए कहा कि इस्लामाबाद अल्पसंख्यकों के साथ दुर्वयव्हार करने का अड्डा बन चुका है. साथ ही भारत ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा भारत पर लगाए जा रहे आरोप,  पाकिस्तान के दुष्प्रचार करने के एजेंडा का हिस्सा है.

3.  कृषि कानून को लेकर सरकार को घेरते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कृषि संबंधी कानून हमारे किसानों के लिए आफत हैं और उनकी आवाज संसद और बाहर दोनों जगह दबाई गई. साथ ही राहुल ने कहा कि ये इस बात का सबूत है कि भारत में लोकतंत्र समाप्त हो गया है.

4. कृषि विधेयकों के विरोध में केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से शिरोमणि अकाली दल के निकलने के बाद शिवसेना ने आज आश्चर्य जताया कि क्या एनडीए का अब भी वास्तव में कोई वजूद है. साथ ही शिवसेना ने सवाल किया कि क्या एनडीए में बचे हुए दलों का हिंदुत्व से कोई लेना देना है?

5. देश के सभी IIT संस्थानों के इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए 27 सितंबर 2020 को कराई गई JEE एडवांस 2020 परीक्षा का रिजल्ट 05 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा. गौरतलब है कि इस बार JEE एडवांस 2020 परीक्षा का आयोजन IIT दिल्ली के द्वारा किया गया था.

6. 4 अक्टूबर को होने जा रही प्रिलिम्स परीक्षा को टालने में UPSC ने असमर्थता जताई है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने UPSC को परीक्षा न टालने की वजह बताते हुए हलफनामा दाखिल करने को कहा है. वहीं अब इस मामले की अगल सुनवाई 30 सितंबर को होगी.

7. श्रीकृष्ण जन्मभूमि  के मालिकाना हक मामले को लेकर दाखिल याचिका पर मथुरा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट अब 30 सितंबर को सुनवाई करेगी. दरअसल, इस मुद्दे पर आज सुनवाई होनी थी, लेकिन याचिकाकर्ता अदालत नहीं पहुंचे जिसके बाद सुनवाई टाल दी गई.

8. मध्य प्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा को अपनी पत्नी प्रिया शर्मा से दुर्वयव्हार महंगा पड़ा है जहां इसका  वीडियो वायरल होने पर उन्हें स्पेशल डीजी के पद से राज्य की शिवराज सरकार ने हटा दिया है. वहीं इस मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिम्मेदार पद पर बैठा व्यक्ति गैरकानूनी काम करेगा तो कार्रवाई जरूर होगी.

9. मौसम विभाग ने कई जगहों पर बारिश का अनुमान जारी किया है जिसके तहत अगले 3 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में झमाझम वर्षा होने की संभावना है.

10. कोच्चि की एक विशेष NIA अदालत ने आज सुब्हानी हजा मोइदीन को ISIS की गतिविधियों का समर्थन करने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई है. गौरतलब है कि NIA द्वारा उसे काफी समय पहले गिरफ्तार किया गया था.

11.  उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बांगरमऊ सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद आज सीएम योगी आदित्यनाथ  आज उन्नाव पहुंचे जहां इस दौरान उन्होंने उन्नाव में 21.59 करोड़ की 148 परियोजनाओं का शिलान्यास व 72.36 करोड़ लागत से हुए 44 विकास कार्यों का लोकार्पण किया.

12. आज स्वतंत्रता सैनानी भगत सिंह के 113वें जन्मदिवस पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां पहुंचे और यहां वे कृषि कानून के खिलाफ धरने पर बैठ गए. इस दौरान उन्होने कहा कि किसानी पंजाब के लिए लाइफ लाइन है और वे किसानों के हित के लिए आखिरी दम तक प्रयास करेंगे.

13.  बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में नया गठबंधन उभरकर सामने आया है जहां पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी,  चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी,  बीएमपी और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने मिलकर नए गठबंधन की नींव रखी है. आपको बता दे कि इस गठबंधन को ‘प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस’ नाम दिया गया है.

14.  मध्य प्रदेश के मुरैना शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या तीन पर स्थित 1.42 किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर शुरू हो गया जहां आज केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसका शुभारंभ किया.

15. SBI अपने खुदरा ग्राहकों के लिए कई सारे स्पेशल ऑफर्स लेकर आया है जहां बैंक ने योनो एप के जरिए कार लोन, गोल्ड लोन और पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने वाले सभी ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस में 100 फीसद छूट की घोषणा की है.

16. रिलायंस जियो ने उत्ताराखण्ड के चमोली जिले के अत्यंत दुर्गम क्षेत्र में 13,650 फुट की उंचाई पर स्थित सिख समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब में रिलायंस जियो ने अपनी 4जी सेवाएं शुरू कर दी है. आपको बता दे कि इस कदम के बाद रिलायंस जियो श्री हेमकुंड साहिब तक 4जी नेटवर्क पहुंचाने वाला देश का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन या उससे अधिक कप चाय पीने से हार्ट की बिमारी होने का चांस कम हो जाता है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक ऐसे लोग जो रोजाना चाय पीते है उनमें दूसरों के मुकाबले हार्ट की बीमारी या स्ट्रोक का चांस 20 प्रतिशत तक कम  होता है.

18.  IPL- 2020  में आज रॉयल चेलेंजर्स बैंगलौर का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होने जा रहा है जहां भारतीय समय अनुसार मैंच शाम 7:30  बजे शुरू होगा. गौरतलब है कि इस बार कोरोना के मद्देनजर IPL- 2020  का आयोजन भारत से बाहर UAE  में हो रहा है.

19.  सुर कोकिला के नाम से मशहूर लता मंगेशकर आज अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि लता मंगेशकर का जन्म 1929 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था.

20. बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि अक्षय कुमार अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज “द एंड” से डिजिटल प्लेटफार्म पर डेब्यू करने  जा रहे है जहां इसका निर्माण कार्य अगले साल के मध्य से शुरू होने की खबर सामने आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: