दिनभर की बड़ी खबरें. 30th September 2020

1. हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के मकसद से क्वाड में शामिल देशों के विदेश मंत्री 6 अक्तूबर को जापान के टोक्यो शहर में कूटनीतिक वार्ता करेंगे. आपको बता दे कि क्वाड देशों में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं.

2. संयुक्त अरब अमीरात ने 2024 में एक मानव रहित अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर भेजने की योजना बनाई है जिसकी घोषणा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के द्वारा की गई है. आपको बता दे कि अगर UAE 2024 में अपने इस अंतरिक्ष मिशन में सफल होता है तो वो अमेरिका, सोवियत संघ और चीन के बाद इस दिश में सफलता पाने वाला चौथा देश होगा.

3. CBI की विशेष अदालत ने 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में हुए बाबरी मामले में आज फैसला सुनाते हुए सभी आरोपियों को बरी कर दिया है. विशेष अदालत के न्यायाधीश एस.के. यादव ने फैसला सुनाते हुए कहा कि ढांचा गिराने की घटना पूर्वनियोजित नहीं थी.

4. कांग्रेस ने बाबरी मामले में सीबीआई की विशेष अदालत के फैसले को पिछले साल आए उच्चतम न्यायालय के फैसले के प्रतिकूल बताया है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि संविधान, सामाजिक सौहार्द और भाईचारे में विश्वास करने वाला हर व्यक्ति उम्मीद करता है कि इस “तर्कविहीन निर्णय” के विरुद्ध प्रांतीय और केंद्र सरकार उच्च अदालत में अपील दायर करेगी.

5. भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने हाथरस मामले को लेकर कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया और जल्द ही मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट भेज दिया जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि योगी जी यूपी के सीएम हैं और मैं जानता हूं कि उनके प्रदेश में कभी भी गाड़ी पलट जाती है.

6. अयोध्या के बाबरी मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने आज फैसला सुनाते हुए सभी आरोपियो को बरी कर दिया. इसी बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह निर्णय उन्हीं अन्य फैसलों के अनुरूप हैं जिसने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के उनके सपने का मार्ग प्रशस्त किया.

7. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज जानकारी दी कि उन्होने कोरोना को मात दे दी है. गौरतलब है कि गड़करी को 16 सितंबर को कोरोना पॉजटिव पाया गया था जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था.

8. बाबरी मामले में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा फैसला सुनाए जान के बाद AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस फैसलो को लेकर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘आज का दिन भारतीय न्यायपालिका के इतिहास में एक दुखद दिन है. अब, अदालत का कहना है कि कोई साजिश नहीं थी, कृपया मुझे बताएं, किसी कार्रवाई को सहज होने के लिए कितने दिनों और महीनों की तैयारी की आवश्यकता होती है?’

9. आज बाबरी मामले पर सीबीआई की विशेष अदालत का फैसला आने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘लखनऊ की विशेष अदालत द्वारा बाबरी केस में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, डॉ मुरली मनोहर जोशी, उमाजी समेत 32 लोगों के किसी भी साजिश में शामिल न होने के निर्णय का मैं स्वागत करता हूं. साथ ही उन्होने कहा कि  इस निर्णय से ये साबित हुआ है कि देर से ही सही मगर न्याय की जीत हुई है.

10. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने महिलाओं सशक्तीकरण और उनके हक के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अब आवंटित की जाने वाली दुकानों में से 30 प्रतिशत दुकानें महिलाओं को देने जा रही है.

11. बाबरी मामले में सीबीआई की लखनऊ कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बाबरी मामला कोई पूर्व सुनियोजित षडयंत्र नहीं था और वहां पर उपस्थित जो भीड़ थी उसने आवेश में आकर पूरी मामले को अंजाम दिया.

12. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेश में कोरोना के लगातार होते विस्तार और प्रतिदिन मरीजों की बढ़ती संख्या के प्रति गहरी चिंता जताई है. साथ ही राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाये रखने की अपील की है ताकि कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सके.

13. बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले महागठबंधन को एक बड़ा झटका लगा है जहां वामदल जो पहले महागठबंधन का हिस्सा बनने वाले थे, वे अलग हो गए हैं. दरअसल वाम दलों में बिखराव हो गया है और उन्होंने 30 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.

14. बाबरी केस पर आए सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के फैसले को मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य जफरयाब जिलानी ने गलत बताया और कहा कि   साक्ष्य, गवाह और सरकारी अफसर मौजूद थे, इसके बाद भी साक्ष्यों की कमी कैसे है.  साथ ही जिलानी ने सीबीआई अदालत के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कही है.

15. वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी वार्षिक रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट फाइल करने की समयसीमा को एक महीने आगे बढ़ा दिया गया है जिसके तहत अब 31 अक्टूबर 2020 तक वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी वार्षिक रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट फाइल की जा सकेगी.

16. Google ने मुफ्त अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग की वैधता को मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है. ऐसे में अब यूजर्स अगले साल मार्च तक Google Meet ऐप के जरिए 24 घंटों के दौरान मुफ्त अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग का लुत्फ उठा पाएंगे.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अगर लोग रात में सोने के दो से तीन घंटे पहले भोजन करते है तो उन्हें अच्छी नींद आती है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक लोगों को अच्छी नींद के लिए रात को हल्का और पौष्टिक भोजन करना चाहिए.

18. IPL-2020  में आज राजस्थान रॉयल्स की टीम का मुकाबला कोलकाता नाईट राइडर्स से होने जा रहा है जहां ये मैंच भारतीया समय अनुसार शाम के 7:30  बजे शुरू होगा.

19. महानायक अमिताभ बच्चन ने अंगदान करने का एलान किया है जहां इसको लेकर सोशल मीडिया पर उनकी खूब तारीफ हो रही है. गौरतलब है कि बिग बी हमेशा हर तरह से परेशान लोगों की मदद करने के लिए आगे आते रहते हैं.

20.  बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर “शान” आज अपना जन्मदिन मना रहे है जहां इस मौके पर उन्हें हर ओर शुभकामनाएं मिलने का सिलसिला जारी है. आपको बता के सिंगर शान का पूरा नाम शांतनु मुखर्जी है और उनकी सुरीली आवाज हर किसी का दिल जीत लेती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: