दिनभर की बड़ी खबरें. 3rd September 2020

1. भारत-नेपाल के बीच बीते कई महीनों से लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा इलाके को लेकर मामला बना हुआ है जहां इसी बीच अब नेपाल ने इस इलाके में अपनी सेना की पूरी बटालियन तैनात कर दी है. माना जा रहा है कि नेपाल ने कदम चीन के सह पर उठाया है.

2. जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिडे सुगा” ने जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है जहां सुगा ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह सत्तारूढ़ दल के नेतृत्व के लिए तैयार हैं. आपको बता दे कि जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी आगामी 14 सितंबर को पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी का चुनाव करेगी.

3. उच्चतम न्यायालय लॉकडाउन के दौरान आरबीआई की तरफ से दिए गए लोन मोरेटोरियम को आगे बढ़ाने और ब्याज में छूट देने की याचिकाओं पर सुनवाई की जहां केंद्र सरकार की तरफ से अदालत में पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ‘बैंकिंग क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, हम ऐसा कोई भी निर्णय नहीं ले सकते हैं जो अर्थव्यवस्था को कमजोर कर सकता है. साथ ही उन्होने कहा कि हमने ब्याज माफ नहीं करने का फैसला लिया है लेकिन भुगतान के दबाव को कम किया जाएगा.

4. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण, ने बताया कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 29.70 लाख से ज्यादा हो गई है और ये संख्या वर्तमान में सजग मामलों से 3.5 गुना ज्यादा है.

5. कोयला मंत्रालय ने कहा कि कोयला खनन के लिए कोयला खदानों की सूची में संशोधन किया गया है और 38 खानों को वाणिज्यिक खनन के लिए नीलामी के लिए पेश किया जाएगा.

6. कांग्रेस ने जीडीपी विकास दर में भारी गिरावट और बेरोजगारी को लेकर सरकार पर देश को आर्थिक की तरफ धकेलने का आरोप लगाया और कहा कि इस ‘आर्थिक समस्या’ के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को खुद इस्तीफा दे देना चाहिए या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्हें बर्खास्त करना चाहिए.

7. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे ने पहली बार ट्रेन से 100 ट्रैक्‍टर बांग्‍लादेश भेजकर इतिहास रचा है. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया कि उत्‍तर प्रदेश के दादरी के कंटेनर डिपो पर इन 100 ट्रैक्‍टरों को ट्रेन पर लादा गया औऱ इन ट्रैक्‍टरों को बांग्‍लादेश के बेनापोल भेजा जा रहा है.

8. आंध्र प्रदेश सरकार ने आज रम्मी और पोकर जैसे ऑनलाइन गेम पर रोक लगाने का फैसला किया जो युवाओं को गलत रास्ते पर धकेल रहे है. सूचना मंत्री पर्नी वेंकटरामैया ने कहा कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट ने ऑनलाइन गैम्बलिंग पर रोक लगाने का फैसला किया है.

9. भारतीय वायु सेना ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट  2020 परीक्षा को रीशेड्यूल किया है जहां इसके मुताबिक अब ये परीक्षा 3 और 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. आपको बता दे कि इसके पहले यै परीक्षा 31 अगस्त को होनी थी लेकिन इंडियन एयरफोर्स ने इसे टाल दिया था.

10. सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका को खारिज करते हुए कहा कि प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा लेना विश्वविद्यालय पर निर्भर है और अगर कोई विश्वविद्यालय चाहे तो ऐसा कर सकता है. आपको बता दे कि याचिकाकर्ता ने IGNOU समेत कुछ विश्विद्यालयों की तरफ से परीक्षाएं आयोजित करने का मामला उठाया था.

11.  भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी को भी कोरोना हो गया है जहां उन्हें कोरोना होने की पुष्टि के बाद  लखनऊ के SGPGI में भर्ती कराया गया है. आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5716 नए मामले सामने आए हैं.

12.  कोरोना के कारण खराब हुई राजस्थान की कमजोर आर्थिक हालत से जूझ रही अशोक गहलोत सरकार ने अब सरकारी खर्चों में कटौती  करने का निर्णय किया है. आपको बता दे कि इसके तहत अब सरकारी अधिकारी अगर हवाई यात्रा करते हैं तो वे केवल इकोनॉमी क्लास में यात्रा कर सकेंगे और वहीं नये वाहनों और अन्य खरीद पर भी फिलहाल रोक लगा दिया गया है.

13. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा जेईई मेंस की परीक्षा में बंगाल के 75 फीसद परीक्षार्थियों के भाग नहीं लेने के बयान पर भाजपा के महासचिव व बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने ममता बनर्जी को घेरते हुए कहा कि ममता छात्रों के भविष्य को लेकर राजनीति बंद करें.

14.  कोरोना के बीच हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सात सितंबर से शुरू हो रहा है जहां पहली बार विधायकों और मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था पॉलीकार्बोनेट शीट के विभाजन में होगी. बताया जा रहा है कि इसके लिए विधानसभा सचिवालय ने चार लाख रुपये व्यय किए हैं.

15. अगस्त में देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में जुलाई के मुकाबले काफी अधिक सुधार देखने को मिला. हालांकि, कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों की वजह से मांग और बिजनेस ऑपरेशन्स के प्रभावित होने की वजह से इसमें अगस्त में भी संकुचन देखने को मिला.  आपको बता दे कि आज जारी एक मासिक सर्वेक्षण में ऐसा कहा गया है.

16. टेक कंपनी Realme ने तमाम लीक्स के बाद आखिरकार Realme 7 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया है जहां इस स्मार्टफोन में दुनिया का पहला MediaTek Helio G95 प्रोसेसर दिया गया है. इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी के साथ चार कैमरे दिए गए हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक शहद का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक शहद कई माइने में फायदेमंद है अगर इसका सेवन सीमीति और नियमित तौर पर किया जाए.

18.  आईपीएल 2020 से खिलाड़ियों के बाहर होने का सिलसिला जारी है जहां चेन्नई सुपरकिंग्स से सुरेश रैना के IPL 2020 से बाहर होने के बाद अब मुंबई इंडियंस के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. बताया जा रहा है कि लसिथ मलिंगा ने निजी कारणों की वजह से आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया है.

19.  बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित फिल्मी हस्तियों ने उन्हें जन्मदिन की शुभाकामनाएं दी है. आपको बता दे कि  विवेक ओबरॉय का जन्म 3 सितंबर, 1976 को हैदराबाद में हुआ था.

20.  बाहुबली फेम प्रभास की अपकमिंग मूवी आदिपुरूष में बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान भी एक अहम रोल में नजर आएंगे जहां इस बात का ऐलान इस फिल्म के मेकर्स ने किया है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: