दिनभर की बड़ी खबरें. 6th October 2020

1. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती अब भी जारी है जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अगर केवल ‘वैध मतों’ की ही गिनती होती तो वह कांटे की टक्कर वाले राष्ट्रपति चुनाव में आसानी से जीत गए होते. ट्रंप ने संकेत दिया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का फैसला अंतत: उच्चतम न्यायालय में होगा क्योंकि उन्होंने चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ बड़े पैमाने पर वाद दाखिल करने की योजना बनाई है.

2. चीन ने आज 13 उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षाओं में स्थापित करा दिया जहां इनमें 10 उपग्रह अर्जेंटीना के हैं. आपको बता देकि इसे विदेशी उपग्रहों का सबसे बड़ा प्रक्षेपण माना जा रहा है जो इस कम्युनिस्ट देश को करोड़ों डॉलर दिला सकता है.

3.  सैन्य अफसरों की आधी पेंशन काटने के मसले को लेकर कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, केंद्र की मोदी सरकार सेना के अधिकारियों के साथ धोखा कर रही है। सैन्य अफसरों के हितों पर कुठाराघात कर रही है। अफसरों की आधी पेंशन काट कर सेना का मनोबल गिरा रही है।

4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनौती दी है. उनका कहना है कि यदि हिम्मत है तो वे फिल्म सिटी को उत्तर प्रदेश में ले जाकर दिखाएं. दरअसल, कुछ महीनों पहले आदित्यनाथ ने कहा था कि वे उत्तर प्रदेश में देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाएंगे. आपको बता दे कि तभी से इस मुद्दे को लेकर भाजपा और शिवसेना आमने-सामने आ गए हैं.

5. उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को अर्नब गोस्वामी मामले की सुनवाई की जहां अदालत ने पूछा कि रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक की गिरफ्तारी के संबंध में महाराष्ट्र विधानसभा सचिव के खिलाफ अदालत की अवमानना का कारण बताओ नोटिस क्यों नहीं जारी किया जाना चाहिए. सीजेआई एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने ये भी कहा कि याचिकाकर्ता अर्नब गोस्वामी को उनके मामले के खिलाफ जारी विशेषाधिकार नोटिस में सुनवाई तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है.

6. उच्चतम न्यायालय ने केंद्र को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा कि दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग नहीं हो. गौरतलब है कि इससे पहले, न्यायालय को सूचित किया गया कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आज से काम शुरू कर देगा.

7. जम्मू कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जम्मू में बीजेपी पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार की चीन के सामने बोलती बंद हो जाती है. साथ ही उन्होंने कहा कि चीन भारत के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करके बैठा हुआ है.

8. अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में आज कोविड-19 के कम से कम 14 और मामले सामने आए हैं जिसके बाद केंद्र-शासित प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,403 हो गई.

9. चारा घोटाला में जेल की सजा काट रहे RJDप्रमुखलालू प्रसाद यादव की उम्‍मीदों को तगड़ा झटका लगा है.  दरअसल, लालू प्रसाद यादव ने झारखंड हाईकोर्ट मेंजमानत की अर्जी दी थी जहां कोर्ट में इस पर आज सुनवाई होनी थी, लेकिनहाईकोर्ट ने इसे 27 नवंबर तक के लिए इसे टाल दिया है. आपको बता देकि इसका मतलब यह हुआ कि लालू यादव फिलहाल जेल से बाहर नहीं आ सकेंगे.

10. दिल्ली  मामले में गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है जहां गृह मंत्रालय अब UAPA के तहत उमर खालिद और शरजील इमाम पर मुकदमा चलाने के लिए अनुमति दे दी है. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने इस मामले में उमर खालिद को यूएपीए एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था.

11. हरियाणा के बल्लभगढ़ में हुए निकिता तोमर मामले की जांच कर रहे SIT ने शुक्रवार को फरीदाबाद कोर्ट में 700 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है जहां इसमें एसआईटी ने हत्याकांड को सोची समझी और पूर्व नियोजित साजिश कहा है. SIT ने कहा है कि इस वारदात की साजिश पिछले दो साल से रची जा रही थी.

12.  दिल्ली-एनसीआर में आज भी वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है जहां दिल्ली के बहुत से इलाकों में पीएम 2.5,  300 के ऊपर दर्ज किया गया है. वहीं NCR में नोएडा का हाल सबसे बुरा है जहां नोएडा में पीएम 2.5, 400 के पार दर्ज किया गया है.

13. रेलवे ने एलान किया है कि रेल ट्रैक खाली होते ही पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही बहाल कर दी जाएगी. आपको बता दे कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और CEO वीके यादव ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये घोषणा की.

14. बिहार  विधानसभाचुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में शनिवार, 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदानकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. चुनाव आयोग की ओर से शुक्रवार को सभीमतदानकर्मियों को इवीएम के साथ बूथों पर रवाना किया जा रहा है जहां शांतिपूर्ण औरनिष्परक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं.

15. ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल के मुताबिक अक्तूबर के आखिरी हफ्ते में भरतीय टीवी चैनलों ने अब तक के सर्वाधिक विज्ञापन बुक किया है. बताया जा रहा है कि ऐसा त्योहारों पर अधिक मांग और आईपीएल के कारण हुआ है.   

16. मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है जहां नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया ने व्हाट्सऐप को मंजूरी प्रदान कर दी है. हालांकि इसे एक शर्त के साथ जारी किया गया है जहां व्हाट्सऐप के साथ शर्त यह रखी गई है कि फ़िलहाल भारत में यह दो करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा.

17. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि भारत में सजने-संवरने के मामले में पुरुष भी महिलाओं को बराबर की टक्कर देते हैं. स्टडी के मुताबिक, भारतीय पुरुष हैंडसम दिखने की चाह में जमकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करते हैं.

18.  IPL – 2020  के प्लेऑफ में आज सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर से होगा जिसके काफी रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रहा है. आपको बता दे कि प्लेऑफ मुकाबले के पहले मैंच में कल मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली केपिटल्स को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

19.  इंटरनेट की रिपोर्ट के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और शाहरुख खान फिल्म “पठान” में एक साथ नजर आने वाले हैं.  ऐसी खबर है कि शाहरुख खान की इस फिल्म में सलमान खान कैमियो करते नजर आएंगे. हालांकि, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

20. अभिनेत्री गौहर खान ने हाल ही में सिंगर इस्माइल दरबार के बेटे जैद दरबार के साथ सगाई कर ली है जहां दोनों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी सगाई कंफर्म की है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि गौहर और जैद दोनों 25 दिसंबर को शादी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: