दिनभर की बड़ी खबरें. 7th october 2020

1. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार “जो बाइडेन” और सीनेटर कमला हैरिस ने महत्वपूर्ण क्षेत्रों सार्वजनिक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्थ पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है.  आपको बता दे कि  ताजा अनुमानों के अनुसार, बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज के 264 वोट मिले हैं और वे बहुमत से मात्र 6 वोट पिछे है.

2. भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा को प्रशासनिक एवं बजट संबंधी प्रश्न पर संयुक्त राष्ट्र की सलाहकार समिति में सदस्य चुना गया है जहां ये महासभा का एक हिस्सा है. आपको बता दे कि इसे भारत के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है.

3. भारत ने आज दोपहर को पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-01 को लॉन्च कर दिया है जहां  इस सैटेलाइट का उपयोग कृषि, वन्य और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा.

4. वरिष्ठ IAS  यशवर्धन कुमार सिन्हा देश के नए मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए हैं जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई. गौरतलब है कि ये पद बिमल जुल्का के 26 अगस्त को रिटायर होने के बाद से बीते दो माह से खाली पड़ा था.

5. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी राज्यपाल के ट्विटर अकाउंट से दी गई है.

6. आयकर विभाग ने चार नवंबर को चेन्नई स्थित आईटी समूह इंफ्रा सेक्टर मामले में चेन्नई और मदुरै के पांच स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया है. CBDT द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस छापेमारी से लगभग 1000 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है.

7.  ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि भारत बायोटेक फरवरी तक अपनी स्वदेशी वैक्सीन को लॉन्च कर सकता है. इसी बीच बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने सबसे पहले 30 करोड़ लाभार्थियों को टीका लगाने की योजना बनाई है जहां इन लाभार्थियों में डॉक्टर्स, नर्स, बुजुर्ग जैसे वर्ग के लोग शामिल होंगे.

8.  भारतीय मौसम विभाग अगले मानसून काल से मलेरिया को लेकर भी पूर्वानुमान जारी करना शुरू करेगा जहां केंद्रीय पृथ्वी व विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन ने आज इस बात की जानकारी दी है.

9. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए एक हजार करोड़ रुपये का फंड जुटाया जाएगा जहां विश्व हिंदू परिषद् के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल ने देश के घर-घर से राम मंदिर के लिए दान जुटाने का प्रस्ताव तैयार किया है. आपको बता दे कि इसे अमली जामा पहनाने के लिए केंद्रीय मार्गदशक मंडल 10 और 11 नवंबर को दिल्ली में बैठक करने जा रहा है.

10. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की बात कर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला  एक बार फिर शिवसेना के निशाने पर आ गए हैं जहां शिवसेना नेता संजय राउत ने फारूक अब्दुल्ला को सलाह देते हुए कहा है कि यदि वो चाहते हैं तो पाकिस्तान जा सकते हैं और वहां धारा 370 लागू कर सकते हैं. साथ ही उन्होने कहा कि भारत में अब आर्टिकल 370 और 35A की कोई जगह नहीं है.

11. बर्फबारी के एक हफ्ते के बाद ही हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों की झीलें जम गई हैं. वहीं बर्फबारी से  लाहौल घाटी का न्यूनतम तापमान माइनस 5.6 डिग्री तक पहुंच चुका है जिससे इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

12. उत्तर प्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने चालू शैक्षिक सत्र 2020 -21 के लिए राज्य के 24 निजी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की अलग-अलग 10.40 लाख रुपए और अधिकतम 12.72 लाख रुपए फीस निर्धारित कर दी है जिससे छात्रों को राहत मिलने की उम्मीद है,

13. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान हुआ जहां 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा के 78 सीटों पर जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दे कि 10 नवंबर कोबिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

14. दिल्ली में तमाम उपायों के बावजूद वायु की गुणवत्ता नहीं सुधर रही है जहां शनिवार सुबह भी दिल्ली- NCR के कई इलाकों में वायु की गुणवत्ता गंभीर स्थिति में रही.  आपको बता दे कि पंजाबी बाग और पीरागढ़ी जैसे इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से अधिक दर्ज किया गया है.

15. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर निर्धारणकर्ताओं के लिए एक नई व्यवस्था की घोषणा करते हुए कहा कि हमने कर निर्धारणकर्ताओं के लिए दस्तावेज पहचान संख्या की शुरूआत की है और ये संख्या राष्ट्रीय स्तर पर लाई जाएगी.

16. SEBI ने कहा  है कि शेयर बाजारों को निवेशकों की शिकायतें मिलने के बाद उसका समाधान 15 कामकाजी दिवस के भीतर सुनिश्चित करना होगा. आपको बता दे कि इस कदम का मकसद निवेशक शिकायत समाधान प्रणाली को मजबूत बनाना है.

17. एक स्टडी के मुताबिक मूंगफली का सेवन स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करने में सक्ष्म है. साथ ही मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होता है.

18. मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोंबम को निर्विरोध हॉकी इंडिया का अध्यक्ष चुना गया जो मोहम्मद मुश्ताक अहमद की जगह लेंगे. आपको बता द कि निंगोंबम हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद पर काबिज होने वाले पूर्वोत्तर के पहले सदस्य हैं.

19. दिग्गज एक्टर और राजनेता कमल हासन आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित फिल्मी हस्तियों समेत राजनीतिक जगत के लोगों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20.  हॉलीवुड एक्टर टॉम हॉलैंड ने स्पाइडर मैन फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म ‘स्पाइडर मैन 3’ की शूटिंग शुरू कर दी है जहां टॉम के सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा किया गया यह फोटो फिल्म के सेट से ही जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: