दिनभर की बड़ी खबरें. 7th October 2020

1. रसायन विज्ञान में साल 2020 के लिए आज नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जाएगी जहां पिछले साल लिथियम-आयन बैटरी बनाने वाले वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. गौरतलब है कि नोबेल पुरस्कार विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है और ये पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है।

2 अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने स्थानीय कामगारों की सुरक्षा के लिए चुनाव से पहले एच-1बी वीजा को लेकर नई पाबंदियां लगा दी हैं. विशेषज्ञों की माने तो ये एक ऐसा कदम है, जिसका भारत के हजारों आईटी  पेशेवरों पर प्रभाव पड़ने का अनुमान है.

3. चुनी हुई सरकार के मुखिया के रूप में 20वें साल में प्रवेश करने पर आज भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और उनके नेतृत्व की जमकर सराहना की. गौरतलब है कि आज ही के दिन वर्ष 2001 में मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और लगभग 13 साल तक गुजरात का सीएम रहने के बाद 2014 में वे देश के प्रधानमंत्री बनें एंव तभी से देश का नेतृत्व भी कर रहे हैं.

2.  केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोना ही कोरोना वैक्सीन के अभाव में सुरक्षित रहने का जरिया हैं. साथ ही उन्होने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर इन उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के अभियान को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा.

3.  शिवसेना ने केंद्र सरकार के उस बयान की आलोचना की जिसमें सरकार ने कहा कि उसे ब्रिटेन में चल रही गोपनीय कार्यवाही की जानकारी नहीं है, जिससे भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या को भारत में प्रत्यर्पित करने में देरी हो रही है. गौरतलब है कि भगौड़ा कारोबारी विजय माल्या, कथित तौर पर लगभग नौ हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लाउंड्रिंग मामले में भारत में वांछित है और वर्तमान में ब्रिटेन में रह रहा है.

4.  सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह दागी नेताओं के मुकदमे तेजी से निपटाने के लिए अदालतों को सुविधाएं उपलब्ध कराए क्योकि ये मुकदमे जनता के सिर पर बोझ हैं. जस्टिस एनवी रमन की पीठ ने केंद्र से कहा कि वह मामलों के तेजी से निपटारे की बात तो करता है, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाता.

5. तेजस एक्स्प्रेस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है क्योकि करीब 7 महीनों की रोक के बाद एक बार फिर 17 अक्टूबर से इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने जा रहा है. गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण लखनऊ- नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को स्थगित कर दिया गया था.

6. लद्दाख में चीन से जारी तनातनी के बीच भारत सरकार ने शौर्य मिसाइल को बेड़े में शामिल करने और तैनाती की मंजूरी दे दी है जहां इसकी क्षमता 700 किलोमीटर की है. आपको बता दे कि इसका विकाश DRDO ने किया है.

7. केंद्र की मोदी केबिनेट ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है जहां 8,575 करोड़ रुपये की लागत से 16.6 किलोमीटर ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा.

8. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने देश भर में 15 अक्तूबर से सिनेमाघरों को खोलने के लिए जरूरी दिशा निर्देश)जारी कर दिए हैं. सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सिनेमाघर 50 फीसदी क्षमता से खुल सकेंगे और दर्शकों के बीच एक सीट की दूरी व मास्क पहनने की अनिवार्यता होगी. वहीं, सूत्रों का कहना है कि अत्यधित सावधानी बरतने और कम समय के नोटिस के कारण फिलहाल नई फिल्म हॉल में जारी नहीं हो पाएंगी.

9.  दिल्ली हाईकोर्ट ने स्पेशल मैरिज एक्ट में बदलाव को लेकर लगाई गई याचिका पर केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. आपको बता दे कि दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल याचिका में संबंधित कानून के तहत होने वाली शादियों के लिए आपत्ति मांगने को लेकर जारी किए गए जाने वाले सार्वजनिक नोटिस के प्रावधानों को कोर्ट में चुनौती दी गई थी.

10.RBI  की नई गठित मौद्रिक नीति समिति ने आज अपनी तीन दिन की समीक्षा बैठक शुरू कर दी है. आपको बता दे कि ये बैठक 29 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच होनी थी, लेकिन स्वतंत्र सदस्यों की नियुक्ति में देरी के चलते बैठक को टाल दिया गया था.  

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस मामले पर बड़ा दिया है. सीएम योदी ने कहा कि हाथरस में एक बड़ी साजिश रची जा रही थी और हम किसी भी तरह की साजिश को सफल नहीं होने देंगे.

12. हिमाचल प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, उनकी पत्नी और बेटी को कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि आज सुबह अचानक स्वास्थ्य खराब होने के चलते शहरी विकास मंत्री की पत्नी को शिमला के आईजीएमसी अस्पताल लाया गया जहां उनका कोरोना टेस्ट किया गया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटीव आई.

13. बिहार में मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी ने महागठबंधन को छोड़कर एनडीए का दामन थाम लिया है जहां बीजेपी ने अपनी सीटों में से 11 सीटें मुकेश सहनी को देने का एलान किया है. आपको बता दे कि इसके अलावा मुकेश सहनी को विधान परिषद की सीट भी दी जाएगी.

14. मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र में एसएसटी ने आज एक कार से ले जाई जा रही 50.90 लाख रुपये की नकदी पकड़ी है. आपको बता दे कि चुनावी खर्च के लिहाज से संवेदनशील घोषित किए गए इस क्षेत्र में तीन नवंबर को उपचुनाव होना है.

15.  CBDT ने करदाताओं को फायदा पहुंचाते हुए एक अप्रैल 2020 से छह अक्तूबर 2020 के बीच 35.93 लाख से ज्यादा करदाताओं को 1,21,607 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है. आयकर विभाग ने बताया कि 34,09,246 मामलों में 33,238 करोड़ रुपये का आयकर रिफंड जारी किया गया है.

16. Google ने अपने एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए नाइट मोड सपोर्ट रोलआउट किया है जिसकी मदद से अब यूजर्स कंपनी के सस्ते स्मार्टफोन में भी शानदार फोटोग्राफी का मजा ले सकते हैं.  साथ ही खास बात है कि ये फीचर आपको कम रोशनी में भी बेहतरीन फोटो क्लिक करने में मदद करेगा.

17 एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोना व्यक्ति के सपनों को भी प्रभावित कर रहा है यानी कि कोरोनावायरस का असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि उसकी नींद और सपनों पर भी पड़ रहा है.

18. IPL -2020 में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स के साथ होने वाला है जहां इन दोनो ही दमदार टीमों के बीच मैंच को लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है.

19.  अभिनेता अर्जुन कपूर ने कोरोना को मात दे दी है जहां इस बात की जानकारी उन्होने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर दी है. साथ ही अर्जुन ने अपने प्रशंसकों से कोरोना को लेकर सावधानी बरतने के लिए कहा है.

20. अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ ‘मिर्ज़ापुर 2’ रिलीज़ से पहले भी धमाल मचा रही है क्योकि 6 अक्टूबर को रिलीज हुए मिर्जापुर -2 के ट्रेलर को जबरदस्त व्यूज़ मिल रहे है. आपको बता दे कि 24 घंटे के अंदर में ये यूट्यूब इंडिया में टॉप पर ट्रेंड कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: