देश

दिनभर की बड़ी खबरें. 17th August 2020

1. रूस के बाद अब चीन की पहली कोरोना को भी मंजूरी मिल गई है. दरअसल, पीपल्स डेली की रिपोर्ट के अनुसार चीन की वैक्‍सीन को पेटेंट मिल गया है जहां इस वैक्‍सीन को CanSino Biologics Inc के सहयोग से बनाया गया है.

2. महिला सशक्तिकरण की कवायद के तहत सऊदी अरब ने इस्लाम के दो सबसे महत्वपूर्ण स्थानों पर महिलाओं की नियुक्ति की है. एक अखबार के मुताबिक मक्का-मदीना की मस्जिदों के प्रबंधकीय मामलों की निगरानी करनेवाले संस्थान में 10 महिलाओं को वरिष्ठ पदों पर तैनात किया गया है.

3. कांग्रेस पार्टी से बर्खास्त नेता संजय झा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कई कानून निर्माताओं ने पार्टी के नेतृत्व को लेकर सोनिया गांधी के सामने अपनी बात रखी है जहां इन नेताओं ने सोनिया गांधी से अपील की है कि वो पार्टी की कमान में बदलाव लाए और संगठन के अंदर ही पारदर्शी पोल करवाया जाए.

4. भारत और नेपाल के शीर्ष राजनयिकों ने आज डिजिटल बैठक कर भारत की मदद से नेपाल में चल रही विकास संबंधी विभिन्न परियोजना की प्रगति की समीक्षा की. आपको बता दे कि  नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी, जिसके बाद ये बैठक हुई है.

5. दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर के बीच कथित संबंधों की जांच वाली याचिका को खारिज कर दिया है. गौरतलब है कि इस याचिका में इनके कथित संबंधों की जांच के लिए सीबीआई और ईडी को निर्देश देने की बात कही गई थी, जिस पर कोर्ट ने सुनवाई के लिए इनकार कर दिया है.

6. कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने बेंगलुरू मामले में सार्वजनिक और निजी संपत्ति को हुए नुकसान का आकलन कराने का फैसला किया है जहां संपत्तियों को हुए नुकसान की भरपाई दोषियों से क्षतिपूर्ति लेकर की जाएगी.

7. केंद्र  सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया की बिक्री के लिए बोली लगाने की तारीख को बढ़ाकर 31 अगस्त किर दिया है लेकिन इसके बावजूद अभी तक कोई उम्मीदवार इसे खरीदने के लिए आगे नहीं आया है. आपको बता दे कि एयर इंडिया  का घाटा बढ़कर 8,500 करोड़ रुपये से अधिक हो चुका है.

8. अमेरिकी अखबार ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के एक आर्टिकल में दावा किया गया है कि फेसबुक बीजेपी नेताओं के हेट स्पीच वाले पोस्ट पर कार्रवाई नहीं करती है. वहीं अब फेसबुक ने इस मामले पर अपनी सफाई देते हुए कहा है कि उनकी कंपनी कोई पार्टी नहीं देखती है और कंपनी अपनी पॉलिसी बिना कोई राजनीति पार्टी देखे बनाती है.

9.  NEET और JEE की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है जहां ऐसे में यह परीक्षाएं सितंबर में होनी तय हो गई हैं. गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली इन परीक्षाओं को कोरोना के मद्देनजर टालने की मांग की गई थी.

10.  केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ किन-किन लोगों तक पहुंचा है ये जानने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लाभार्थियों का सत्यापन करवाएगी. बताया जा रहा है कि यूपी सरकार के इस कदम से हेराफेरी पर लगाम लगेगी और जरूरतमंदों को योजना का फायदा पहुंच पाएगा.

11. पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से बारहवीं कक्षा तक सभी छात्र-छात्राओं को मुफ्त शिक्षा देने के वादे पर आखिरकार सूबे के राज्यपाल ने भी मुहर लगा दी. आपको बता दे कि राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

12. हरियाणा सरकार ने रजिस्ट्रियों में हुए हेराफेरी पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत अप्रैल 2017 से अप्रैल 2019 तक प्रदेश में हुई जमीन की सभी रजिस्ट्रियों की जांच होगी.

13. JDU और मंत्रिमंडल से निकाले जाने के बाद बिहार की नीतीश सरकार में मंत्री रहे श्याम रजक ने आरजेडी ज्वाइन कर ली है. इससे पहले श्याम रजक ने एक बयान जारी कर कहा था कि मुझे निष्कासित नहीं किया गया है और  मैं अध्यक्ष को अपना इस्तीफा देने जा रहा हूं. साथ ही उन्होने कहा कि मैं वहां नहीं रह सकता जहां सामाजिक न्याय छीना जा रहा है.

14. राजस्थान में सचिन पायलट की पार्टी में वापसी और विधानसभा में बहुमत साबित करने के बाद प्रदेश कांग्रेस में फेरबदल का दौर शुरू हो गया है जहां पार्टी ने अविनाश पांडेय की जगह अजय माकन को तत्काल प्रभाव से प्रभारी महासचिव नियुक्त कर दिया है.

15.  भारत की रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड अपने ई कॉमर्स कारोबार को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन फर्नीचर रिटेलर Urban Ladder और मिल्क डिलीवरी फर्म Milkbasket को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है.  इस मामले से जुड़े चार सूत्रों ने बताया कि Urban Ladder को खरीदने के लिए प्रमुखता से बातचीत जारी है.

16. गूगल ने चेताया है कि ऑस्ट्रेलिया से वो मुफ्त सर्च सेवाओं को वापस ले सकता है. दरअसल, आस्ट्रेलिया सरकार गूगल से समाचार सामग्री के लिए भुगतान की योजना पर काम कर रही है जहां इसकी प्रतिक्रिया में गूगल ने ये कदम उठाने की बात कही है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक मशरूम का सेवन  कॉलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित करने का काम भी करती है, जिससे दिल से संबंधित बीमारियां होने का चांस काफी कम हो जाता है.

18. गोवा के खेल मंत्री मनोहर अजगांवकर ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर राज्य में इंडियन सुपर लीग का आयोजन मानक संचालन प्रक्रिया और केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत होगा. साथ ही उन्होने कहा कि गोवा सरकार देश की इस शीर्ष घरेलू फुटबॉल प्रतियोगिता की मेजबानी करके पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश करेगी.

19. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान और एक्ट्रेस करीना कपूर की ‘लाल सिंह चड्ढा’ का निर्माण कार्य अभी बाकी है जहां फिल्म की बॉकी निर्माण कार्य पूरा करने के लिए आमिर तुर्की पहुंच चुके हैं. आपको बता दे कि हाल ही में उन्होंने तुर्की की पहली महिला एमीन एर्दोगान से मुलाकात की.

20. फिल्म निर्देशक विशाल भारद्वाज की फिल्म ‘हैदर’ के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. दरअसल, साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म हैदर को मशहूर अंग्रेजी साहित्यकार शेक्सपीयर की कृति ‘हैमलेट’ पर आधारित कथानकों पर दुनिया भर में बनी कृतियों में ये मूवी सातवें स्थान पर आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *