चुनौतियों के बीच भी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी दे रहे अनवरत सेवा

लखीसराय/01अगस्त,2020: 

कोविड-19 का प्रभाव जिले में भी तेजी से बढ़ रहा है. शहरों के बाद यह गाँवों में भी दस्तक देने लगा है. इन चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य कर्मी दिन-रात अपनी सेवा देने में जुटे हुए है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती इन्हीं स्वास्थ्य कर्मियों में एक हैं, जो इस महामारी के दौर में एक तरफ़ टीकाकरण जैसी बुनियादी स्वास्थ्य सेवा को सुनिश्चित करने में अपना योगदान दे रहे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना की रोकथाम में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं. कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए जिले में बनाये गए आईसोलेशन सेंटर का नियमित दौरा करना हो या कोरोना संक्रमितों का हाल चाल लेना हो, वह अपनी सेवा पूरी निष्ठा से दे रहे हैं. 
बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने में कर रहे सहयोग: 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया संक्रमण काल में संक्रमितों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद की दिशा में वह निरंतर सहयोग कर रहे हैं. आइसोलेशन सेंटर में रह कर अपना इलाज करवा रहें रोगियों को सुविधाओं के साथ मानसिक संबल की जरूरत है. इसलिए वह लोगों से मिलते हैं एवं उन्हें प्रोत्साहित भी करते हैं. उन्होंने बताया वह निजी तौर पर आईसोलेशन सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लेते हैं एवं किसी भी तरह की कमी महसूस करने पर वह स्वयं सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हैं.   
स्वास्थ्य कर्मियों का बढ़ा रहें हैं उत्साह: 
डॉ. भारती कोविड-19 के दौर में बिना किसी संकोच के मरीजों की सेवा में उत्साह के साथ लगे हुए हैं साथ ही वह  स्वास्थ कर्मियों से मिलकर उनका एवं उनके परिवार का हाल-चाल भी लेते हैं. वह परिवार के अन्य सदस्यों की तरह उनसे बातचीत कर उनका हौसला भी बढ़ा रहें हैं। डॉ. भारती बताते हैं वह डयूटी के दौरान होने वाली परेशानियों से अवगत हैं. इसलिए वह स्वास्थ्य कर्मियों से मिलकर उनकी समस्याओं को जानते हैं एवं हर संभव प्रयास कर उनकी परेशानियों को दूर करते हैं. हर गतिविधि पर रखते हैं नजर: 
डॉ भारती हर दिन शाम में मोबाइल पर बात कर एवं व्हाट्सऐप के माध्यम से जिले के सभी पीएचसी का कार्यों का अपडेट लेते हैं एवं आवश्यकता अनुसार आवश्यक निर्देश देते हैं, ताकि बेहतर से बेहतर पैमाने पर कार्य हो सके एवं मरीजों को बेहतर से बेहतर सुविधा मिल सके।
नियमित टीकाकरण का भी कर रहे निगरानी:
डॉ. भारती कोविड-19 से संबंधित कार्य के साथ बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का होने वाले नियमित टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए टीकाकरण की स्थिति का भी निगरानी कर रहे हैं एवं हर गतिविधि की जानकारी ले रहे हैं।टीकाकरण कार्य में शामिल एएनएम समेत अन्य कर्मियों को इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हैं एवं टीकाकरण के दौरान मास्क का अनिवार्य रूप से पालन करने,सोशल-डिस्टेसिंग बनाऐ रखने,सेनेटाइज करने, साबुन से 30 सेकेंड तक हाथ की अच्छी तरह से सफाई करने अन्य उपायों की जानकारी देकर अपनाने के लिए प्रेरित कर रहें हैं।
किसी तरह की लापरवाही हो सकती है भारी: डॉ. भारती कहते हैं कि कोरोना संक्रमण अभी के दौर में एक गंभीर समस्या है। इससे सामान्य लोग ही नहीं चिकित्साकर्मी तक संक्रमित हो रहे हैं।इसलिए इसे गंभीरता से लेना होगा।यह संक्रमण किसी को भी हो सकता है,यदि इससे बचाव के सटीक उपाय नहीं अपनाए गए।उन्होंने लोगों से घर से निकलने के वक़्त हर हाल में मास्क पहनने की अपील की।साथ ही लोगों से सोसल-डिस्टेंस बनाये रखने की भी जरूरत पर बल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *