newsदेशशिक्षा

DU Admission 2023: डीयू अंडर ग्रेजुएट प्रोगाम में एडमिशन के लिए लॉन्च हुआ CSAS पोर्टल, यहां से करें अप्लाई

DU Admission 2023 दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए CSAS पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। जिन उम्मीदवार सीयूईटी एग्जाम में भाग लिया है वे पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से कॉलेज एवं कोर्स प्रेफरेंस भर सकते हैं।

DU Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल लॉन्च कर दिया गया है। जो स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले कॉलेज/संस्थानों में प्रवेश लेना चाहते हैं वे आज यानी 14 जून से ऑनलाइन माध्यम से CSAS पोर्टल पर जाकर कॉलेज एवं कोर्स की प्रेफरेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में केवल वे छात्र-छात्राएं ही भाग ले सकेंगे जिन्होंने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) में भाग लिया है। ऐसे उम्मीदवार CSAS पोर्टल ugadmission.uod.ac.in पर जाकर दाखिले की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं।

DU UG Admission 2023: इन स्टेप्स से भरें कॉलेज एवं कोर्स प्रेफरेंस

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आपको CSAS पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सीएसएएस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। सीयूईटीए एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप लॉग-इन के माध्यम से कोर्स एवं कॉलेज की प्रेफरेंस चुन सकते हैं।

आवेदन शुल्क

CSAS पोर्टल पर आवेदन करने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क जमा करना होगा तभी आपको सीट आवंटित करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अनरिजर्व, ओबीसी-एनसीएल एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले स्टूडेंट्स को एप्लीकेशन फीस 250 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। बीएफए पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को 400 रुपये एडिशनल शुल्क और ईसीए और खेल अधिसंख्य कोटा के लिए 100 रुपये एडिशनल शुल्क जमा करना होगा।

DU Admission 2023: सीयूईटी में भाग लेने जा रहे स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं आवेदन

उम्मीदवारों को बता दें कि CUET UG 2023 एग्जाम का आयोजन 17 जून 2023 तक किया जायेगा। ऐसे अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं वे भी इसमें भाग के पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *