news

पाकिस्तान में जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में होंगे चुनाव ,निर्वाचन आयोग का ऐलान

Pakistan बिलावल भुट्टो के चुनाव जल्‍दी कराने की मांग को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि देश में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में कराए जाएंगे। आयोग ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन कार्य की समीक्षा की है और परिसीमन किए गए निर्वाचन क्षेत्रों की शुरुआती सूची 27 सितंबर को जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि इस चुनाव में सेना नवाज शरीफ को समर्थन दे सकती है और उनकी एक बार फिर से वापसी हो सकती है।

आयोग ने बताया कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों पर विचार करने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी। उसने बताया कि आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में कराए जाएंगे। पाकिस्तान में कानून के तहत नेशनल असंबेली को भंग करने के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव कराए जाने चाहिए, जिसे नौ अगस्त को भंग कर दिया गया था। पूर्ववर्ती सरकार ने कार्यकाल पूरा होने से महज कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि नयी जनगणना रिपोर्ट आने के बाद उसके आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन किया जाएगा और उसके बाद आम चुनाव कराए जाएंगे।

Former PM Khan urges fresh Pakistan elections, vows more rallies | Daily Sabah

राष्ट्रपति ने की थी चुनाव कराने की मांग

इस बीच, राष्ट्रपति अल्वी ने आम चुनाव के लिए “उचित तारीख तय करने” के लिए पिछले महीने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया था. सीईसी को लिखे अपने पत्र में, राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 244 का हवाला देते हुए कहा कि नेशनल असेंबली के समय से पहले भंग होने पर निर्धारित 90 दिनों की अवधि के भीतर चुनाव कराने के लिए वह कर्तव्यबद्ध हैं.

EC पर परिसीमन की समय-सीमा कम करने का दबाव

परिसीमन की समय-सीमा को छोटा करने का निर्णय ईसीपी पर कई राजनीतिक दलों के बढ़ते दबाव के बीच आया है, जिन्होंने समय पर चुनाव के लिए दबाव डाला था। संविधान में यह भी प्रावधान है कि ईसीपी को परिसीमन प्रक्रिया 120 दिनों के भीतर पूरी करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *