जिले में पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

-जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी ने बच्चों को दो बूँद पोलियो की पिलाकर अभियान का किया शुरुआत

-आज की आवाज, पोलियो रहित समाज

-कोविड-19 से सुरक्षा के मद्देनजर सभी कर्मियों को दिया गया मास्क व सेनेटाइजर

लखीसराय, 11 अक्टूबर, 2020
रविवार को जिले में पाँच दिनों तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हुआ। इस अभियान का शुभारंभ जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बच्चों को दो बूँद पोलियो की दवा पिलाकर शुरूआत की। पाँच दिनों तक चलने वाले इस अभियान का आगामी 15 अक्टूबर को समापन होगा। इस दौरान ड्यूटी में लगे सभी कर्मियों चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन से घर-घर जाकर बच्चों को जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण दो बूँद पोलियो की दवा पिलाऐंगे। साथ इस बात का ख्याल रखेंगे कि एक बच्चा दवा पीने से छूटे नहीं।

जिले के सभी पीएचसी में अभियान का हुआ शुभारंभ

जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान जिले के सभी पीएचसी में में शुभारंभ किया गया है। अभियान के सफलतम संचालन के लिए सुपरवाइजर एवं कर्मी का गठन किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता व ऑगनबाड़ी सेविका को शामिल किया गया है। जो घर-घर जाकर 0 से 05 वर्षों तक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाऐंगी। इसके अलावा चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी दवा पिलाने के लिए कर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि सफर पर निकले बच्चे भी नहीं छूटे और शत-प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाई जा सकें।

लगभग 2 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दो बूँद खुराक

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया पूरे जिले में कुल 1.94 लाख बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाने का लक्ष्य है। यह लक्ष्य निर्धारित दिनों में पूरा किया जाएगा।

528 टीम का मानिटरिंग के लिए 159 पर्यवेक्षक का किया गया है गठन

पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए जिले में कुल 528 टीम का गठन किया गया है। जिसमें 422 टीम घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाऐंगे। जबकि शेष टीम चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर बच्चों को दवा पिलाऐंगे। इसके मानिटरिंग के लिए कुल 159 पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। जो अभियान को सफल बनाने के लिए टीम द्वारा की जा रही कार्यो का मानिटरिंग करेंगे। टीम में कुल 1204 कर्मियों को शामिल किया गया है।

डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ भी करेंगे सहयोग

पल्स पोलियो अभियान का डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के पदाधिकारी व कर्मी भी मानिटरिंग करेंगे। साथ ही इसे सफल बनाने में आवश्यक सहयोग करेंगे।

कोविड-19 से सुरक्षा मद्देनजर कर्मियों को दिया गया मास्क व सेनेटाइजर

कोविड-19 सुरक्षा के मद्देनजर अभियान के शुभारंभ के पूर्व सभी कर्मियों को मास्क व सेनेटाइजर दिया गया। साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए के आवश्यक जानकारी दी गई और कोविड-19 से बचाव के लिए जारी हर मानकों का पालन करने का निर्देश दिया गया। इस दौरान आज की आवाज, पोलियो रहित समाज, पोलियो हटाऐ, देश बचाऐं आदि जैसे स्लोगन पर बल देते हुए कर्मियों को टिप्स दिया गया। सभी कर्मियों को हर दिन नया मास्क दिया जाएगा। इसको लेकर पीएचसी स्तर पर कर्मियों के अनुसार पर्याप्त मात्रा में मास्क व सेनेटाइजर का स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया है।

कोविड-19 का हर मानकों का रखा जाएगा ख्याल

पल्स पोलियो अभियान के दौरान कोविड-19 के हर मानकों का ख्याल रखते हुए अभियान का सफलता के साथ समापन होगा। इसको लेकर विभाग द्वारा मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने, शारीरिक-दूरी का हमेशा पालन करने, सेनेटाइजर का उपयोग समेत हर मानकों का पालन करने का निर्देश दिया गया। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नही हो। साथ ही लोगों को भी कोविड-19 से बचाव के लिए कर्मियों द्वारा आवश्यक जानकारी दी जाएगी। अभियान का शुभारंभ के मौके जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ देवेन्द्र चौधरी, स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. खालिद, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ बारा प्रसाद, स्वास्थ्य प्रबंधक नंदकिशोर भारती, लखीसराय सदर के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अनिल कुमार, यूनिसेफ के एसएनसी नैय्यर आजम आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: