newsव्यापार

Gautam Adani Speech in AGM: हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर खुलकर बोले गौतम अदाणी, जानिए उनके संबोधन की मुख्य बातें

अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग संकट के बाद पहली बार वार्षिक आम बैठक में अपनी कंपनी के शेयरधारकों से बात की।

इस भाषण में गौतम अदाणी ने अदाणी ग्रुप की बैलेंस शीट के बारे में बात की। इसके अलावा गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए रिपोर्ट को कंपनी की छवि खराब करने का प्रयास बताया। पढ़िए पूरी खबर अरबपति कारोबारी गौतम अदाणी ने आज हिंडनबर्ग के संकट के बाद पहली बार अपने कंपनी के शेयरधारकों को एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में संबोधित किया।

गौतम अदाणी ने इस संबोधन में अदाणी ग्रुप की बैलेंस शीट पर बात की। इसके अलावा गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को बारे में कहा कि यह रिपोर्ट कंपनी की छवि को खराब करने की कोशिश थी।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट गलत

गौतम अदाणी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को गलत और बदनाम आरोपों का संयोजन बताया। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में ज्यादातर जानकारी 2004 से 2015 के बीच की है और उस वक्त सभी का निपटान अधिकारियों द्वारा किया गया था। अदाणी ने कहा कि यह रिपोर्ट हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से एक जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण प्रयास था।

गौतम अदाणी ने रिपोर्ट जारी करने के समय पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने कंपनी के फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर से ठीक पहले रिपोर्ट जारी की थी।

हर 18 महीने में देश की जीडीपी 1 ट्रिलियन डॉलर बढ़ेगी

एजीएम में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अदाणी ने 2050 तक 25 से 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के विकास पथ को मान्य करते हुए कहा कि अनुमान है कि भारत अगले दशक के भीतर हर 18 महीने में जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ देगा।

इसके अलावा अदाणी ने कहा कि भारत का शेयर बाजार पूंजीकरण 2050 तक बढ़कर 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा।

अदाणी ग्रुप की प्रमुख परियोजनाओं का किया जिक्र

अपने संबोधन में गौतम अदाणी ने अदाणी ग्रुप की चल रही प्रमुख परियोजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने नवी मुंबई एयरपोर्ट और कॉपर स्मेल्टर के बारे में शेयरधारकों को बताया।

इसके अलावा अदाणी ने कहा कि अदाणी एंटरप्राइजेज के FY23 EBITDA में नए व्यवसाय का योगदान 50 फीसदी है, हम 2030 तक 45 GW नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के लक्ष्य की पुष्टि करते हैं। गौतम अदाणी ने कहा कि अदाणी ग्रुप भारत की नेट शून्य यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

गौतम अदाणी ने कहा, मार्च 2023 में, हमने अस्थिर बाजार स्थितियों के बावजूद GQG भागीदारों के साथ 1.87 बिलियन डॉलर का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *