newsव्यापार

Gold Investment: फिजिकल गोल्ड के अलावा इन तरीकों से भी कर सकते हैं सोने में निवेश, ठगे जाने की नहीं होगी चिंता

भारत में लोग निवेश करने का सबसे सुरक्षित ठिकाना सोना ही मानते हैं। शुभ अवसर पर लोग सोना खरीदने के बहाने निवेश करने से नहीं कतराते। डिजिटल इंडिया के इस जमाने में अब गोल्ड भी आप फिजिकल के अलावा इन तरीकों से भी खरीद सकते हैं।

किसी भी खुशी के मौके पर या फिर त्योहार के मौके पर भारत के लोग सोना को खरीदना काफी शुभ मानते हैं। भारत में गोल्ड में काफी ज्यादा निवेश किया जाता है। आज बाजार में दो तरह के गोल्ड मौजूद होते हैं, एक फिजिकल गोल्ड और दूसरा डिजिटल गोल्ड।ऐसे में एक कंफ्यूजन होती है कि किस तरह के गोल्ड को खरीदने के बाद फायदे के साथ सिक्योरिटी भी मिलती है। जानिए क्यों फिजिकल गोल्ड से डिजिटल गोल्ड बेहतर होता है?

इन कारणों से डिजिटल गोल्ड बेहतर है

  • फिजिकल गोल्ड की तुलना में डिजिटल गोल्ड की इंवेस्टमेंट काफी आसानी से हो जाती है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन मोड पर खरीद सकते हैं
    • डिजिटल गोल्ड के इंवेस्टमेंट में फिजिकल गोल्ड के मुकाबले कम खतरा भी होता है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस गोल्ड की चोरी नहीं की जा सकती है और ना ही ये डेमेज होता है। वहीं फिजिकल गोल्ड के डैमेज होने का खतरा बना रहता है।
    • फिजिकल गोल्ड की तुलना में डिजिटल गोल्ड काफी अफॉर्डेबल होता है। इसमें स्टोरेज और ट्रांजैक्शन फीस भी कम होती है। भारत में फिजिकल गोल्ड की तुलना में डिजिटल गोल्ड पर ज्यादा टैक्स बेनिफिट मिलता है।

    किन तरीकों से आप डिजिटल गोल्ड में इंवेस्ट कर सकते हैं?

    गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Gold ETFs)

    गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ओपन-एंडेड म्युचुअल फंड हैं। इसे बाकी स्टॉक की तरह स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड किया जा सकता हैं। इस गोल्ड को फिजिकल नहीं खरीदना पड़ता है, इसे आसनी से ऑनलाइन मोड में खरीदा जा सकता है। ये ऑनलाइन निवेश करने का एक शानदार तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *