newsव्यापार

Gold Price Today: यूएस फेड की बैठक से पहले सहमा सोने-चांदी का बाजार, यहां सबसे सस्ता मिल रहा है गोल्ड

Gold Silver Price Today अगर आप सोने के गहने खरीदने की तैयारी कर रहे हैं

तो आपके लिए एक खुशखबरी है। आज सोने का दाम मामूली कम हुआ है। आइए जानते हैं कि कहां सोना क्या भाव मिल रहा है।मजबूत हाजिर मांग के कारण व्यापारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की, जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना 167 रुपये की तेजी के साथ 59,808 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में, अगस्त डिलीवरी के लिए सोना अनुबंध 13,980 लॉट के कारोबार में 167 रुपये या 0.28 प्रतिशत बढ़कर 59,808 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।

हाजिर मांग से चांदी वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया, जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को चांदी की कीमत 436 रुपये की तेजी के साथ 73,410 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जुलाई डिलीवरी के लिए चांदी का अनुबंध 15,089 लॉट में 436 रुपये या 0.6 प्रतिशत की तेजी के साथ 73,410 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।

विश्लेषकों ने कहा कि चांदी कीमतों में तेजी का मुख्य कारण सकारात्मक घरेलू रुख के बीच कारोबारियों की ताजा लिवाली है। वैश्विक स्तर

यूएस फेड की बैठक से सहमे बाजार

13 जून से 14 जून 2023 तक होने वाली यूएस फेड की बैठक से निकलने वाले रेट-पॉज के फैसले की अटकलों के बीच आज सोने की कीमत में तेजी आई। वास्तव में, बाजार अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों में आसानी की उम्मीद कर रहा है, जो आज जारी होने की उम्मीद है। भारतीय मुद्रास्फीति के 25 महीने के निचले स्तर पर पहुंचने के साथ-साथ इन दो अंतरराष्ट्रीय ट्रिगर्स ने बुलियन धातुओं के पक्ष में काम किया है

सर्राफा बाजार में क्या है सोने की कीमत

विदेशी बाजारों में सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 30 रुपये की तेजी के साथ 60,680 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबार में पीली धातु 60,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी भी 70 रुपये की तेजी के साथ 74,120 रुपये प्रति किग्रा हो गई।

क्या है बाजार की उम्मीद

बाजार आज अपेक्षित सीपीआई डेटा से अमेरिकी मुद्रास्फीति में आसानी की उम्मीद कर रहा है। बाजार में इस बात की अटकलें जोरों पर है कि यूएस फेड अपनी दो दिवसीय एफओएमसी बैठक में दरों में ठहराव की घोषणा कर सकता है, जो आज से शुरू हो रही है।

यूएस फेड द्वारा इस सप्ताह ब्याज दरों को 5.25 प्रतिशत पर स्थिर रखने का अनुमान है। यह सोने और चांदी के लिए एक मजबूत आधार के रूप में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *