newsराशिफल

Guru Pushya Yoga 2023: जल्द बन रहा है गुरु पुष्य योग, इस विधि से करें पूजा-पाठ, जरूर मिलेगा लाभ

Guru Pushya Yoga 2023 25 मई को साल का दूसरा गुरु पुष्य योग लगने जा रहा है। इस विशेष दिन को धनतेरस के सामान फलदाई माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस शुभ योग में पूजा-पाठ और उपाय करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है।

| Guru Pushya Yoga 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन इस वर्ष के दूसरे गुरु पुष्य योग का निर्माण हो रहा है। बता दें कि यह योग 25 मई 2023, गुरुवार के दिन सुबह 05:26 से शाम 05:55 तक रहेगा। धार्मिक मान्यता है कि गुरु पुष्य योग में पूजा-पाठ, स्नान, दान और खरीदारी करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं। शास्त्रों में गुरु पुष्य योग के सन्दर्भ में कुछ नियम और विधि बताए गए हैं, जिनका पालन करने से साधक को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

गुरु पुष्य योग पूजा विधि

ज्योतिष विद्वान बताते हैं कि गुरु पुष्य योग के दिन पीले रंग का वस्त्र जरूर धारण करें। साथ ही हो सके तो नहाते समय पानी में एक चुटकी हल्दी जरूर मिला लें। स्नान-ध्यान के बाद विधिवत देवी-देवताओं की उपासना करें और दीप प्रज्वलित करें। जो लोग गुरुवार का व्रत रखते हैं, वह इस दौरान व्रत का संकल्प लें। फिर प्रदोष काल में घी का दीपक जलाएं और कनक धारा यंत्र की विधि-विधान से पूजा करें। इस दौरान पीला फूल, हल्दी, धूप-दीप इत्यादि अर्पित करें। अंत में कनक धारा स्तोत्र का पाठ अवश्य करें।

गुरु पुष्य योग के नियम

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि गुरु पुष्य योग के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। इस दिन को पूजा-पाठ अथवा कोई नया काम शुरू करने के लिए इस दिन को शुभ माना जाता है। लेकिन इस योग की अवधि में विवाह न करें। इसका प्रभाव पूरे वंश पर पड़ता है।

गुरु पुष्य योग में इन कर्यों से मिलता है लाभ

गुरु पुष्य योग को धनतेरस के समान फलदायी माना जाता है। इसलिए इस दिन सोना-चांदी, घर, जमीन, वाहन इत्यादि की खरीदारी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस विशेष दिन पर निवेश करने से भी विशेष लाभ मिलता है।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *