newsदेश

HCL Trade Apprentice 2023: हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में अप्रेंटिसशिप का मौका, देखें भर्ती डिटेल

HCL Apprentice Recruitment 2023 हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की ओर से मलांजखंड ताम्र परियोजना के लिए अप्रेंटिसशिप भर्ती निकाली गयी है।

यह भर्ती कुल 184 पदों के लिए होनी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 5 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 10वीं/आईटीआई उत्तीर्ण होना आवश्यक है।  हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए एचसीएल की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार यहां अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 5 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया एचसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट www.hindustancopper.com पर जाकर पूर्ण की जा सकती है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 184 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी निर्धारित पात्रता अवश्य जांच लें।

Apprentice 2023: कौन कर सकता है आवेदन

अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने 10वीं/ मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा कुछ पदों के लिए मैट्रिक के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना भी आवश्यक है। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। पात्रता की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

HCL Apprentice 2023: सिलेक्शन प्रॉसेस

जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उन्हें कक्षा 10वीं एवं आईटीआई में प्राप्त प्रतिशत अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट कर मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी। 10वीं में प्राप्त अंकों के लिए वेटेज 70 प्रतिशत एवं आईटीआई में प्राप्त अंकों के लिए वेटेज 30 फीसदी तय किया गया है। जिन पदों के लिए केवल मैट्रिक मांगा गया है उसमें 100 प्रतिशत वेटेज 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार तय है। किन्हीं दो उम्मीदवारों को बराबर अंक प्राप्त होने पर ज्यादा आयु वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों की लिस्ट 19 अगस्त 2023 को जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *