newsस्वास्थ्य

Health Tips: डायबिटीज में जड़ी-बूटी से कम नहीं हैं मेथी के दाने, जानें इसे डाइट में कैसे करें शामिल

Health Tips किचन में मौजूद मसाले खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इन्हीं में शामिल हैं मेथी के दाने जो स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये छोटे-छोट दाने वरदान हैं। मेथी दाने डायबिटीज को प्राकृतिक रूप से कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. मेथी के बीजों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण पार्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।
  2. मेथी के बीज ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी होते हैं।
  3. फाइबर से भरपूर मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहते है

इन बीजों का इस्तेमाल सदियों से कारगर घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है। मेथी के बीज ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी होते हैं। ऐसे में अगर डायबिटज के मरीज रोजाना मेथी के इन छोटे-छोटे दानों को अपने डाइट में इस्तेमाल करें, तो शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं, डायबिटीज के मरीज मेथी के दानों को डाइट में कैसे शामिल करें।

मेथी की चाय

इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी लें, इसमें मेथी के दाने डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे छान लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। फिर मेथी की चाय का आनंद लें।

मेथी का पानी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। इसके लिए नियमित रूप से रात में एक कटोरी में 2 चम्मच मेथी दाने लें और इसमें पानी डालें। रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें। सुबह इसे छान लें और पिएं।

मेथी दाने का इस्तेमाल आप खाने में तड़का लगाने के लिए भी कर सकते हैं, जिससे खाने का स्वाद बढ़ता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *