news

Heatwave Precaution: दिल्ली-NCR में हीटवेव का अलर्ट, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें धूप और गर्मी से अपना बचाव

Heatwave Precaution मई के बितते दिनों के साथ ही गर्मी का सितम भी बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते पारे ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। ऐसे में एक्सपर्ट बता रहे हैं हीटवेव से बचने के लिए कुछ आसान से उपाय-लाइफस्टाइल डेस्क। Heatwave Precaution: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में इस समय गर्मी का सितम जारी है। लगातार बढ़ते पारे के बीच मौसम विभाग ने राजधानी में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोग खुद को हीटवेव से बचाने के लिए कई सारे तरीके आजमा रहे हैं। इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जरा सी लापरवाही हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकती है।हीटवेव खतरनाक हो सकती हैं, विशेष रूप से वृद्ध, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कुछ मेडिकल कंडीशन वाले लोगों के लिए। गर्मी के दौरान होने वाली समस्याओं से खासतौर पर सबसे अधिक जोखिम शिशु और चार साल तक के बच्चे, 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग, अधिक वजन वाले लोग और बीमार या कुछ दवाओं पर रहने वाले लोगों को होता है। हीटस्ट्रोक एक गंभीर समस्या है, जिसका अगर समय से इलाज न किया जाए, तो यह घातक हो सकती है।

गर्मियों में बढ़ जाते हीट स्ट्रोक के मामले

लगातार बढ़ते पारे की वजह से कई लोग एक्सर्शनल हीट सिकनेस (EHI) या हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इन समस्या को अक्सर रोका जा सकता है। अगर आप भी गर्मी से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं, तो फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के आंतरिक चिकित्सा निदेशक और प्रमुख डॉ अजय अग्रवाल बता रहे हैं खुद को सेहतमंद रखने के लिए कुछ उपाय-

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए दिन भर खूब पानी पिएं, भले ही आपको प्यास न लगे। साथ ही अगर आप व्यायाम कर रहे हैं, तो हाइड्रेशन और कूलिंग के लिए बार-बार ब्रेक लें।

तेज धूप के समय बाहर निकलने से बचें

गर्मियों के मौसम में स्वस्थ बने रहने के लिए खुद को तेज धूप से बचाना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोशिश करें कि तेज धूप के दौरान आप बाहर निकलने से बचें। आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप में न निकलें।

सही कपड़े पहनें

इस मौसम में आपके कपड़े भी धूप और गर्मी से राहत दिलाने में आपको मदद करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में आप कॉटन से बने ढीले-ढाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा पर बुरा प्रभाव डालती है। साथ ही इससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। ऐसे में अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए एक हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

ठंडक बनाए रखें

गर्मियों में स्वस्थ बने रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने अंदर ठंडक बनाए रखें। इसके लिए आप कूल शावर आदि ले सकते हैं। साथ ही पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग कर अपने शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं।

दूसरों पर नज़र रखें

गर्मी के इस जलते मौसम में खुद का ध्यान रखने के साथ ही दूसरों की सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में घर में मौजूद बुजुर्गों, छोटे बच्चों और किसी मेडिकल कंडीशन से जूझ रहे सदस्यों पर नजर बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि वे ठंडे और हाइड्रेटेड रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *