newsदेश

बैठक में सर्वप्रथम भू-सामाधान की बिन्दुवार समीक्षा की गयी एवं महत्वपूर्ण निदेष दिए गए।

आज  को , सहरसा वैभव चैधरी द्वारा भवन निर्माण हेतु तथा अन्य कारणों से भूमि की अधियाचना, राजस्व संबंधी कार्य एवं भू-सामाधान पोर्टल की समीक्षात्मक बैठक विडियोकाॅन्फ्रंसिंग के माध्यम से सभी अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी एवं राजस्व कर्मचारी के साथ बैठक की गई। बैठक में पुलिस अधिक्षक, सहरसा, राजस्व के प्रभारी पदाधिकारी, मुख्यालय पुलिस उपाधीक्षक, उप विकास आयुक्त, भूमि सुधार उप समाहर्Ÿाा, सदर, सिविल सर्जन, सहरसा एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में सर्वप्रथम भू-सामाधान की बिन्दुवार समीक्षा की गयी एवं महत्वपूर्ण निदेष दिए गए।

अंचल अधिकारी, नवहट्टा द्वारा अंतिम बैठक 27.08.2022, अंचल अधिकारी, पतरघट द्वारा 25.06.2022 अंचल अधिकारी, सौरबाजार द्वारा 16.04.2022 तथा अंचल अधिकारी, सोनवर्षा द्वारा 18.06.2022 के उपरांत आजतक की गई बैठक का प्रतिवेदन लोक षिकायत की वेबसाईट पर अपलोड नही किये जाने के लिए खेद व्यक्त किया गया। सभी अंचल अधिकारी को दो दिनों के अंदर भू-सामाधान पोर्टल के साथ-साथ लोक षिकायत के वेबसाईट पर भी बैठक की कार्यवाही को अपलोड करने का निदेष दिया गया। बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक, सहरसा द्वारा संबंधित अंचल अधिकारी अपने अंतर्गत आने वाले थाना में प्रत्येक शनिवार को रोस्टर के अनुसार स्वयं/राजस्व अधिकारी के द्वारा माह में प्रत्येक बैठक की कार्यवाही को संपादित करने तथा वेबसाईट पर लोड करने का निदेष दिया गया। थानाध्यक्ष एवं अंचल अधिकारी आपस मे ंसमन्वय कर चैकीदार के माध्यम से भूमि विवाद के मामलों की निगरानी तथा प्राप्त षिकायत पर अपने स्तर से यथासंभव कार्रवाई करने का निदेष दिया गया।

1. सहरसा जिलान्तर्गत प्रखंड मुख्यालय में स्टेडियम निर्माण से संबंधित समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, पतरघट द्वारा बताया गया कि अभिलेख भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा को भेज दिया गया। अंचल अधिकारी, नवहट्टा एवं बनमा ईटहरी के द्वारा बताया गया कि प्रस्ताव भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा को उपलब्ध करा दिया गया है। भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा को दो दिनो के अंदर उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया। अंचल अधिकारी महिषी के द्वारा बताया गया कि चिन्ह्ति भूमि कोषी पुनर्वास की है। एन0ओ0सी0 प्राप्त हो चुका है। अभिलेख दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया। अंचल अधिकारी, सलखुआ द्वारा बताया गया कि स्टेडियम निर्माण हेतु चिन्ह्ति भूमि में कुछ भूमि रैयती होने के कारण निःषुल्क निबंधन की बात कही गई। अंचल अधिकारी, सलखुआ को निःषुल्क निबंधन हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

2. ट्राईबल फूड पार्क/अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास/अनुसूचित जाति हेतु राजकीय कल्याण छात्रावास की स्थापना सोनवर्षा अंचल/वृहद आश्रय गृह निर्माण/बाबू जगजीवन राम योजनान्तर्गत सौ आसन्न वाले छात्रावास का निर्माण/स्वच्छ भारत मिषन हेतु भूमि की उपलब्धता/पोस्को स्पेषल कोड भवन निर्माण हेतु भूमि/पुलिस लाईन केन्द्र सहरसा/पस्तपार ओ0पी0/चिड़ैया ओ0पी0/अमृत योजनान्तर्गत सहरसा जल आपूत्र्ति योजना फेज-1 में आवंटित जोन संख्या-05, डुमरैल पोखर स्थल/भारतीय खाद्य निगम के मंडल कार्यालय निर्माण से संबंधित सभी अभिलेख भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा के स्तर पर लंबित पाया गया। भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा को दो दिनों के अंदर अभिलेख उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया ।

3. अनुसूचित जाति हेतु राजकीय कल्याण छात्रावास की स्थापना एवं भवन निर्माण अंचल सिमरी बख्तियारपुर की समीक्षा के क्रम में भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सिमरी बख्तियारपुर को अभिलेख दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराने का निदेष दिया जाय।

4. मुख्यमंत्री सात निष्चय-2 योजना अंतर्गत शहरी गरीबो के लिए बहुमंजिला आवास निर्माण/षहरी फूटपाथ विक्रेताओं के लिए वेडिंग जोन के निर्माण की समीक्षा के क्रम मे ंअंचल अधिकारी, सिमरी बख्तियारपुर ने बताया कि अभिलेख तैयार कर लिया गय है। अंचल अधिकारी, सिमरी बख्तियारपुर को आज ही भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सिमरी बख्तियारपुर को आज ही उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

5. नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर मे रैन बसेरा अतिथि भवन/सम्राट अषोक भवन एवं पार्क निर्माण की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी द्वारा बताया गया कि चिन्ह्ति भूमि का रकवा कम है। अंचल अधिकारी को उपलब्ध भूमि के आधार पर तैयार अभिलेख को आज ही भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सिमरी बख्तियारपुर को भेजने का निदेष दिया गया।

6. सिमरी बख्तियारपुर अंतर्गत वन पदाधिकारी एवं पाँच वन कर्मियों के आवास हेतु भूमि की समीक्षा के क्रम में वन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि चयनित भूमि सुरक्षा के दृष्टि से उपयुक्त नही है। अनुमंडल कार्यालय के आस-पास भूमि चयन का अनुरोध किया गया। अंचल अधिकारी, सिमरी बख्तियारपुर को उपयुक्त भूमि चिन्ह्ति कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

7. जब्त लावारिष वाहनों को रखने हेतु जिला मुख्यालय के आस-पास 02-05 एकड़ सरकारी भूमि की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा को प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

8. सोनवर्षा कचहरी थाना भवन की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा को दूसरा उपयुक्त भूमि चयन कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया।

9. उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सिमरी बख्तियारपुर को दो दिनों के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

10. सहरसा अभियंत्रण महाविद्यालय को पूर्णतः आवासीय बनाने के लिए भूमि की अधियाचना की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा के अनुपस्थित रहने के कारण अंचल कहरा से संबंधित सभी परियोजनाओं की समीक्षा नही हो पाई। अंचल अधिकारी कहरा के अनुपस्थित रहने के कारण आज का वेतन स्थगित करने का निदेष दिया गया। इसकी सूचना कोषागार पदाधिकारी, सहरसा को देने का निदेष प्रभारी पदाधिकारी, जिला राजस्व शाखा, सहरसा को दिया गया।

11. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मे ंबनाये जाने वाले हेल्थ और वेलनेस सेन्टर, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण हेतु भू-खण्ड उपलब्ध कराने संबंधी समीक्षा के क्रम में भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा द्वारा प्रस्ताव प्राप्त होने की बात बतायी गई। अंचल अधिकारी, नवहट्टा एवं सौरबाजार को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

12. श्रम संसाधन विभाग के नियंत्रणाधीन कर्मचारी राज्य बीमा योजना अंतर्गत चिकित्सालयों के भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा/सत्तरकटैया को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

13. यातायात प्रषिक्षण संस्थान के भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा/सत्तरकटैया/सौरबाजार को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

14. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सहरसा का कार्यालय भवन की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

15. पुलिस निरीक्षक सिमरी बख्तियारपुर का कार्यालय/आवासीय भवन की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, सिमरी बख्तियारपुर को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

16. साइबर थाना के भवन निर्माण की समीक्षा के क्रम में अंचल अधिकारी, कहरा को एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

17. सोनवर्षा प्रखंड मे अग्नि शामक केन्द्र का निर्माण की समीक्षा के क्रम में भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा द्वारा बताया गया कि त्रुटि निराकरण हेतु अभिलेख वापस भेजा गया है।ं अंचल अधिकारी, सोनवर्षा ने बताया कि चयनित भूमि प्रखंड कार्यालय की भूमि है। अंचल अधिकारी को नगर पंचायत सोनवर्षा से आम सभा से प्रस्ताव पारित करावाकर अभिलेख उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

18. सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में अग्नि शामक केन्द्र का निर्माण के क्रम में अंचल अधिकारी, सिमरी बख्तियारपुर को संषोधित प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निदेष दिया गया।

1. आॅनलाईन दाखिल खारिज से संबंधित प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में अंचल कहरा में 1665, अंचल महिषी 1304, अंचल नवहट्टा में 1279, अंचल सिमरी बख्तियारपुर में 2018 तथा अंचल सौरबाजार में 2018 काल बाधित आवेदन पाये गये। काल बाधित सभी आवेदनों को तत्काल ही निष्पादन करने का निदेष दिया गया।

समीक्षा में यह तथ्य है कि प्रकाष में आया कि अंचल अधिकारियों द्वारा दाखिल-खारिज याचिकाओं के निष्पादन में स्वीकृत अथवा अस्वीकृत करने का स्पष्ट कारण का उल्लेख नही किया जाता है, साथ ही आवेदन में किसी त्रुटि को सुधार करने हेतु आवेदक को अवसर नही दिया जाता है। सभी अंचल अधिकारियों को निदेष दिया जाता है कि वे दाखिल खारिज याचिकाओं के निष्पादन केसमय स्पष्ट मुखर आदेष पारित करेंगे एवं किसी त्रुटि के निराकरण हेतु आवेदक को समुचित अवसर प्रदान करेंगें। भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, सदर, सहरसा/सिमरी बख्तियारपुर को संबंधित अंचल अधिकारी के साथ इस बिन्दु पर बैठक आयोजित कर विभागीय निदेष से अवगत कराने का निदेष दिया गया। 100 (सौ) से अधिक लंबित दाखिल खारिज मामलों के लिए चिन्ह्ति राजस्व कर्मचारी अंचल कहरा से स्पष्टीकरण पूछने का निदेष प्रभारी पदाधिकारी जिला राजस्व शाखा, सहरसा को दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *