newsदेश

Independence Day 2023: भारत भाग्य विधाता! इस साल 76वां या 77वां स्वतंत्रता दिवस मानेगा? यहां जान लें

 76 Independence Day 2023

 हर कोई जानता है कि भारत में अंग्रेजों की हुकूमत साल 1858 में शुरू हुई जो 1947 तक चली।

हमारे देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और बलिदान का नतीजा रहा कि हमें आज़ादी मिली। ऐसे में सबके दिमाग में यह प्रश्न है कि इस बार 76वां या 77वां कौन-सा Independence Day Of India मनेगा? तो यहां जानें इस बात का जवाब। किसी ने क्या खूब कहा है “अगर मुझे दोबारा इस दुनिया में जन्म लेने का मौका दिया जाए, तो मैं फिर से इस महान राष्ट्र को चुनूंगा”!! हर कोई इस से वाकिफ है कि वीर स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और बलिदान की देन है यह आज़ादी। देश की आजादी के लिए न जानें कितने हिंदुस्तानियों ने देश की मिट्टी को अपने खून से सींचा था तब जाकर यह आज़ादी मिली। बता दें अंग्रेजों की हुकूमत साल 1858 में शुरू हुई जो करीब 200 साल तक चली। ठीक 15 अगस्त, 1947 को हमारा भारत अंग्रेजी हुकूमत से आज़ाद हुआ था इसलिए इस बार 15 अगस्त को हमारे देश की आजादी के 76 साल पूरे होने जा रहे हैं।

भारत परतंत्रता की बेड़ियों को तोड़कर 15 अगस्त 1947 को पूर्ण रूप से आज़ाद हुआ था तब से लेकर आज तक हम इस दिन को Independence Day के नाम से जानते है। स्वतंत्र होना हर इंसान का बुनियादी हक है इसलिए हर साल की तरफ इस साल भी आज़ादी का जश्न मनाया जायेगा ताकि हम दुनिया को बता सकें कि भारत के लोग आज़ादी की सांस ले रहे हैं। इस बार का स्वतंत्रता दिवस कुछ अलग है क्योंकि इस बार इस बात के 76 साल पूरे होने जा रहे हैं जब भाग्य भारत के लोग अपने ‘भाग्य विधाता’ खुद हैं ब्रिटिश साम्राज्य नहीं। भयावह यातना और दशकों के संघर्ष का अंत करके आज भारत खुद को खोजने में लगा हुआ है और तरक्की की सीढ़ियों पर चढ़ रहा है और आगे बढ़ रहा है।

15 August Independence Day के ख़ास मौके पर नए अवसरों के खुलने का समय है और नई जीत और उपलब्धियां भारत की प्रतीक्षा कर रही हैं। आज देश के नाम अनगिनत उपलब्धियां हैं जो हमारे देश को महान बना रही हैं और हमें गर्व महसूस करा रही हैं। अब हम गुलामी की ज़ंज़ीर को हटाकर आज़ादी के रंग में रंग चुके हैं। 76 साल पहले आजादी मिलनी एक बड़ी चुनौती थी लेकिन उससे भी बड़ी और असली चुनौती है भारत की स्वतंत्रता को बनाए रखना और लोकतंत्र को बेहतर करने और स्वस्थ लोकतांत्रिक माहौल बनाएं रखना।

Independence Day 2023: ऐसे करें सेलिब्रेट आज़ादी का यह दिन

Independence Day Celebration के लिए हर साल की तरह इस साल भी 15 अगस्‍त वाले दिन देश तिरंगे के रंग में डूबा नजर आएगा। ऐसे में यहां आपके लिए स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए कुछ डेकोरेटिव आईडिया और आउटफिट लेकर आएं हैं जो Independence Day Of India मौके को और भी यादगार बना देंगे ऐसे में अगर आप भी आजादी सेलिब्रेशन का प्‍लान बना रहे हैं तो इन्हें अपनी लिस्ट में डाल लें जिससे आजादी के जश्‍न के रंग में रंग सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *