congressnewsदेशनरेंदर मोदी

No Confidence Motion : अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी भी चर्चा में होंगे शामिल, पीएम मोदी 10 को देंगे जवाब

No Confidence Motion Bill

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी निश्चित रूप से बोलेंगे।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक आज सदन में कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी भी बहस की शुरुआत कर सकते हैं। विपक्षी दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को पिछले सप्ताह लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था।  संसद के दोनों सदन लोकसभा और राज्यसभा में दिल्ली सर्विस बिल पास हो गया है। अब आज 8 अगस्त यानी मंगलवार से विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा होगी। इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को सदन में अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे

किसको मिलेगा कितना समय

अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय तय किया गया है। इसमें भारतीय जनता पार्टी के लिए करीब 6 घंटे 41 मिनट और कांग्रेस पार्टी के लिए करीब एक घंटे 15 मिनट का समय तय किया गया है। वहीं, युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी), शिवसेना, जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू), बीजू जनता दल (बीजेडी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) को कुल 2 घंटे का समय दिया गया है। वहीं, अन्य छोटे दलों और निर्दलीय सांसदों के लिए 1 घंटा 10 मिनट की समय सीमा तय की गई है।

राहुल गांधी होंगे चर्चा में शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) निश्चित रूप से बोलेंगे। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, आज सदन में कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी भी बहस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें कि विपक्षी दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को पिछले सप्ताह लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था।

पीएम मोदी देंगे जवाब

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को अपने संसदीय दल की बैठक बुलाई है। बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर संसद के निचले सदन में मंगलवार और बुधवार यानी 8 और 9 अगस्त को बहस होनी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 10 अगस्त को जवाब देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *