newsस्वास्थ्य

Jaggery Health Benefits: क्यों चीनी से बेहतर है गुड़, जानें इसके ढेरों फायदे

Jaggery Health Benefits गुड़ को नेचुरल स्वीट के रूप में जाना जाता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना खाने में चीनी की बजाय गुड़ शामिल करते हैं तो इससे सेहत संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ खाने के हैरान करने वाले फायदे।

HIGHLIGHTS

  1. चीनी में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है।
  2. अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में गुड़ खाते हैं, तो शरीर की कई समस्याएं दूर होती है।
  3. आयरन से भरपूर गुड़ एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है।

इम्युनिटी मजबूत होती है

पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। अगर आप खाने में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

मूड स्विंग्स से राहत दिलाए

अगर आप रोजाना गुड़ का छोटा टुकड़ा खाते हैं, तो इससे मूड स्विंग्स से निपटने में राहत मिलती है। इसके अलावा पीरियड्स में होने वाले ऐंठन और पेठ दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है

गुड़ में मौजूद गुण पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना सीमित मात्रा में गुड़ खाते हैं, तो इससे आपको कब्ज से राहत मिलती है और पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है

आयरन से भरपूर गुड़ एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन-बी भी पाया जाता है, तो वहीं चीनी में कैलोरी की मात्रा होती है। ऐसे में खाने में चीनी की जगह गुड़ शामिल करना आवश्यक है।

लिवर को स्वस्थ रखता है

गुड़ में डिटॉक्सीफाइंग गुण पाए जाते हैं, इसे खाने से लिवर भी स्वस्थ रहता है, इसलिए आप चीनी की जगह गुड़ खाएं, जिससे लिवर की बीमारियों से बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *