newsराशिफल

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर ‘जयंती योग’ समेत बन रहे हैं ये 5 शुभ योग, प्राप्त होगा अक्षय फल

Janmashtami 2023,

बुधवार को अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र होने के कारण ज्योतिषियों के अनुसार कई दशकों के बाद ऐसा दुर्लभ संयोग होगा। इसके अलावा आज जन्माष्टमी तिथि पर 5 शुभ योग बन रहे हैं, जिसमें एक दुर्लभ जयंती योग भी है। यहाँ बाल गोपाल की पूजा करने से सुख, समृद्धि और धन मिलता है। साथ ही साधक को उम्मीद की गई प्रतिफल मिलती है।

जन्माष्टमी शुभ योग

  • ज्योतिषियों की मानें तो जन्माष्टमी पर पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। अतः कृष्ण जन्माष्टमी तिथि पर किसी भी समय शुभ कार्य कर सकते हैं।
  • आज जन्माष्टमी पर हर्षण योग भी बन रहा है। पंचांग के अनुसार, आज देर रात 10 बजकर 26 मिनट तक हर्षण योग है। ज्योतिष हर्षण योग को शुभ मानते हैं। इस योग में भी शुभ कार्य कर सकते हैं।
  • आज रवि योग भी बना है। यह योग प्रातः काल 09 बजकर 20 मिनट तक था। इस समय में भी शुभ कार्य करने की अनुमति होती है। साथ ही रवि योग में भगवान नारायण की पूजा करना विशेष फलदायी होता है।
  • ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र पड़ने के शुभ संयोग को जयंती योग कहा जाता है। इस योग में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से जन्म जन्मांतर में किए गए पाप कट जाते हैं। यह शुभ संयोग एक दशक के पश्चात बना है। पंचांग के अनुसार, आज प्रातः काल 09 बजकर 21 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र शुरू होकर अगले दिन यानी 07 सितंबर को सुबह 04 बजकर 05 मिनट तक है। कुल मिलाकर कहें तो पूरे दिन रोहिणी नक्षत्र है।
  • ग्रह राशि परिवर्तन की स्थिति देखने से पता चलता है कि सूर्य और बुध दोनों आज सिंह राशि में उपस्थित हैं। इससे बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है। बुधादित्य योग को बेहद शुभ माना जाता है। इस शुभ योग में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने से साधक के मान-सम्मान में वृद्धि होती है। साथ ही सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *