newsव्यापार

Jeep ऑटोनॉमस ऑफ-रोड तकनीक पर कर रही काम जल्द ही ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर ADAS से चलेंगी गाड़ियां

आधुनिक समय के वाहनों में ADAS सुविधाओं की बढ़ती लोकप्रियता के साथ स्टेलेंटिस के स्वामित्व वाली निर्माता Jeep ने भी इसमें रुचु दिखाई है। यूएस-आधारित कार मार्के ने एक वीडियो में एडवांस ऑफ-रोड ड्राइविंग तकनीक की अपनी भावी पीढ़ी को टीज किया है

मौजूदी समय में ADAS तकनीक एक जरूरी फीचर बन चुका है। ऐसे में दुनियाभर की सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने नए कार मॉडलों में इस फीचर्स को देने का प्रयास करती हैं। इसी कड़ी में अमेरिका की पॉपुलर कार निर्माता कंपनियों में शुमार Jeep भी इस तकनीक पर काम कर रही है। इससे संबंधित एक वीडियो सामन आया है, आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

AI और ऑटोनॉमस ऑफ-रोड तकनीक पर हो रहा है काम

आधुनिक समय के वाहनों में ADAS फीचर की बढ़ती लोकप्रियता के साथ स्टेलेंटिस के स्वामित्व वाली निर्माता Jeep ने भी इसमें रुचु दिखाई है। यूएस-आधारित कार मार्के ने एक वीडियो में एडवांस ऑफ-रोड ड्राइविंग तकनीक की अपनी भावी पीढ़ी को टीज किया है। स्टेलेंटिस में एआई और ऑटोनॉमस ड्राइविंग के प्रमुख, नेडा सिविजेटिक के नेतृत्व में कंपनी की एक टीम ने मोआब और यूटा में इस सफल तकनीक का परीक्षण किया है।

Jeep Grand Cherokee 4xe पर हुआ परीक्षण

वीडियो में, एआई और ऑटोनॉमस ऑफ-रोड तकनीक से लैस दो इलेक्ट्रिक Jeep Grand Cherokee 4xe मॉडल को ऑफ-रोड इलाकों में ड्राइविंग करते हुए दिखाया गया था। इसमें कोई भी ड्राइवर मौजूद नहीं थे। कार की छत आगे के रास्ते तक पहुंचने के लिए लगे कई उपकरणों और कैमरों के साथ दिखाई दे रही थी।

कंपनी के अनुसार, ये तकनीक भविष्य में ऑफ-रोडिंग के अनुभव को बेहतर बनाएगी और साथ ही नए ड्राइवरों को कठिन रास्तों पर चलने में मदद करेगी। जीप ने यह भी पुष्टि की है कि वे आने वाले समय में पूर्ण वीडियो के लॉन्च के साथ प्रौद्योगिकी पर अधिक जानकारी साझा करेंगे। आपको बता दें कि, वर्तमान में जीप इंडिया लेवल-2 ADAS के साथ ग्रैंड चेरोकी को पेश करती है।

ADAS कैसे करता है काम?

इस तकनीक के अंतर्गत कार में एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, लेन डिपार्चर वार्निंग जैसे फीचर्स दिए जाते हैं। ADAS की मदद से राजमार्गों और अच्छी तरह से पक्की सड़कों पर ड्राइविंग को सुरक्षित बनाया जा सकता है। इसकी तकनीक का उपयोग करने के लिए हमेशा एक बेहतर सड़क की आवश्यकता होता है, क्योंकि ये एडास के बहुत सारे फीचर्स रास्ते पर साफ तौर से दिखने वाली पट्टी को पढ़कर ही काम करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *