newsमनोरजनविदेश

Los Angeles: फिर से खुला माइकल जैक्सन के खिलाफ का मुकदमा, 2017 में कोर्ट ने किया था खारिज

कैलिफोर्निया कोर्ट ऑफ अपील ने किंग ऑफ पॉप की प्रोडक्शन कंपनी के खिलाफ दो मुकदमों को फिर से खोला है।

याचिकाकर्ता में एक जेम्स सेफचुक और दूसरा वेड रॉबसन है जिन्होंने माइकल जैक्सन (Michael Jackson) पर कई वर्षों तक उनके साथ यौन शोषण करने का आरोप लगाया जब वे बच्चे थे। हालांकि इस याचिका को पहले खारिज किया जा चुका था।  कैलिफोर्निया की एक अपील अदालत ने शुक्रवार को उन दो लोगों के मुकदमों को फिर से शुरू कर दिया है, जिन्होंने माइकल जैक्सन पर कई सालों तक यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। उन दोनों लोगों का कहना है कि जब वह छोटे थे, तब उनका यौन शोषण किया गया।

निचली अदालत ने खारिज किया था फैसला

कैलिफोर्निया के द्वितीय जिला अपील न्यायालय के तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने पाया कि वेड रॉबसन और जेम्स सेफचुक के मुकदमों को निचली अदालत द्वारा खारिज नहीं किया जाना चाहिए था। कैलिफोर्निया के एक नए कानून ने यौन शोषण के मामलों के दायरे को अस्थायी रूप से बढ़ा दिया और अपील अदालत को उन्हें बहाल करने में सक्षम बनाया।

कंपनी ने आरोपों से किया इनकार

यह दूसरी बार है कि रॉबसन द्वारा 2013 में और सेफचुक द्वारा 2014 में दायर किए गए मुकदमों को बर्खास्तगी के बाद वापस लाया गया है। गौरतलब है कि जैक्सन की 2009 में मृत्यु हो गई है, जो कंपनियों में एकमात्र मालिक और एकमात्र शेयरधारक थे। इन कंपनियों ने हर बार इस बात से इनकार किया है कि उनकी कंपनी में किसी को यौन शोषण हुआ है।

पैसों के लिए लगाए आरोप

माइकल के वकील जोनाथन स्टीनसापिर ने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि माइकल इन आरोपों में निर्दोष है, जो सभी विश्वसनीय सबूतों और स्वतंत्र पुष्टि के विपरीत हैं और जो माइकल की मौत के कई साल बाद केवल पैसे और जैक्सन की संपत्ति से प्रेरित लोगों द्वारा लगाए गए थे।”

वहीं, सेफचुक और रॉबसन के वकील विंस फाइनली ने एक बयान में कहा कि अदालत ने इन मामलों में गलत फैसलों को पलट दिया है, जो कैलिफोर्निया के कानून के खिलाफ थे और एक खतरनाक मिसाल कायम कर सकते थे, जिससे बच्चों को खतरा था।

म्यूजिक वीडियो में साथ दिखे हैं तीनों

माइकल के वकील स्टीनसापिर ने शुक्रवार को कहा, “हमें विश्वास है कि माइकल की पुष्टि के बाद अंततः सच्चाई की जीत होगी।” रॉबसन, जो अब 40 वर्षीय कोरियोग्राफर हैं, जैक्सन से तब मिले जब वह 5 साल के थे। वह तीन जैक्सन के साथ म्यूजिक वीडियो में नजर आए थे।

उनके मुकदमे में आरोप लगाया गया कि माइकल जैक्सन ने सात साल की अवधि में उनका उत्पीड़न किया। सेफचुक, जो अब 45 वर्ष के हैं, उन्होंने अपने सूट में कहा कि वह 9 वर्ष के थे, जब उनकी मुलाकात पेप्सी के एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान जैक्सन से हुई थी। उन्होंने कहा कि जैक्सन उन्हें अक्सर बुलाता था और यौन शोषण करने से पहले उन्हें ढेर सारे उपहार देता था।

2017 में खारिज हुआ था मामला

रॉबसन और सेफचुक ने क्रमशः 2013 और 2014 में कंपनियों के खिलाफ अपने मुकदमे दायर किए, लेकिन दोनों मामलों को 2017 में खारिज कर दिया गया, क्योंकि वे कैलिफोर्निया की सीमाओं को पार कर गए थे। एक नए राज्य कानून द्वारा बाल यौन शोषण मामलों में वादी को मुकदमा दायर करने के लिए अतिरिक्त अवधि प्रदान करने के बाद उन्हें 2020 में फिर से खोल दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *