newsदेश

Manipur Violence: ITLF ने गुमराह करने और मैतेई लोगों के साथ संघर्ष के लिए कुकी-जो समुदाय से मांगी माफी

मणिपुर में दो समुदायों के बीच हिंसा बढ़ रही है।

वहीं ITLF ने बुधवार को राज्य में मैतेई लोगों को गुमराह करने और संघर्ष के लिए कुकी-जो लोगों से माफी मांगी। ITLF ने कहा कि भारी मन से हम इन मूल सिद्धांतों को पूरा करने में अपनी विफलता को स्वीकार करते हैं जिसके कारण अनपेक्षित परिणाम सामने आए हैं जिससे कुकी-जो और मैतेई दोनों समुदाय प्रभावित हुए हैं।  इंडिजिनस ट्राइबल लीडर फोरम (ITLF) ने बुधवार को राज्य में “मैतेई लोगों को गुमराह करने और संघर्ष” के लिए कुकी-जो लोगों से माफी मांगी।

ITLF ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इंडिजिनस ट्राइबल लीडर फोरम (The Indigenous Tribal Leader Forum), स्वदेशी समुदायों के कल्याण और एकता के लिए प्रतिबद्ध एक अग्रणी संगठन, उन गुमराह कार्यों को स्वीकार करता है और गहरा खेद व्यक्त करता है जिसके परिणामस्वरूप मणिपुर में मैतेई लोगों के साथ दुर्भाग्यपूर्ण संघर्ष में निर्दोष कुकी-जो लोगों का ब्रेनवॉश किया गया और उन्हें शामिल किया गया।

संगठन ने आगे कहा कि उसका मानना है कि मिशन का सार विभिन्न स्वदेशी समुदायों के बीच सद्भाव, आपसी सम्मान को बढ़ावा देना, शांति और सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना है।

बयान में कहा गया है कि भारी मन से हम इन मूल सिद्धांतों को पूरा करने में अपनी विफलता को स्वीकार करते हैं, जिसके कारण अनपेक्षित परिणाम सामने आए हैं, जिससे कुकी-जो और मैतेई दोनों समुदाय प्रभावित हुए हैं।

माफी मांगते हुए इसमें कहा गया कि हम उन निर्दोष कुकी-जो लोगों से ईमानदारी से माफी मांगते हैं जिनका भरोसा गलत था और जो अनजाने में संघर्ष में शामिल हो गए।

ITLF ने यह भी कहा कि वह कार्रवाई करके स्थिति को सुधारने का वचन देता है जिसमें दोनों समुदायों के बीच खुली बातचीत, पुनर्स्थापनात्मक उपाय और इसकी संगठनात्मक प्रक्रियाओं और निर्णय लेने वाली संरचनाओं की पारदर्शी समीक्षा शामिल है।

मणिपुर में हिंदू मेइतेई और आदिवासी कुकी, जो ईसाई हैं, के बीच हिंसा 3 मई को ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ मणिपुर (ATSUM) की एक रैली के बाद भड़क उठी।

पिछले एक महीने से अधिक समय से पूरे राज्य में हिंसा फैली हुई है और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए केंद्र सरकार को अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा है।

मणिपुर में मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी में शामिल करने की मांग के बाद हिंसा भड़क उठी।

मैतेई समुदाय बहुसंख्यक समुदाय है. वे इंफाल घाटी और आसपास के इलाकों में रहते हैं। उनकी बढ़ती जनसंख्या के कारण भूमि की मांग में वृद्धि हुई।

पहाड़ी इलाकों में सिर्फ एसटी ही जमीन खरीद सकते हैं। इसलिए, पहाड़ी इलाकों में जमीन पाने के लिए उन्होंने एसटी का दर्जा मांगा।

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मणिपुर ट्राइबल फोरम की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें राज्य में भारतीय सेना द्वारा कुकी-जो जनजाति की सुरक्षा की मांग की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *