दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 25th September 2020

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती के मौके पर बीजेपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देशभर में फैले भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ताओं को दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने जो हमें मार्ग दिखाया है, उस रास्ते पर हम पूरे समर्पित भाव से हम आगे बढ़ पाएं.

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा मामले के संदर्भ में कहा कि दोनों देश अभूतपूर्व स्थिति से गुजर रहे है. साथ ही उन्होने कहा कि भारत और चीन अपनी वृद्धि के साथ-साथ ही कैसे एक-दूसरे के साथ तालमेल बैठाते हैं, यह एक बड़ा मुद्दा है.

3.  कृषि विधेयक के खिलाफ आज किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं जहां कई किसान संगठनों ने आज राष्ट्रव्यापी भारत बंद बुलाया है. पंजाब और हरियाणा में किसानों ने रेलवे ट्रेक और सड़को पर पर डेरा डाल दिया है और सरकार से उनकी मांग है कि जल्द से जल्द इस कानून को वापस लिया जाए. वहीं आज देशव्यापी किसान प्रदर्शन को देखते हुए विभिन्न् राज्यों में पुलिस की तैनाती की गई है.

4.  भारत और चीन के बीच सीमा मामले को देखते हुए अमेरिकाभारत को नए बोइंग पी-8आई निगरानी विमानों का जत्था भारत को सौंपने जा रहा है. बताया जा रहा है कि हिंद महासागर और अरब सागर में चीन की पनडुब्बियों पर नजर रखने और समय आने पर जवाबी कार्रवाई के लिए अमेरिका ने भारत को

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अबतक कोरोना के 47,56,164 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में कोरोन के पिछले 24 घंटे में 86,052 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 58 लाख के पार कर गई है.

6. चुनाव आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है जिसमें बिहार चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा. साथ ही बताया जा रहा है कि इसके अलावा एक लोकसभा सीट और 64 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा क जाएगी.

7.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत-चीन सीमा विवाद पर टिप्पणी की है. दरअसल, ट्रंप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत और चीन मौजूदा सीमा मामले का हल जल्दी ही निकाल लेंगे. साथ ही उन्होंने एक बार फिर दोनों एशियाई देशों की मदद की पेशकश की.

8. आज शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स 438.29 अंक ऊपर 36,991.89 के स्तर पर खुला, जबकि निफ्टी 104.85 अंक ऊपर 10,910.40 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

9.  मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया जहां उन्होंने छह मंत्रियों को हटा दिया है जिसमें भाजपा के भी तीन मंत्री शामिल हैं. आपको बता दे कि  भाजपा के ये मंत्री हैं- के वी हनखालियान, नेमचा किपगेन और ठोकचोम राधेश्याम सिंह है.

10. आम आदमी पार्टी दिल्ली के बाहर भी अब अपना पैर पसारने लगी है. दरअसल, आम आदमी पार्टी यूपी प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह और राष्ट्रीय प्रवक्ता दिलीप पांडेय ने आगामी यूपी पंचायत चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति का खुलासा किया है. उन्होंने मीडिया से कहा कि पार्टी सभी सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी.

11. तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल  को भी कोरोना हो गया है जहां इसके के बाद वे आइसोलेशन में चले गए हैं. साथ ही उनके संपर्क में आने वाले उनके स्टाफ को भी क्वारंटाइन किया गया है.

12. कृषि विधेयक के विरोध में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने आज ट्रैक्टर रैली निकाली और सरकार को घेरते हुए कहा कि सरकार ने हमारे ‘अन्नदाता’ को ‘निधि दाता’ के माध्यम से कठपुतली बना दिया है. साथ ही उन्होने कहा कि कृषि बिल किसान विरोधी है.

13. इस साल मार्च से लेकर जुलाई महीने तक उत्तराखंड को जीएसटी कलेक्शन में करीब 2900 करोड़ का नुकसान हुआ है. वहीं बताया जा रहा है कि साल 2019 के मार्च से जुलाई तक के आंकड़ों से तुलना की जाए तो ये नुकसान 42.2 फ़ीसदी है.

14. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जुड़े एक केस में पूछताछ के लिए एक्ट्रेस रकुलप्रीत सिंह एनसीबी के दफ्तर पहुंच गई हैं. वहीं  इसके साथ ही अभिनेता दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश भी एनसीबी के दफ्तर पहुंची क्योकि सुशांत सिंह मामले से जुड़े एक केस में एनसीबी ने इन सबको समन भेजा था.

15. यूपी के लखनऊ से सटे बाराबंकी, सीतापुर तथा रायबरेली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान आज कृषि बिल के विरोध में सड़कों पर उतरे और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. वहीं पुलिस के बेहद मुस्तैद रहने के बाद भी कई जगह पर सड़क जाम करने का प्रयास भी किया गया है जिससे यहां से गुजरने वाले लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ा.

16. हिमाचल प्रदेश केबिनेट की आज बैठक होने जा रही है जिसमें कई बड़े फैसले लिए जाएगें. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार आज अंतरराज्यीय बसों के संचालन पर बड़ा फैसला ले सकती है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई है. इसी बीच अब LJP से चिराग पासवान को मुख्यमंत्री चेहरा बनाने की मांग उठी है जहां पार्टी के प्रदेश प्रधान महासचिव शाहनवाज अहमद कैफी ने कहा है कि चिराग पासवान मुख्‍यमंत्री पद के लिए सबसे बेहतर विकल्‍प हैं.

18. कोरोना के कारण निर्माण कार्य प्रभावित होने से नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड मेट्रो कॉरिडोर अब अगले साल बनकर तैयार होगा जहां ये कॉरिडोर ग्रे लाइन की विस्तार परियोजना है. आपको बता दे कि इस कॉरिडोर पर अब अगले साल मई तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है.

19. बिहार स्टेट यूनिवर्सिटी सर्विस कमीशन ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. इन पदों के लिए इक्छुक उम्मीदवार 2 नवंबर शाम पांच बजे तक ऑफिशियल वेबसाइट bsusc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

20. यूनिसेफ की ब्रिटिश शाखा के प्रमुख भारतीय मूल के “सचा देशमुख” ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जहां उन्होंने कुछ महीनों पद ही पदभार ग्रहण किया था

Leave a Reply

Your email address will not be published.