दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News. 31st July 2020.

1. पिछले दिनों गलवान धाटी में चीन द्वारा की गई कायराना हरकत के बाद भारत अब किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है, यही कारण है कि अब भारत ने सर्दियों और बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए LAC के करीब पूर्वी लद्दाख में 35000 जवानों को तैनात करने की तैयारी कर ली है.

2.  कोरोना के बीच देश की अर्थव्यवस्था को किस तरह से दोबारा उबारा जाए इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार विशेषज्ञों से बात कर रहे है. इस कड़ी में आज उन्होने बांग्लादेश के प्रख्यात अर्थशास्त्री और बांग्लादेश ग्रामीण बैंक के संस्थापक मुहम्मद यूनुस से बातचीत की हैं जिसमें कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था, बैंकिंग क्षेत्र और आम लोगों के जीवन पर हुए असर को लेकर चर्चा की गई.

3. राजधानी दिल्ली में कोरोना के कारण तय किए गए कंटेनमेंट जोन के तहत आने वाले इलाकों को अब सिर्फ 14 दिन में इस सूची से हटाया जा सकेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कंटेनमेंट नियमों में राहत देने का फैसला किया था, जिसके बाद को दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने 14 दिन में कंटेनमेंट जोन को इस सूची से हटाने का फैसला किया है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे जिससे देश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 64.4 फिसदी हो गया है. देश में कोरोना के अभी तक 10,57,806 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,079 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 16,38,871 हो गई है.

5. पावर सेक्टर की सरकारी कंपनी REC- की सब्सिडियरी कंपनी आरईसी पावर डिस्ट्रिब्यूशन लिमिटेड ने कहा कि उसने जम्मू कश्मीर में स्मार्ट मीटर परियोजना से चीनी कंपनी को हटा दिया है. आपको बता दे कि सरकार के पावर उपकरणों के आयात को लेकर जारी आदेश के तुरंत बाद यह कदम उठाया गया जिससे चीन को एक और झटका लगा है.

6. मध्य प्रदेश में कोरोना को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है जहां इसी बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मास्क के उपयोग को आवश्यक बताते हुए साफ किया है कि मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, चाहे वह मुख्यमंत्री, मंत्री या सांसद ही क्यों न हों.

7. भारत ने कोरोना सैंपल टेस्टिंग में भी नया रिकॉर्ड बनाया है जहां 30 जुलाई को 6,42,588 सैम्पल की जांच की गई, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. गौरतलब है कि इससे पहले 25 जुलाई को भारत में 4,42,263 सैम्पल की जांच की गई थी.

8. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने 2014 में कांग्रेस की हार के लिए यूपीए की भूमिका को लेकर सवाल खड़े किए उन्होंने एक खबर को ट्वीट करते हुए चार सवाल पूछे. तिवारी ने कहा कि क्या 2014 में कांग्रेस की हार के लिए यूपीए जिम्मेदार है? इसके अलावा उन्होंने कहा कि 2019 की हार पर भी मंथन होना चाहिए.

9. चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव पैरोल पर बाहर आकर राज्य में विपक्ष की रणनीतिक कमान संभाल सकते है. सूत्रों के मुताबिक झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने पैरोल से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं औऱ पैरोल के लिए बिहार विधानसभा चुनाव पर छाए अनिश्चितता के बादल के छंटने का इंतजार किया जा रहा है.

10. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल मिशन ‘मार्स 2020’ लॉन्च किया है जहां शक्तिशाली एटलस वी रॉकेट केप कनेरवल अंतरिक्ष स्टेशन से अब तक के सबसे बड़े कार के आकार वाले रोवर को लेकर लाल गृह के लिए रवाना हुआ.

11. पश्चिम बंगाल राज्य वन विभाग ने नये सृजित, 2000 वन सहायक के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार वन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट, westbengalforest.gov.in पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से 5 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

12. 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माँण के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अयोध्या को चारों तरफ से सील करने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि इसके लिए अयोध्या समेत फैजाबाद शहर में प्रवेश के सभी मार्गों पर पूर्व में किए इंतजामों की मॉनिटरिंग की जा रही है औऱ मुख्य कार्यक्रम के पूर्व संध्या से किसी को भी अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

13. दिल्ली के सीएम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक-3 के तहत दिल्ली की अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए अहम फैसले लिए है. अब दिल्ली सरकार ने ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजारों को एक सप्ताह तक खोलने की इजाजत दी है, लेकिन इसमें सोशल डिस्टेंसिंग समेत दूसरे जरूरी एहतियात बरतने होंगे.

14. फिल्म अभिनेत्री और कांग्रेस नेता खुशबू सुंदर ने मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति का स्वागत किया साथ ही उन्होंने पार्टी लाइन से अलग जाने के लिए राहुल गांधी से ट्वीट कर माफी भी मांगी है. कांग्रेस नेता खुशबू सुंदर ने ट्विट कर कहा कि, नई शिक्षा नीति 2020 पर मेरे विचार मेरी पार्टी से अलग हैं और मैं इसके लिए राहुल गांधी से माफी मांगती हूं। लेकिन मैं कठपुतली या रोबोट की तरह सिर हिलाने के बजाए तथ्यों पर बात करती हूं. उन्होने आगे कहा कि  हर चीज पर हम अपने नेता से सहमत नहीं हो सकते हैं लेकिन एक नागरिक के तौर पर बहादुरी से अपनी राय रखने का साहस रख सकते हैं.

15. मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर राजस्थान के सभी हिस्सों में आज बारिश की संभावना जताई है. गौरतलब है कि गुरुवार को प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश का दौर देखने को मिला था।  राज्य में मानसून अब पूरी तरह सजग हो गया है.

16. पंजाब में अब कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी करना महंगा साबित होगा, क्योकि राज्य सरकार ने प्रोटोकॉल का पालन न करने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए उनकी दुकानें तीन दिन तक बंद रखने का निर्देश दिया है.

17. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के एक साल पूरा होने पर प्रदेश में आए सकारात्मक बदलाव की जमीनी हकीकत से रूबरू होने आगामी दो सप्ताह में देश के विभिन्न हिस्सों से मीडिया की टीमें प्रदेश का दौरा करेंगी.

18. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर बिहार में लॉकडाउन को 16 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि  इस दौरान सरकार की तरफ से कुछ रियायतें दी गई हैं. गौरतलब है कि बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जिस पर काबू पाने का प्रयास जारी है.

19. स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Vivo India ने कोरोना के लक्षणों को तेजी से पता लगाने के लिए बेंगलूरू स्थित IT स्टार्ट-अप वेंचर Acculi Labs के साथ साझेदारी की है. आपको बता दे कि Vivo India और Acculi Labs की साझेदारी में मोबाइल ऐप Lyfas को डेवलप किया जाएगा, जिसकी मदद से बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों की जांच तेजी से की जा सकेगी.

20. WHO ने कहा कि फिलहाल कोरोन की वैक्सीन बनने में वक़्त लगने वाला है और तब तक दुनिया को इसके साथ जीना सीख लेना चाहिए. गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच कई देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में लगे है पर कोरोना की वैक्सीन बाजार में कब तक उपलब्ध होगी, इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: