दोपहर की ताजा खबरें. Mid day News 6th October 2020

1. भारत 2030 तक चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा LPG बाजार बन सकता है. वूड मैकेंजी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक देश में एलपीजी की मांग में सालाना आधार पर 3.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिलेगी और ये 34 मिलियन टन का आंकड़ा छू लेगी.

2. NCERT ने इंडियन साइन लेंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर  के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए जहां अब NCERT मूकबधिर बच्चों के लिए भी अपनी किताबें व अन्य शैक्षिक उत्पाद सांकेतिक भाषा में उपलब्ध करा पाएगी.

3. रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करा सकेंगे  जहां कोरोना के दौरान चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को ये सुविधा दी गई है. गौरतलब है कि पहले से जारी यह सुविधा कोरोना के दौरान बंद कर दी गई थी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 57 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 72,049 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्य़ा 67 लाख को पार कर गई है.

5.  केंद्र सरकार ने दो आदेशों के जरिये 11 केंद्रीय कानूनों को तत्काल प्रभाव से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लागू करने की अधिसूचना जारी की है. साथ ही पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य का दर्जा बदल जाने के चलते 10 राज्य कानूनों की शब्दावली को भी संशोधित किए जाने की खबर सामने आई है.

6.  तमिलनाडु में 2021 के विधानसभा चुनावों की सरगर्मियां अभी से तेज हो गई हैं जहां इसी बीच AIADMK ने 2021 के चुनावों के लिए मुख्यमंत्री के रूप में पलानीस्वामी को अपना अगला उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

7. सुप्रीम कोर्ट ने शाहीन बाग मामले पर फैसला दे दिया है जिसमें कोर्ट ने कहा कि सड़क पर धरना-प्रदर्शन इतने लंबे समय तक पूरी तरह गलत है. गौरतलब है कि दिल्ली के शाहीन बाग में सड़को पर CAA के विरोध में धरना प्रदर्शन 3 से चार महीने तक चला था जिससे इस मार्ग से आने- जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई थी.

8. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के साथ सीमा पर चल रहे मामले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि अगर यूपीए सत्ता में होता तो पड़ोसी देश की हमारे देश की ओर आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं होती. आपको बता दे कि चीन के साथ चल रहे सीमा मामले को लेकर राहुल गांधी मोदी सरकार को आजकल घेर रहे है.

9. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जुड़े एक केस में गिरफ्तार एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जमानत मिल गई है जहां आज बॉम्बे हाईकोर्ट ने रिया की जमानत याचिका पर आज फैसला सुनाया. आपको बता दे कि वहीं रिया के भाई शोविक की जमानत याचिका खारिज कर दी गई है.

10.  बिहार विधानसभा के नजदीक आते ही नेताओँ की बयानबाजी भी जारी है जहां इसी कड़ी में बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा प्रमुख जीतनराम मांक्षी ने एलजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि LJP के लिए कल तक नीतीश कुमार बहुत अच्छे थे और अब एलजेपी कह रही है कि जदयू को वोट देने से बिहार बर्बाद होगा.  मांक्षी ने आगे कहा कि इसका मतलब साफ है उनका कोई निजी स्वार्थ है पूरा नहीं हुआ होगा इसिलिए अब नीतीश कुमार गंदे हो गए.

11. हाथरस मामले की जांच कर रही  SIT  को 10 दिन का और अतिरिक्त समय दिया गया है जहां इस बात की पुष्टि अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने की है. आपको बता दें कि हाथरस मामले की जांच के लिए एसआईटी को पहले सात दिन का समय दिया गया था.

12. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर के तीन दिनों के लिए क्वारंटीन होने से नौ अक्तूबर को प्रस्तावित हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक टल गई है. जानकारी के अनुसार सीएम जयराम ठाकुर का 8 अक्टूबर को कोरोना टेस्ट होगा.

13. मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा उप चुनाव के लिए बीजेपी ने 28 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दे कि इसके साथ ही पार्टी ने तेलंगाना की एक सीट के लिए भी उम्मीदवार के नाम का एलान किया है.

14. झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बिहार में महागठबंधन से अलग होते हुए बिहार में अलग से चुनावी मैदान में उतरने का फैसला लिया है. आपको बता दे कि झारखंड में RJD और JMM एक साथ सरकार में हैं, जबकि, बिहार में दोनों की राहें अलग हो गईं हैं

15. केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब में किसानों का प्रदर्शन जारी है. वहीं जहां पहले कृषि सुधार कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही थी लेकिन अब यूनियन ने इससे यूटर्न ले लिया है.

16. हरियाणा के सिरसा में कृषि कानूनों के विरोध में धरना दे रहे किसानों नेताओं को गिरफ्तारर कर लिया है और पुलिस ने बरनाला रोड पर धरना दे रहे किसानों को वहां से हटा दिया है. आपको बता दे कि पुलिस ने स्‍वराज पार्टी के नेता योगेंद्र यादव को भी हिरासत में लिया है.

17. उत्तराखण्ड में भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय के निर्माण और उसमें पार्टीजनों के योगदान को लेकर कांग्रेस द्वारा सवाल उठाए जाने पर उत्तराखण्ड भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ.देवेंद्र भसीन ने कहा कि प्रदेश और जिला कार्यालयों का नई सुविधाओं सहित निर्माण, पार्टी के विस्तार और नई सोच का प्रमाण है. उन्होने कहा कि कांग्रेस सिमटती जा रही है और इसी से कांग्रेस नेता परेशान हैं.

18. छत्तीसगढ़ में बिजली बंद होने से लेकर बिल में गड़बड़ी तक की शिकायतों के लिए अब उपभोक्ताओं को बिजली आफिस जाना नहीं पड़ेगा क्योकि राज्य की सरकारी बिजली वितरण कंपनी ने इसके लिए मोबाइल एप लांच किया है जहां इस ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं निश्शुल्क है.

19. पूर्व रेलवे ने दुर्गा पूजा से पहले यात्रियों को सौगात दी है जहां 12 अक्तूबर से तीन और स्पेशल ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं, जिसमें बिहार के लिए एक ट्रेन है.

20. IRDAI ने इलाज पर छूट की पेशकश के प्रलोभन के साथ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं बेचने के नाम पर ठगी करने वालों से लोगों को आगाह किया है. IRDAI ने कहा कि उसे पता चला है कि कुछ अनाधिकृत संस्थाएं इलाज या रोग का निदान करनेवाले अस्पताल परीक्षणों के खर्च पर छूट की पेशकश के साथ स्वास्थ्य योजनाओं को बेच रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.