दोपहर की ताजा खबरें. Mid day News 28th July 2020

1.  चीन और पाकिस्तान को धूल चाटने के लिए रफाल फाइटर प्लेन कल सुबह भारत की धरती पर आ रहा है।  उधर पूर्वी लद्दाख में LAC पर सामान्य स्थिति बहाल करने की प्रक्रिया में भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर पर पांचवीं बार वार्ता की तैयारी अंतिम दौर में है. इसी बीच वार्ता की तारीख तय करने से पहले भारत ठोस तस्दीक कर रहा है जिसके तहत स्थानीय कमांडर सेटेलाइट व अन्य तकनीक के जरिये निगरानी और हर 48 से 72 घंटे में जमीनी हकीकत का जायजा ले रहे हैं.

2. केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि कोरोना के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को उस वक्त तक अंतिम या अस्थायी पेंशन मिलेगी जब तक उनकी नियमित पेंशन भुगतान आदेश और अन्य औपचारिकताएं पूरी नहीं हो जातीं.

3. पेयजल एवं स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. गौरतलब है कि यूपी कैडर के 1981 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी परमेश्वरन अय्यर को इस साल फरवरी में दूसरी बार एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था.

4. भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 47704 नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 14,83157 हो गई है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत भरी बात ये है कि देश में अब तक कोरोना के 9,52,744 मरीज ठीक भी हो चुके है.

5.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार उन 23 कंपनियों में हिस्सेदारी की प्रक्रिया पूरी करने पर काम कर रही है जिनके विनिवेश को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अगस्त को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में शाम सात बजे छात्रों से रूबरू होंगे. गौरतलब है कि पीएम हर साल हैकॉथान में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर समस्याओं के तकनीकी समाधान के मौके पर छात्रों से सीधे बात करते हैं.

7. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य की अशोक गहलोत सरकार से कहा है कि वह विधानसभा सत्र बुलाने के अपने प्रस्ताव को फिर से भेजे. राज्यपाल ने सरकार के संशोधित प्रस्ताव को तीन बिंदुओं के साथ लौटा दिया है. इसके साथ ही इसमें राजभवन की ओर से कहा गया है कि यदि राज्य सरकार विश्वास मत हासिल करना चाहती है तो यह अल्पावधि में सत्र बुलाए जाने का युक्तिसंगत आधार बन सकता है.

8. कोरोना की वजह से जूझ रही देश की अर्थव्यवस्था में अब रिकवरी के संकेत मिलने लगे है. दरअसल,   स्टील मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में देश का कच्चा स्टील उत्पादन 68 लाख टन रहा, जो मई के मुकाबले 17.7 फीसदी अधिक है.

9. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रसिद्ध कथा वाचक मोरारी बापू ने पांच करोड़ रुपये दान करने का एलान किया है. गौरतलब है कि अय़ोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन का कार्यक्रम 5 अगस्त को है. रामलला मंदिर के लिए देश के समस्त हिंदूओं से पैसे इकट्ठा किए जाएंगे.

10. लॉकडाउन समाप्त करने की चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत तीसरे चरण अनलॉक 3.0 में सर्विस सेक्टर को कारोबार शुरू करने का मौका मिल सकता है क्योकि उद्योग संगठनों की इस सिफारिश पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है.  

11. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में कोविड-19 को लेकर दिल्ली सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों पर संतुष्टि जताई है. आपको बता दे कि पीठ ने उस याचिका का निपटारा कर दिया है जिसे हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेकर जनहित याचिका में तब्दील किया था.

12. हरियाणा सरकार ने राज्य के अफसरशाही में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया जिसके तहत 7 आईएएस व 79 एचसीएस के तबादला व नियुक्ति के आदेश दिए हैं.

13. बसपा सुप्रीमो मायावती ने राजस्थान में जारी सियासी हलचल  को लेकर प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार को सबक सिखाया जाएगा. साथ ही अपने छह विधायकों के लिए व्हिप जारी करते हुए मायावती ने कहा कि हमारे सभी विधायक कांग्रेस सरकार को वोट नहीं करेंगे.

14. मध्यप्रदेश की जेलों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है जिसके तहत अब पुलिस कस्टडी और न्यायिक हिरासत में कैदियों को भेजने से पहले उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा.

15. देश में अब कोरोना टेस्ट की गति तेज हो गई है जहां ICMR के अनुसार दो दिनों से रोजाना 5 लाख कोरोना टेस्ट हो रहे हैं, औऱ बीते दो दिनों में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है.

16. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बिहार सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत को हटा कर उनके स्‍थान पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है.

17. पंजाब की अर्थव्यवस्था में कोरोना के कारण आई गिरावट से उबरने के लिए सरकार अब विभिन्न विभागों की बकाया कलेक्शन पर जोर देगी. इसके साथ ही सरकार ने कर्मचारियों के मोबाइल भत्‍ते में भी कटौती की है.

18. उत्तराखण्ड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि लोकतंत्र का अपमान करने वाली कांग्रेस पार्टी जब लोकतंत्र बचाओ का नारा देती है तो यह जनता के साथ धोखा है. उन्होंने कहा कि ये नारा राजस्थान समेत देश के विभिन्न हिस्सों में कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ उठ रहे सवालों से जनता का ध्यान हटाने की कोशिश है.

19. बढ़ते कोरोना देखते हुए गूगल ने भारत सहित दुनियाभर में अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने की व्यवस्था को अगले साल जून तक जारी रखने का फैसला किया है. आपको बता दे कि गूगल और उसकी मातृ कंपनी अल्फाबेट इंक के दुनियाभर में नियमित और संविदा के दो लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं.

20. कोरोना के बीच इंडिगो  ने अपने वरिष्ठ कर्मचारियों के वेतन में अब 35 फीसदी तक कटौती करने की घोषणा की है. कंपनी ने कहा कि ये कदम नकदी प्रबंधन के लिए उठाया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *