दोपहर की खबरें MIDDAY NEWS 17th OCTOBER 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज नवरात्र की शुरवात पर देशवासियों को नवरात्र की शुभकामनाएं दीं और उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का संचार होने की कामना की. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि देवी की कृपा से धरा सुरक्षित, स्वस्थ और समृद्ध रहे.

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, पूर्वी लद्दाख मेंएलएसी पर बड़े पैमाने पर चीनी सैनिकों की तैनाती भारत के लिए कड़ी सुरक्षा चुनौती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  LAC पर हुए झड़प से भारत और चीन के बीच 30 वर्षों में कायम हुए संबंध बिगड़े हैं.

3. हांगकांग ने एयर इंडिया और विस्तारा की उड़ानों पर 17 से 30 अक्तूबर तक रोक लगा दी है. इस मामले में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि ये फैसला इन दोनों एयर लाइंस के कुछ यात्रियों के वहां पहुंचने के बाद और उनके कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के चलते लिया गया है.

4.  केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कोविज-19 के दौरान देश की विभिन्न अदालतों में 25 लाख से अधिक मामलों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की गई. साथ ही उन्होने जानकारी दी कि इनमें अकेले 9 हजार से अधिक मामलों की सुप्रीम कोर्ट में वर्चुअल सुनवाई हुई.

5.  कोरोना के कारण 6 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर को आज सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. इस दौरान वहीं श्रद्धालु दर्शन करने मंदिर में प्रवेश कर पाए जिनके पास कोरोना नेगटिव की रिपोर्ट थी और जिन्होने मास्क लगाया हुआ था.

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उल्लेख करते हुए की गई एक टिप्पणी के खिलाफ दायर मानहानि मामले में दिल्ली हाई कोर्ट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को राहत मिल गई है. आपको बता दे कि निचली अदालत द्वारा जारी समन को चुनौती देने वाली याचिका पर न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की पीठ ने थरूर के खिलाफ कार्यवाही पर रोक लगा दी है.

7. भारत मे कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के  65 लाख से अधिक हो गई है. वहीं भारत में कोरोना के 62212 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 74 लाख से अधिक हो गई है.

8.  देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस आज से अपनी सेवाएं शुरू कर रही हैं. गौरतलब है कि बीते 19 मार्च को कोरोना के चलते इन ट्रेनों को बंद कर दिया गया था.

9. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मोदी सरकार ने ओडिशा को कोविड-19 से उभरने के लिए 22 हजार करोड़ रुपये की मदद दी है. इसमें पीएम गरीब कल्याण योजना, बजुर्गों, दिव्यांग और अन्य लाभार्थियों के जनधन खातों में डाली जाने वाली राशि शामिल है.

10. पश्चिम रेलवे ने कहा है कि दशहरा और दीपावली त्यौहारों को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 जोड़ी विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी, जो 156 फेरे लगाएंगी. 

11. फिरोजाबाद जिले के टूंडला में बीजेपी नेता दयाशंकर मामले में मुख्य आरोपी समेत तीन लोग हिरासत में लिए गए हैं औऱ आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.

12. दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में बेशक पराली के धुएं का हिस्सा तेजी से बढ़ा है, लेकिन सतह पर चलने वाली हवाओं की चाल बढने से गुणवत्ता में सुधार हुआ है. आपको बता दे कि 24 घंटे में 73 अंकों की कमी के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक 239 पर पहुंच गया है.

13. हरियाणा में MSME इकाइयों को मजबूती देने के लिए राज्य सरकार ने इसके निदेशालय के गठन को मंजूरी दे दी है.  आपको बता दे कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के विकास एवं गठन के लिए नए एमएसएमई निदेशालय बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई.

14. राजस्थान में एक बार फिर गुर्जर आरक्षण का मुद्दा उठा है जहां गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने ढाई साल बाद एक बार फिर भरतपुर के बयाना के अड्डा गांव में महापंचायत बुलाई है. समिति के नेताओं का कहना है कि महापंचायत में गुर्जर बहुल 80 गांव के लोगों को बुलाया गया है.

15.  उत्तराखंड के पांच प्रमुख मोटर मार्गों को प्रधानमंत्री कार्यालय की हरी झंडी का इंतजार है जहां इन छह मार्गों को नेशनल हाईवे का दर्जा दिए जाने की केंद्र से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से लगातार पत्राचार के बावजूद इन मार्गों को नेशनल हाईवे घोषित करने की फाइनल मंजूरी नहीं मिल पा रही है.

16. जम्मू कश्मीर में  “बैक टू विलेज” की पहल के बाद अब 19 और 20 अक्तूबर को प्रस्तावित “माई टाउन माई प्राइड” कार्यक्रम के स्थानीय निकायों के लिए विशेष फंड की घोषणा की गई है.  आपको बता दे कि उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने एमटीएमपी के तहत नगर निगम क्षेत्र के लिए पांच करोड़, नगर परिषद क्षेत्र के लिए एक करोड़ और नगर पालिका क्षेत्र के लिए 50 लाख रुपये जारी करने की घोषणा की है.

17. झारखंड सरकार ने  राज्य के गरीबी रेखा से नीचे के सभी परिवारों को दस रुपये में धोती/लुंगी एवं साड़ी वर्ष में दो बार देने का फैसला किया.  आपको बता दे कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया है.

18. दिल्ली की एक अदालत ने इस साल फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए मामले में दाखिल चार आरोपपत्रों पर संज्ञान लिया है, इनमें से दो आरोपपत्र, आम आदमी पार्टी से बर्खास्त पार्षद ताहिर और दो आरोपपत्र निजी स्कूल मालिक के खिलाफ हैं.

19. एयरटेल ने अपने विंक म्यूजिक एप के ग्राहकों को इस साल की नवरात्रि में खास तोहफा दिया है। एयरटेल ने विंक म्यूजिक के लिए नवरात्रि नाइट्स की घोषणा की है. आपको बता दे कि ये अपने प्रकार की पहली ऑनलाइन कॉन्सर्ट सीरीज होगी, जो सबसे बड़े संगीत कलाकारों में से कुछ कलाकारों जैसे मीका सिंह, किंजल दवे, सचिन-जिगर के लाइव परफॉर्मेंसेज से त्यौहार के उत्साह को बरकरार रखेगी.

20. कोरोना को लेकर लगातार चीन को घेर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से कोविड-19 पर चीन को घेरते हुए कहा कि चीन ने जो किया है उसे अमेरिका कभी नहीं भूलेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *