दोपहर की बड़ी खबरें MIDDAY NEWS 19th OCTOBER 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मैसूर विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, प्री नर्सरी से लेकर पीएचडी तक देश के पूरे एजुकेशन सेटअप में फंडामेंटल चेंजिस लाने वाला एक बहुत बड़ा अभियान है. साथ ही उन्होने कहा कि  हमारे देश के सामर्थ्यवान युवाओं को और ज्यादा कॉम्पिटिटिव बनाने के लिए मल्टीडाइमेंशनल अप्रोच पर फोकस किया जा रहा है.

2. चीन के साथ चल रहे मामले और 13 लाख की संख्या वाले मजबूत बल में सुधार के प्रस्तावों पर अगले सप्ताह होने वाली सेना के कमांडरों के सम्मेलन में चर्चा की जाएगी. आपको बता दे कि इस सम्मेलन का आयोजन 26 से 29 अक्तूबर के बीच किया जाएगा.

3. कांग्रेस सांसद शशि थरूर के पाकिस्तान के मंच से भारत का मजाक उड़ाने पर भाजपा ने राहुल गांधी और कांग्रेस की आलोचना की है. भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, राहुल गांधी का नाम राहुल लाहौरी होना चाहिए। दरअसल, शशि थरूर ने उस मंच से कोराना की रोकथाम, मुसलमानों की हालत और पूर्वोत्तर के नागरिकों के साथ व्यवहार को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना की थी.

4. केंद्र सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को कल्याणकारी सामाजिक योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष पहचान पत्र जारी करेगी जहां ट्रांसजेंडर के लिए हाल में बनी राष्ट्रीय परिषद के एक सदस्य ने इसकी जानकारी दी है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 66 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में  पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55722 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 75 लाख के पार कर गई है.

6. बलिया मामले पर बैरिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह के बयान से भाजपा आलाकमान नाराज है जहां पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से फोन पर बात की. बताया जा रहा है कि इसमें उन्होंने बलिया की घटना को लेकर दिए भाजपा विधायक के बयान पर नाराजगी जाहिर की है.

7. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए कुल खातों में आधे से अधिक संख्या महिलाओं की है. एक आरटीआई के जवाब में वित्त मंत्रालय ने बताया कि जनधन योजना में महिला खातों की संख्या 55 फीसदी है.

8.  कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भाजपा पर गुजरात में कांग्रेस विधायकों को खरीदने का आरोप लगाया। सिंघवी ने रविवार को कहा, गुजरात में विधायिका भाजपा का मोहरा बन गई है.

9. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर ने अमेरिकी राष्ट्रपति और भारत के पीएम  नरेंन्द्र मोदी के बीच रिश्ते को अविश्वसनीय बताया है. साथ ही उन्होने कहा कि इसे देखना मेरे लिए गर्व की बात है और मुझे खुशी है कि दोनों नेताओं के बीच महान और शक्तिशाली संबंध हैं, जो भविष्य में हमारे दोनों देशों को लाभान्वित करेंगे.

10. भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा आज पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी की एक दिवसीय यात्रा पर जा रहे है. आपको बता दे क इस दौरान नड्डा पार्टी नेताओं और विभिन्न सामाजिक समूहों के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे.

11. नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला से ED ने आज पूछताछ की है. आपको बता दे कि फारूक अब्दुल्ला पर 113 करोड़ रुपए की कथित धांधली का मामला है.

12. यूपी के बलिया मामले के मुख्य आरोपी धीरेंद्र प्रताप सिंह को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. गौरतलब है कि धीरेंद्र को यूपी एसटीएफ ने रविवार को लखनऊ के पॉलीटेक्निक चौराहे से गिरफ्तार किया था.

13. रिपोर्टस की माने तो दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली के मामले के कारण आज से दिल्ली में हवा की सेहत और खराब हो सकती है. आपको बता दे कि रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में शनिवार के मुकाबले 33 अंकों का सुधार देखने को मिला लेकिन बावजूद इसके हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई.

14. राजद नेता तेजस्वी यादव ने चिराग पासवान को लेकर सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि ‘चिराग पासवान के साथ नीतीश कुमार जी ने जो किया वह ठीक नहीं है. चिराग पासवान को इस समय अपने पिता की जरूरत पहले से कहीं ज्यादा है लेकिन रामविलास पासवान जी हमारे बीच नहीं हैं और हम इससे दुखी हैं. साथ ही तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार ने चिराग पासवान के साथ अन्याय किया है.

15.  बैक टू विलेज की तर्ज पर आज जम्मू कश्मीर के स्थानीय निकाय क्षेत्रों में दो दिवसीय मेरा शहर मेरी शान कार्यक्रम का आगाज होगा. आपको बता दे कि इस दौरान स्थानीय समस्याओं को सुनने, फौरी समाधान से लेकर सरकारी योजनाओं और सेवाओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा.

16. नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो गया है जहां सत्र में कृषि कानूनों पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से विधेयक पेश किया जाएगा.  सत्र के संबंध में आयोजित विधायक दल और मंत्रिमंडल की बैठक में सर्वसम्मति से सूबे में कृषि कानूनों को लागू नहीं करने की वकालत की गई है.

17. हरियाणा में बरोदा विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों की माने तो बरोदा उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी कपूर सिंह नरवाल कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में अपना नामांकन-पत्र वापस लेंगे. दरअसल, यहां पर कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी दोनों के जाट प्रत्याशी होने से यहां पर मतों का बंटवारा होने के आसार थे.

18. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच दिसंबर में वार्ता होगी. आपको बता दे कि समाचार एजेंसी एएनआइ ने बांग्लादेशी मीडिया के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन  के हवाले से दिए गए बयान की जानकारी दी है.

19.  डिजिटल भुगतान और समाधान प्रणाली को तेजी से आगे बढ़ाने के सकारात्मक नतीजे सामने आने लगे है. भारतीय रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन की वजह से बीते वित्त वर्ष 2019-20 में चेक के जरिये खुदरा भुगतान का आंकड़ा काफी नीचे आ गया है.

20. दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में अचानक बढ़ोत्तरी होती नजर आ रही है जहां यूरोप के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर के बाद मामलों की संख्या बढ़ रही है. रायटर टैली के मुताबिक, दुनिया में कोरोना के आंकड़े अभी तक 4 करोड़ तक पहुंच गए है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: