दोपहर की बड़ी खबरें MIDDAY NEWS 21st OCTOBER 2020

1 भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच अगले सप्ताह  नई दिल्ली में तीसरी 2+2 मंत्री स्तरीय बैठक होने जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वहां के रक्षा प्रमुख माइक इस्पर अपने भारतीय समकक्षों एस जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ चर्चा के लिए 27 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं.

2 हर साल 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है और पूरा देश साल 1959 में पूर्वी लद्दाख में शहीद हुए दस पुलिस जवानों को याद करता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शहीद पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दी।  पुलिस जवानों को याद करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अब तक 35,398 कर्मियों ने शहादत दी है, मैं सभी शहीदों के परिवार जनों को कहना चाहता हूं कि ये स्मारक सिर्फ ईंट, पत्थर और सीमेंट से बना स्मारक नहीं है।

3 भारतीय सेना ने चीन को उसके सैनिक को लौटा दिया है, जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर लद्दाख आ गया था। चुशूल मोल्दो में हुई कल रात बैठक  में  स्थल पर चीनी सेना के कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग को चीनी सेना को सौंप दिया। आपको बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा था। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भी इस बात की पुष्टि की है कि उसका एक सिपाही रविवार रात को सीमा के पास से लापता हो गया।

4 महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोप ने कहा है कि सरकार ने एन-95, दो और तीन परतों वाले मास्क की कीमत पर सीमा लगा दी है। मंत्री ने बताया कि यह सीमा निजी अस्पतालों और आपूर्तिकर्ताओं पर लागू होगी। बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है।

5 बिहार विधानसभा विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित 30 स्टार प्रचारकों को रखा गया है। सूची में बिहार के निवासी या यहां से जुड़े हुए 20 नेताओं को रखा गया है।

6 बिहार विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा के फायर ब्रांड नेता और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज जमुई विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी और अंतरराट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह के समर्थन में जनता को संबोधित करेंगे। इसके बाद  भोजपुर के तरारी विधानसभा क्षेत्र में उनकी रैली होगी।

7 करीब सात माह के अंतराल के बाद आज से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर कालका से होकर कालका-शिमला एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन शिमला पहुंचेगी। एक्सप्रेस ट्रेन कालका-शिमला अप कालका से दोपहर 12:10 बजे रवाना होगी जोकि शाम 5:20 पर शिमला पहुंचेगी।

8 बिहार में चल रहे चुनावी सीजन के बीच आयकर विभाग ने राज्य के 5 जिलों में बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने गोपनीय सूचना के आधार पर एक सिल्क कारोबारी, सरकारी ठेकेदार और खाद्य विभाग के एजेंट के आवास-दफ्तर सहित अन्य ठिकानों पर कार्रवाई की है। कार्रवाई के दौरान नकदी, ज्वेलरी और अन्य कागजात के अलावा लेनदेन की कई ऐसी एंट्री मिली हैं, जिनका आयकर रिटर्न में कोई जिक्र नहीं है।

9 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में एक होटल और एक फिल्म स्टूडियो सहित गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार के लोगों की 22.42 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है।  
 ईडी ने एक बयान में कहा, इसमें मिर्ची के परिवार की अब तक 798 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। इनमें करीब 203 करोड़ की विदेशी संपत्ति शामिल है।

10  मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार पेशेवर तरीका  अपनाने जा रही है । सरकार की कोशिश है की यह  काम सरकार और मुसलिम समाज मिल कर करे। इसके लिए सरकार मदरसा से जुड़े लोगों की भी राय लेगी। ताकि, किसी तरह की गलतफहमी की कोई गुंजाइश नहीं रहे।

11 भारत ने एनजीओ पर रोक और कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी को लेकर यूएन हाई कमिश्नर फॉर ह्यूमेन राइट्स मिशेल बाचेलेट के दिए बयान पर मंगलवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। भारत ने कहा कि मानवाधिकारों के बहाने नियमों का उल्लंघन नहीं करने दिया जा सकता है और इस बारे में अधिक जानकारी संयुक्त राष्ट्र की निकाय से अपेक्षित थी।

12 अनूपपुर विधानसभा सभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विश्वानाथ सिंह की पत्नी राजवति सिंह के लिये अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करने के मामले में इस सीट के भाजपा प्रत्याशी और मध्य प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहू लाल सिंह के खिलाफ यहां मंगलवार रात को कोतवाली पुलिस थाना अनूपपुर में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

13 कोलकाता में दुर्गा  पूजा आयोजकों के एक धड़े ने  हाईकोर्ट में समीक्षा याचिका दायर करते हुए दुर्गा पूजा पंडाल के बाहर बैरिकेडिंग किए जाने के उनके आदेश को लागू करने में कठिनाइयों का हवाला दिया। इस याचिका पर आज सुनवाई हो सकती है। आपको बता दें की, कोलकाता हाईकोर्ट ने जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए पंडालों के अंदर विजिटर्स के प्रवेश पर रोक लगा दी थी और इसे नो एंट्री जोन घोषित कर दिया, ताकि ज्यादा लोगों का जमावड़ा न हो पाए।

14 दिल्ली की अदालत ने जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किए गए स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को जमानत देने से इनकार कर दिया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने राजीव शर्मा की जमानत अर्जी खारिज करते हुए कहा कि उनके खिलाफ रिकॉर्ड पर समुचित साक्ष्य पेश किए गए हैं। उन्होंने  कहा कि आरोपों की गंभीरता को देखते हुए आरोपी को फिलहाल जमानत पर रिहा करने का आदेश नहीं दिया जा सकता है।

15 पूर्व असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (एसीपी) इकबाल सिंह ने सिटी कोर्ट से गुहार लगाते हुए टीआरपी घोटाले से संबंधित सामग्रियों के प्रसारण को लेकर रिपब्लिक टीवी चैनल और इसके एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी पर रोक लगाने की मांग की है। इस मामले में कांदिवली पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज की गई है। टीआरपी घोटाले से संबंधित पुलिस फोर्स पर टिप्पणियों को लेकर शेख ने गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी चैनल पर मानहानि का मुकदमा दायर किया है।

16 रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि मुंबई और उपनगर की लोकल ट्रेनों में महिलाएं आज से यात्रा कर सकेंगी। फिलहाल इन लोकल ट्रेनों में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रेणीबद्ध की गईं जरूरी सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर पा रहे हैं।

17 दिल्ली हाईकोर्ट ने नवगठित राजनीतिक दल प्लूरल्स पार्टी द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव के लिए ‘चैस बोर्ड’ चुनाव-चिह्न आवंटित करने की मांग पर निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने आयोग से 4 सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। आपको बता दें बिहार में विधानसभा के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा।

18  रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है ,पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) ने आगामी त्योहारी सीजन में यात्रियों को विशेष सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बिहार के पटना से पंजाब के फिरोजपुर और कटिहार से दिल्ली के बीच दो जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

19 नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला आज प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए हैं । फारुख अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन से संबंधित करोड़ो के घोटाले वाले मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। तो वहीँ  इस हफ्ते में दूसरी बार फारुख अब्दुल्ला से पूछताछ की गई है।

20 बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लोजपा प्रेसिडेंट चिराग पासवान ने डाक्यूमेंट जारी करते हुए सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया।  मीडिया के सामने विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए  बिहार में युवाओं से जुड़ा मुद्दा भी उठाया। साथ ही उन्होंने बिहार में रोजगार और बिहार से हो रहे पलायन की बात कही। उन्होंन कहा कि सरकार में आने पर युवाओं के लिए बनेगा रोजगार पोर्टल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *