दिनभर की बड़ी खबरें.Mobile news 24 , 2nd January 2021

  1. चीन के विकास मॉडल की प्रशंसा करते हुए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार आर्थिक वृद्धि को गति देने और गरीबी मिटाने के लिए चीन के औद्योगिक विकास से सीखना चाहती है.
  1. अमेरिकी संसद ने 740 अरब डॉलर के रक्षा खर्च फंड पर डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए वीटो को खारिज कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने कुल आठ विधेयकों पर वीटो किया था, जिसके बाद वे विधेयक कभी कानून की शक्ल नहीं ले पाए.
  1. कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हर भारतीय को मुफ्त लगाई जाएगी और इसके लिए किसी से भी किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा. हालांकि, उन्होंने कहा कि फर्स्ट फेज में केवल तीन करोड़ लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.
  1. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि मुस्लिम महिला कानून 2019 के तहत मामले के आरोपी को अग्रिम जमानत देने पर कोई रोक नहीं है लेकिन अदालत को अग्रिम जमानत याचिका स्वीकार करने से पहले शिकायतकर्ता महिला का पक्ष भी सुनना होगा.
  1. पिछले 38 दिनों से दिल्ली के बॉर्डरों पर जारी किसान आंदोलन के बीच नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा कि कृषि सेक्टर में सुधार की जरूरत है, लेकिन सरकार को सिर्फ धान ही नहीं बल्कि बाक़ी अनाजों पर भी MSP देना चाहिए.
  1. ब्रिटेन से सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर सरकार सतर्क हो गई है जहां इसी बीच आज स्वास्थय मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन से आठ जनवरी से लेकर 30 जनवरी के बीच भारत आने वाले सभी यात्रियों कोविड-19 की जांच करानी होगी.
  1. आज देश को दूसरी कोरोना वैक्सीन भी मिल सकती है क्योकि आज राष्ट्रीय ड्रग नियामक की विषय विशेषज्ञ समिति भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को लेकर बैठक करने जा रही है.
  1. आगामी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी अपने चरम पर है जहां इसी बीच खबर है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 9 जनवरी को एक बार फिर बंगाल का दौरा करेंगे.
  1. केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने सरकार को अब नई चेतावनी दी है. दरअसल, किसान नेताओं ने कहा है कि अगर 4 जनवरी को सरकार से होने वाली बातचीत बेनतीजा साबित हुई तो वे आने वाली 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालेंगे.
  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ब्रिटेन से इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस दोबारा शुरू करने पर विचार विमर्श किया है जिसके मुताबिक 8 जनवरी 2021 से सीमित संख्या में फ्लाइट कनेक्टिविटी शुरू की जाएगी.
  1. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर पहुंचे जहां उन्होने शहर के कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 9.08 करोड़ की लागत से कलेक्ट्रेट मुख्यालय एवं तहसील सदर में बनने वाले मल्टी स्टोरी अधिवक्ता चेंबर की आधारशिला रखी.
  1. नए साल पर दिल्ली के SDMC सेंट्रल जोन के डीसी अवनिश अवस्थी ने लोगों से स्वच्छ दिल्ली बनाने की अपील की और कहा कि हम सब के प्रयास से ही दिल्ली दुनिया का सबसे स्वच्छ शहर बनेगा.
  1. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि दिल्ली में हर रोज़ 1 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी है और दिल्ली में फ़र्स्ट फ़ेज़ के लिए 510000 लोग चिन्हित किए गए हैं.
  1. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वे कोरोना का टीका नहीं लगवाएंगे. उन्होंने कहा कि ये टीका तो भाजपा वालों का है और मैं इस पर कैसे विश्वास कर सकता हूं.
  1. देश के निर्यात में मामूली गिरावट दर्ज की गई है जहां देश का निर्यात दिसंबर, 2020 में 0.8 फीसद गिरकर 26.89 बिलियन डॉलर दर्ज किया गया है.
  1. BSNL ने फ्री सिम ऑफर में विस्तार करते हुए, इसे 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है जहां इस खबर के सामने आने के बाद इस ऑफर का लाभ अभी तक नहीं ले पाए लोगों ने राहत की सांस ली है.
  1. एक रिसर्च के मुताबिक पालक का सेवन स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए सहायक होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक सूजन को कम करने में काफी लाभदायक है.
  1. BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को सीने में दर्द के बाद आज कोलकाता के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको बता दे कि गांगुली कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हैं.
  1. बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत को मुंबई की एक कोर्ट से बड़ा झटका लगा है क्योकि कोर्ट ने कंगना के फ्लैटों में अवैध निर्माण को BMC द्वारा गिराने से रोकने को लेकर दाखिल की गई उनकी याचिका को खारिज कर दिया है.
  1. बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने इंस्टाग्राम पर न्यू ईयर 2021 के सेलिब्रेशन की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *