सुबह की ताजा खबरें. Morning News 12th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी  आज  राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जन्म जयंती पर 100 रुपये के सिक्के का अनावरण करेंगे. आपको बता दे कि मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

2.  NTA द्वारा NEET 2020 का रिजल्ट आज जारी किए जाने की संभावना है. ऐसे में आज एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद जो छात्र .आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

3. GST परिषद की आज तीसरी बैठक होने जा रही है जहां इसमें फिर एक बार क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. सूत्रों की माने तो इस बैठक में क्षतिपूर्ति को लेकर आम सहमति बनाने के लिये एक मंत्रिस्तरीय समिति गठित करने के गैर-भाजपा शासित राज्यों के सुझाव पर गौर किया जा सकता है.

4. त्योहारी सीजन से पहले मोदी सरकार एक बार फिर लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है. दरअसल, “सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना” 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत आज से 16 अक्टूबर तक सस्ते दरों पर सोना खरीदा जा सकता है. सात ही आपको बता दें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता लेकिन ये फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है.

5.  झारखण्ड की राजधानी रांची में आज से सिटी बसें दौडऩे लगेंगी जहां इस संबंध में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने आदेश जारी कर दिया है. आपको बता दे कि लॉकडाउन से पहले इन बसों पर पांच रुपये किराया लिया जा रहा था, मगर, अब इन पर 10 रुपये किराया लिया जाएगा.

6.  पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े त्योहार दुर्जा पूजा उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि, कोरोना की वजह से इस बार इस उत्सव की धूम पहले की तरह नहीं होगी, लेकिन सजे हुए बाजार और दुकानों में हो रही खरीदारी बता रही है कि लोगों में उत्सव के प्रति उत्साह में कोई कमी नहीं आई है.

7.  पेट्रोलियम मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन जैसी सरकारी तेल कंपनियों से प्रवासी मजूदरों के लिए 50,000 घर बनाने के लिए कहा है जहां इन मकानों में प्रवासी मजदूर मामूली किराया देकर रह सकते हैं.

8.  भारतीय रेलवे  ने 130-160 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार से चलने वाली हाईस्‍पीड ट्रेनों में नॉन एसी कोच को हटाकर सिर्फ AC बोगियां  लगाने का फैसला किया है. साथ ही सभी अटकलों को विराम देते हुए रेलवे ने कहा कि 110 किमी प्रति घंटा की स्‍पीड से चलने वाली ट्रेनों में पहले की तरह गैर एसी कोच चलते रहेंगे.

9.  वनप्लस ने अपने OnePlus 8 Pro और OnePlus 8 यूजर्स के लिए एंड्रॉयड 11 आधारित OxygenOS 11 का अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है. OnePlus ने कहा है कि अपडेट करने से पहले फोन की स्टोरेज को जरूर चेक कर लें, क्योंकि अपडेट के लिए फोन में कम-से-कम 3GB स्टोरेज की जरूरत होगी.

10. सुप्रीम कोर्ट में चार जजों के स्थान रिक्त हैं जबकि तीन हाई कोर्ट बिना नियमित मुख्य न्यायाधीश के ही चल रहे हैं. सरकार के सूत्रों के मुताबिक इन रिक्तियों को भरने के लिए कानून मंत्रालय के पास अब तक सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम से कोई सिफारिश ही नहीं आई है.

11.  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि ‘लाइसेंस राज’ की वजह से दिल्ली के रेस्तरां उतपीड़न का सामना करते हैं. केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि नगर निगमें खाद्य लाइसेंस जारी नहीं करने के FSSAI के निर्देश का जल्द पालन करेंगी.

12. उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के मजबूत होने और पूर्वी तट की ओर बढ़ने से ओडिशा से लेकर आंध्र प्रदेश  के तट तक तथा कर्नाटक एवं तेलंगाना  में आज और मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है. आपको बता द कि भारतीय मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी के बाद तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने खुद मोर्चा संभाल लिया है.

13. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि अब तक 23 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए साक्षात्कार समाप्त कर दिया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि 2015 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार को समाप्त करने का सुझाव दिया था और लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी में चयन की बात कही थी।

14.  बिहार विधानसभा चुनाव के लिए BJP  ने अपने 30 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है जहां इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  पहले नंबर पर रखे गए हैं. आपको बता दे कि स्‍टार प्रचारकों की सूची में गृहमंत्री अमित शाह एवं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल हैं.

15. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों  ने अक्टूबर महीने में अब तक भारतीय बाजारों में 1,086 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है. बताया जा रहा है कि GST संग्रह में सुधार, आर्थिक गतिविधियों में तेजी और सकारात्मक वैश्विक रुख जैसे प्रोत्साहित करने वाले कारकों के चलते एफपीआई का यS निवेश देखने को मिला है.

16. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कई बातों पर अपना पक्ष रखा और उन्होंने कोरोना को लेकर लोगों को ढिलाई न बरतने का आग्रह किया. साथ ही उन्होने कहा कि महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है जो लोगों को विश्वास में लेकर काम कर रहा है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने दूसरे चरण के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जहां दूसरे चरण के लिए बीजेपी की ओर से जारी सूची में कई विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं.

18. यूपी के देवरिया में शनिवार को पार्टी की बैठक के दौरान महिला कार्यकर्ता से दुर्वय्वहार के मामले का वीडियो वायरल होने के बाद उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बड़ा कदम उठाया है. पार्टी ने इस मामले में दो नेताओं को निलंबित करने के साथ ही इस प्रकरण की जांच करने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है.

19. भारतीय रेलवे ने ऑटोमोबाइल लदान के लिए अगले दो सालों के लिए बड़े लक्ष्य तय किए हैं. दरअसल, रेलवे वर्ष 2021-22 में अपने लदान का 20 फीसदी ऑटोमोबाइल लदान करना चाहती है, जबकि अगले साल 2023-24 में इसे बढ़ाकर 30 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है.

20. चुनाव आयोग ने बिहार भाजपा के फेसबुक पेज पर बीते कुछ दिनों में किए गए पोस्ट की जांच के आदेश दिए हैं. दरअसल, आरोप है कि बिहार भाजपा ने बिना मीडिया सर्टिफिकेशन के पीएम के भाषण समेत अन्य प्रचार संबंधी सामग्री पेज पर पोस्ट की है.

21. पंजाब में कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के रेल ट्रैक बैठने के कारण सभी तरह की ट्रेनें बंद हैं औऱ इसके कारण पंजाब में कोयला, खाद और बारदाना नहीं पहुंच रहा है. इससे एक तरफ जहां राज्य में थर्मल पावर बंद होने की कगार पर हैं वहीं दूसरी तरफ खाद और बारदाना न पहुंचने के कारण खेती और फसल खरीद पर असर पड़ने लगा है.

22. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बिहार के गया स्थित गांधी मैदान में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए लोगों से NDA  को जनादेश देने की अपील करते हुए कहा कि बिहार का नेतृत्व नीतीश जी के हाथ में सुरक्षित रहना चाहिए जिन्होंने राज्य में कोरोना से उत्पन्न हालात को कुशलता के साथ संभाला है.

23. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे  ने झारखण्ड देवघर के देवीपुर में AIIMS  के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और स्थल निरीक्षण के बाद मंत्री ने कहा कि इसी वर्ष देवघर एम्स में ओपीडी की सेवा शुरू कर दी जाएगी और फरवरी 2022 तक एम्स पूरी तरह कार्य करना शुरू कर देगा.

24.  छत्तीसगढ़ के हाईप्रोफाइल मरवाही सीट में होने वाले उपचुनाव में इस बार कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही प्रत्याशियों के चयन में नया ट्रेंड आजमा रही है जहां चुनाव में इस बार नेताओं की जगह डॉक्टर चुनावी मैदान में दिखाई दे सकते हैं. सूत्रों की मानें तो दोनों ही पार्टियों के पैनल में डॉक्टरों के नाम है.

25.  महाराष्ट्र  में कोरोना  के मामले बढ़ने के बीच स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि राज्य में दीवाली से पहले स्कूल नहीं खोले जाएंगे. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 15 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके है.

26. उत्तराखड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत औऱ प्रदेश महामंत्री अजेय कुमार ने अन्य पदाधिकारियों के साथ देहरादून रिंग रोड पर बनने वाले भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय स्थल का निरीक्षण किया. आपको बता दे कि आधुनिक तकनीक व सुविधाओं से तैयार होने जा रहे कार्यालय भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली से वर्चुअल तरीके से करेंगे.

27. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और झारखण्ड के पूर्व सीएम रघुवर दास ने दुमका में पत्रकारों से बातचीत के दौरान  कहा कि नौ माह के शासन काल में हेमंत सरकार ने कुशासन और भ्रष्टाचार पैदा किए है, जिसका खामियाजा राज्य में हो रहे उपचुनाव में उन्हें भुगतान पड़ेगा.

28.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक एक बार फिर टॉय ट्रेन की छुक छुक से गूंजने वाला है क्योकि 15 अक्तूबर से ट्रैक पर हिमालयन क्वीन के संचालन की अंबाला रेल मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. आपको बता दे कि DRM अंबाला ने इसकी मंजूरी दे दी है, लेकिन रेल मुख्यालय से अंतिम मंजूरी मिलना बाकी है.

29.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि यूपी के रामपुर के  जिलाधिकारी  आन्जनेय कुमार सिंह ने किसान का वेश धारण  कर किया धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया जहां इस दौरान काफी अनियमितताएं पाई गई. आपको बता दे कि इसके बाद जिलाधिकारी ने लापरवाह अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा के कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, विधायक राकेश गोस्वामी, जिला पंचायत अध्यक्षा ममता यादव, जिला मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार, एसपी अरुण कुमार श्रीवास्तव एवं भाजपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह सेंगर द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के 54 लोगों को उनकी आबादी भूमि पर मालिकाना हक़ प्रदान करने हेतु प्रापर्टी कार्ड वितरित किये गए. आपको बता दे कि पीएम मोदी ने कल ही स्वामित्व योजना की शुरवात की है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: