सुबह की ताजा खबरें. Morning News 16th October 2020

1.  खाद्य एवं कृषि संगठन की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में विश्व खाद्य दिवस पर आज पीएम नरेंन्द्र मोदी 75 रूपए का स्मारक सिक्का जारी करेंगे. सिक्कों का संग्रह और अध्ययन करने वाले बीकानेर के सुधीर लुणावत के अनुसार भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय व विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन के संयुक्त तत्वावधान से ये सिक्का जारी करवाया जा रहा है.

2. मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए आज नामांकण करने की अंतिम तारीख है जहां अब तक 125 उम्मीदवारों ने नामांकण पत्र भर दिया है.

3. सबरीमाला मंदिर आज से पांच दिनों के लिए खोला जायेगा जहां इस बात की जानकारी त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने दी है. बोर्ड की ओर से यह बताया गया कि कोरोना के इस दौर में मंदिर में प्रवेश के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किये गये हैं.

4. आज से  फ्लिपकार्ट की “बिग बिलियन डे सेल” की शुरवात होने जा रही है जो 21 अक्टूबर तक चलेगी.  आपको बता दे कि फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को  SBI कार्ड का इस्तेमाल करने पर एडिशनल डिस्काउंट ऑफर कर रही है.

5. एशियारों शेरों के लिए मशहूर गिर अभ्यारण्य को आज से खोलने की घोषणा की गई है जहां कोरोना के मद्देनजर यहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टूरिस्टों को प्रवेश दिया जाएगा और उनको कोरोना के नियमों का पालन करना होगा.

6. नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज जारी होने जा रहा है. ऐसे में जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

7.  छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने निदेशालय, स्वास्थ्य सेवा, छत्तीसगढ़ के तहत मेडिकल ऑफिसर्स के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आपको बता दे कि इच्छुक उम्मीदवार आज से  31 अक्टूबर तक pgimer.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

8.  इंडियन एयरफोर्स का सबसे ताकतवर विमान राफेल की दूसरी खेप फ्रांस से जल्द भारत आने के लिए तैयार है. सूत्रों की माने तो भारतीय वायुसेना की एक टीम राफेल का जायजा लेने फ्रांस पहुंच गई है.

9. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने बैठक की जहां इस बैठक में पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी शामिल हुईं. इस बैठक के बाद फारुक अब्दुल्ला ने बताया कि राजनीतिक दलों ने गठबंधन को औपचारिक रूप दिया है. फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि ‘पीपल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन’ का उद्देश्य जम्मू कश्मीर का वो संवैधानिक दर्जा बहाल करना है, जो पिछले साल पांच अगस्त से पहले तक था.

10. भारत-ताइवान के बीच गहराती दोस्‍ती के बीच ताइवान की राष्‍ट्रपति “त्‍साई इंग वेन” का भारतीय संस्‍कृति के प्रति जबर्दस्‍त प्रेम एक बार फिर से झलक आया है.  दरअसल, ताइवान की राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें भारतीय खाना और चाय बहुत पसंद है.

11. भारतीय विदेश मंत्रालय  के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भारत-अमेरिका वार्ता, विदेशी राजनयिकों के लिए सुषमा स्वराज लेक्चर्स की लॉन्चिंग और देश के अंदरूनी मामलों में पाकिस्तान के दखल और भारत द्वारा म्यांमार की नौसेना को पनडुब्बी दिए जाने जैसे मुद्दों पर जानकारी दी है.

12. महाराष्ट्र के भाजपा विधायक अतुल भातखलकर ने राज्य में सरकार द्वारा संचालित मदरसों पर अंकुश लगाने की बात कही है जहां इसके लिए उन्होंने महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा है.

13. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि एनआईए ने कहा है कि केरल गोल्ड मामले के आरोपियों का दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी से कनेक्शन है और ये एक गंभीर मसला है. साथ ही उन्होने कहा कि मुझे यकीन है कि NIA और गृह मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कार्रवाई करेगा कि आरोपियों के खिलाफ UAPA आरोपों की पुष्टि की जाए.

14. महाराष्ट्र में मंदिर खोलने को लेकर राज्यपाल और सरकार के बीच तनातनी देखने को मिल रही है. दरअसल, उद्धव ठाकरे की सरकार द्वारा मंदिर न खोले जाने पर राज्यपाल ने पत्र लिखकर पूछा था कि कोई दैवीय संकेत मिल रहा है या वो अचानक धर्मनिरपेक्ष हो गए हैं.  इस बात को लेकर एक बार फिर शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यपाल को घेरते हुए कहा, ‘हमारे संविधान और राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल के पदों की प्रकृति धर्मनिरपेक्ष है. उन्होने आगे कहा कि हिंदुत्व हमारे हृदय और व्यवहार में है लेकिन देश संविधान के आधार पर कार्य करता है जिसकी प्रकृति में धर्मनिरपेक्ष है.

15. सेना प्रमुख मनोज मुकंद नरवणे ने जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में असमाजिक तत्वों के खिलाफ अभियानों में हालिया सफलताओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि “सुरक्षा बलों द्वारा बेअसर किए गए असमाजिक तत्वों की संख्या और नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिशों की संख्या से स्पष्ट है कि पाकिस्तान किसी बड़े मंसूबे को अंजाम देने की फिराक में था.

16. सुप्रीम कोर्ट ने Netflix और Amazon Prime जैसे ओटीटी प्लेटफार्म्स को नियंत्रित करने के लिये दायर जनहित याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया. आपको बता दे कि इस याचिका में इन प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिये एक स्वायत्त संस्था का अनुरोध किया गया है.

17. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई ने मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे उन दावों को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि सीबीआई निष्कर्ष पर पहुंच गई है. सीबीआई ने कहा कि जांच अभी भी जारी है.

18. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर “सबका शासन” का नारा देने वाली नवगठित प्लूरल्स पार्टी ने दूसरे चरण के तहत होने वाले 94 विधानसभा क्षेत्रों में अपने प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है.  आपको बता दे कि इसके साथ ही प्लूरल्स ने 94 में से 73 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम जारी किए हैं.

19. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग  पर बुराड़ी थाने के पास एक नाले के निर्माण के दौरान धूल नियंत्रण दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद एजेंसी धूल नियंत्रण के नियमों की धज्जियां उड़ा रही है.

20. वैज्ञानिकों ने गेहूं प्रोटीन से गेहूं की एक नई किस्म विकसित की है जहां इसमें प्रोटीन की मात्रा करीब 15 फीसदी है, जबकि आमतौर पर गेहूं में प्रोटीन दस फीसदी से भी कम होता है. बताया जा रहा है कि  इस किस्म के गेहू को खाद्यान्न योजना में शामिल किए जाने से देश में आने वाले समय में कुपोषण की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

21. UP  की राजधानी लखनऊ में पूर्व सैनिकों ने अपनी मांगों को लेकर तिरंगा मार्च निकाला. पूर्व सैनिकों का कहना है कि हमें अभी तक नियुक्ति नहीं दी गई है और अब हम विरोध स्वरूप अपने सभी मेडल मुख्यमंत्री को वापस लौटाने जा रहे हैं.

22. कोरोना के दौरान अपनी जान की परवाह किए बगैर ड्यूटी करने वाले हरियाणा के पुलिस कर्मियों को हरियाणा होम मिनिस्टर डिस्क से सम्मानित किया जाएगा जहां राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार दीपावली के दौरान पुलिसकर्मियों को ये तोहफा देने की तैयारी कर रही है. आपको बता दे कि इस सम्मान के तहत ऐसे पुलिस कर्मियों को इंक्रीमेंट दिया जाएगा.

23. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार के रोहतास में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष को घेरते हुए कहा कि  राजनीति में भाषण देना बहुत आसान होता है, नारा लगाना बहुत आसान होता है, लेकिन गरीब जनता की सेवा वो ही कर सकता है, जिसका 56 इंच का सीना होता है.

24. RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के साले साधू यादव की गोपालगंज की राजनीति में लंबे अरसे के बाद एक बार फिर इंट्री हो गई है जहां साधु यादव इस बार पीडीए समर्थित दल बसपा के टिकट पर गोपालगंज विधानसभा सीट से नामांकन करेंगे. आपको बता दे कि साधु यादव ने गुरुवार से विधानसभा क्षेत्र में सम्पर्क अभियान शुरू कर दिया है.

25. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सरकारी अंग्रेजी स्कूलों को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में जहां भी महात्मा गांधी इंग्लिश स्कूल की मांग होगी वहां अगले बजट से नई स्कूलें खोली जाएंगी. उन्होंने शिक्षा राज्यमंत्री से कहा कि वे इसके लिए तैयारी करें.

26. बिहार में गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ता उस वक़्त नाराज हो गए जब पार्टी द्वारा कुचायकोट विधानसभा सीट से लोजपा से आए नेता काली पाण्डेय और गोपालगंज सीट से आसिफ गफूर को पार्टी का टिकट देने की घोषणा की गयी. आपको बता दे कि इसकी घोषणा होते ही दर्जनों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता शहर के मारवाड़ी मुहल्ला स्थित पार्टी एक कार्यालय में पहुंचे और राहुल गांधी, सोनिया गांधी सहित पार्टी के बड़े नेताओं के सटे पोस्टर फाड़ दिये.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि एक्शन एंड एसोसिएशन एवं आदित्य बिरला कैपिटल के तत्वावधान में संचालित “नई पहल” परियोजना के अंतर्गत विकासखण्ड पनवाड़ी के बी0आर0सी0 कार्यालय में ब्लॉक स्तरीय एकदिवसीय अभिसरण बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान परियोजना के जिला समन्वयक अमन साहू के द्वारा बताया गया कि शारदा कार्यक्रम के तहत 5 से 14 वर्ष के ऑउट-ऑफ-स्कूल बच्चो का चिन्हीकरण का कार्य चल रहा है तो उसमें चिन्हित ऑउट-ऑफ-स्कूल बच्चो एंव प्रवासी मजदूर के बच्चो की पढ़ाई कैसे नियमित की जाए इसकी जानकारी दी गई.

28. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर 7 महीने बाद टॉय ट्रेन का संचालन शुरू करने की तैयारियों पर फिलहाल विराम लग गया है. दरअसल, हरियाणा और पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते हिमालयन क्वीन का संचालन शुरू करने पर संशय पैदा हो गया है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जनपद के सुगिरा मे चित्रकूटधाम के डॉ टू डोर का प्रोग्राम चलाया जा रहा है जिसमे डॉ खुद प्रत्येक जिले के गांव-गांव जाकर प्रत्येक घर में जाकर अपनी सेवा दे रही है. इस कार्य को सफल बनाने में मुख्य भूमिका डॉ ऋषि त्रिपाठी एवं गौरव खरे ने सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार आगे भी ऐसे प्रोग्राम करती रहेगी और यह सारी सुविधा देने के पीछे सरकार की मंशा है की लोगों को उनके घर पर ही रोका जा सके.

30. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर थाना सिविल लाइन क्षेत्र में एक शोरुम से चोरी किये गए  इलेक्ट्रानिक्स सामान 31 फ्रिज, 10 वांशिग मशीन और 03 एलईडी को बरामद कर पलिस द्वारा 3 चोरो को गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के मुताबिक चोरी को शोरूम में काम करने वाले नोकर ने ही अपनी 2 साथियो के साथ मिल कर अंजाम दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: