सुबाह की ताजा ख़बरें MORNING NEWS 20th OCTOBER 2020

National :

1.  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज बक्सर औऱ आरा में बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रैली को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होने जा रहा है जिसके लिए राजनीतिक पार्टियां द्वारा लगातार चुनावी रैलियों का दौर जारी है.

2. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज बिहार जा रहे है जहां आज वे NDA  प्रत्याशी के समर्थन में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि योगी आदित्यनाथ पहले चरण में 6 दिनों के दौरानताबड़तोड़ 18 रैलियां करेंगे.

3.  भारतीय रेलवे की करीब 400 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन आज से पटरी पर दौड़ने लगेंगी. गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय रेलवे ने ऐलान किया था कि फेस्टिव सीजन) में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच त्योहार विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

4. आद इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है जहां इस आईपीओ के लिए सब्सक्रिप्शन 22 अक्तूबर 2020 को बंद हो जाएगा. आपको बता दे कि IPO  में शेयरों का आवंटन 27 अक्तूबर को पूरा होने की संभावना है.

5. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी मंगलवार को अमेठी और रायबरेली के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगी जहां इस दौरान वो विधानसभा क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एशिया के कई देशों के मुकाबले भारत की जीडीपी वृद्धि दर में ज्यादा गिरावट के अनुमान और प्रति 10 लाख आबादी पर कोरोना से होने वाली जीवन क्षति से जुड़े आंकड़ों को लेकर  केंद्र सरकार को घेरा औऱ कहा कि अर्थव्यवस्था को कैसे पूरी तरह नष्ट किया गया और तेजी से इतने ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ गए.

7. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कोरोना के मामलों से संबंधित पूर्वानुमान मॉडल बनाने के लिए दुनिया के वैज्ञानिकों से संपर्क किया है.  उन्होने आगे  कहा कि अनुसंधान आधारित उपायों में पाया गया है कि 3-4 महीनों तक उचित व्यवहार के जरिए भारत में कोरोना के मामलों में गिरावट की प्रवृत्ति बढ़ेगी.

8.  दिल्ली यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपेन लर्निंग ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर दी है. वे कैंडिडेट्स जो डीयू एसओएल के कोर्सेस में एडमिशन लेना चाहते हों, वे आधिकारिक वेबसाइट sol.du.ac.in. पर जाकर इसके लिए सारी जानकारी ले सकते है और अप्लाई भी कर सकते हैं.

9. LAC  पर चीन के साथ जारी तनातनी के बीच भारत और अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्रियों की वार्ता के दौरान BECA डील पर हस्ताक्षर को लेकर काफी उम्मीदें हैं. खबर है कि कि नई दिल्ली में 26-27 अक्टूबर को होने वाली वार्ता के दौरान दोनों देशों के विदेश व रक्षा मंत्रियों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किया जाएगा.

10. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अगले महीने होने जा रहे वार्षिक मालाबार नेवल एक्सरसाइज के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया है, जबकि जापान और अमेरिका ने पहले ही इसमें शामिल होने को लेकर पुष्टि कर दी है. बताया जा रहा है कि भारत के इस कदम से एक तरफ QUAD को मजबूती मिलेगी तो चीन की बेचैनी बढ़ेगी.

Local  :

11. भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड ने विभिन्न विभागों में असिस्टेंट मैनेजर के रिक्त कुल 16 पदों पर भर्ती करने जा रहा है. आवेदन के इक्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, spmcil.com पर विजिट कर 18 नवंबर तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

12. वायु प्रदूषण की समस्या को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मेरा मानना है कि पराली से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को काफी कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है, इसके लिए हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने समाधान दिए हैं. उन्होने कहा कि केवल राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी नज़र आ रही है.

13. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के इमरती देवी को लेकर दिए बयान के विरोध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दो घंटे का मौन धरना किया जिस कांग्रेस के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने ‘नाटक’ करार दिया. वहीं कमलनाथ के बयान पर दिग्विजय ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ये बयान किस संदर्भ में दिया गया.

14. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कोरोना के कम्मयूनिटी स्प्रेड को लेकर कहा कि  “हम तो यह कई महीनों से कह रहे हैं कि है ये कम्युनिटी स्प्रेड है. लेकिन इतनी बडी संख्या में कोरोना पॉज़िटिव (Corona Positive) केस होने के बाद भी पता नहीं केन्द्र को इस मानने में क्या मजबूरी है. साथ ही उन्होने कहा कि अगर लाखों के अंदर केस आ रहे है और लाखों के केस में भी कम्युनटी स्प्रेड नहीं माना जाता है तो फिर कब माना जायेगा.

15. देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर पांचवीं बार स्वच्छता के क्षेत्र में परचम लहराने के लिए नया प्रयोग करने जा रहा है जहां शहर में होने वाले बड़े निर्माण कार्यों के लिए अब केवल उपचारित पानी यानी ट्रीटेड वाटर का इस्‍तेमाल अनिवार्य किया जाएगा.

16. कॉन्फेडरेशन ऑफ एक्स पैरामिलिट्री फोर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में पहले से जारी भर्ती प्रक्रिया के तहत 25 हजार अतिरिक्त सीटें बढ़ाने की मांग की है। एसोसिएशन के महासचिव रणबीर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया है कि वे दिवाली पर सीटें बढ़ाने की घोषणा कर युवाओं को देश सेवा का मौका दें.

17. कोरोना पॉजीटिव पाए गए झारखंड के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो की हालत गंभीर हो गई है जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर चेन्नई से उनके उपचार के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक बुलाए गए हैं.

18. कोरोना के इस दौर में अनलॉक 5.0 में तमाम बचाव के बाद स्कूल खोलने का सरकार का फैसला खतरे की घंटी सा लग रहा है क्योकि यूपी के बाराबंकी में स्कूल पहुंची दो छात्राओं के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद खलबली मच गई है. आपको बता दे कि इसके बाद इन दो छात्राओं को होम आइसोलेट किया गया है.

19. दिल्ली की केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने हाल ही में शुरू किए गए प्रदूषण विरोधी अभियान, ‘रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ’ के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शहर भर में 2,500 पर्यावरण मार्शल तैनात करेगी. उन्होंने कहा कि इन मार्शलों को दिल्ली के 11 जिलों में 100 ट्रैफिक सिग्नल पर तैनात किया जाएगा.

20. कृषि कानूनों के मुद्दे पर बुलाया गया पंजाब विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र सोमवार को शुरू हो गया, लेकिन पहले दिन कृषि कानूनों पर चर्चा नहीं पाई. कल विपक्षी विधायकों ने इस बात पर हंगामा किया कि उन्हें  कृषि कानूनों को रोकने के लिए पंजाब सरकार जो बिल लेकर आ रही है, उसकी कॉपी सदस्यों को नहीं मिली है.

21. कोरोना के इस दौर में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की अवसर परीक्षा इस साल पहली बार नहीं होगी. ओपन स्कूल के अधिकारियों का कहना है कि इस साल असाइनमेंट बेस पर परीक्षा ली गई थी और इसमें 10वीं और 12वीं के करीब 90 फीसद बच्चे पास हो गए हैं. ऐसे में 10 फीसद बच्चों के लिए परीक्षा नहीं कराई जाएगी.

22.  हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने हमीरपुर जिले के लोअर हड़ेटा निवासी डा. गौरव शर्मा को न्यूजीलैंड में सांसद चुने जाने पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं. सीएम ने कहा कि डा. गौरव ने नाम को सार्थक करते हुए विदेश में भी हिमाचल प्रदेश का नाम भी गौरवान्वित किया है.

23. लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के चुनाव में जीत के लिए प्रचार चरम पर है जहां मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. आपको बता द कि दोनों ही पार्टियों के नेता जीत के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं.

24. राजस्थान प्रदेश अशोक गहलोत सरकार  ने चिकित्सा महकमे में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिये बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, सीएम गहलोत ने जिलों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी  के 1500 अतिरिक्त पदों पर भर्ती को मंजूरी दे दी है जहां ये 1500 पद नेशनल हैल्थ मिशन तहत सीएचओ के 6310 पदों पर प्रक्रियाधीन भर्ती में जुड़ेंगे.

25. असम-मिजोरम सीमा पर दो गुटों में  झड़प के कारण माहौल तनावपूर्ण है जहां असम और मिजोरम के लोगों के बीच आपस में ही झड़प हो गई है जिसमें कई के घायल होने की सूचना है. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस घटना के बाद वहां की मौजूदा स्थिति से प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय को अवगत कराया था. इसी बीच खबर है कि वहीं, अब उनके द्वारा इस मामले में सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की गई है.

26. हैदराबाद में भारी बारिश के मद्देनजर हुए नुकसान को लेकर तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है कि बारिश में पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए सभी घरों को एक-एक लाख रुपये की सहायता दी जाएगी और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए लोगों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

27. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में हुई कंडक्टर भर्ती का परीक्षा पत्र ही लीक हो गया जहां करीब 558 पदों के लिए हजारों उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि इनमें शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी में लापरवाही पाई गई जिसकी छानबीन के लिए शिमला पुलिस सबूत खंगालती रही.

28. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर से महोबा रोड में सफर करने वालो के लिए लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अच्छी खबर सांमने आ रही है. दरअसल, महोबा बार्डर के पास लवकुशनगर रोड पर बाँसपहाडी के पास से निर्माण कार्य तेज गति से प्रारंभ कर दिया गया है. निर्माण कार्य की गति को देखते हुए लग रहा है कि बहुत ही जल्द लवकुशनगर तक पूरे मार्ग का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनावी प्रचार इनदिनों जोरों पर है जहां बिहार के घोषी में रैली को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि लोग कहते हैं हमने सिर्फ पहले पांच वर्षों में काम किये. नीतीश ने सवाल किया की अगर हम सिर्फ पहला पांच साल काम करते तो क्या हर गांव तक सड़क और हर घर तक बिजली पहुंच जाती?

30.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर 20 अक्तूबर से टॉय ट्रेन की गूंज फिर सुनाई देगी जहां  इसके लिए रेलवे बोर्ड ने शेड्यूल बना दिया है. आपको बता दे कि  फेस्टिवल सीजन को देखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा ट्रैक पर स्पेशल ट्रेन को चलाने की मंजूरी दी  गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *