सुबह की ताजा खबरें. Morning News 22nd September 2020

1.  बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच कर रहे सीबीआई के साथ एम्स का मेडिकल बोर्ड आज एक बैठक करने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में एजेंसी और मुंबई गईं CFSL की टीमों की जांच से निकले निष्कर्षों के आधार पर आगे के कदम को लेकर फैसला किया जाएगा.

2. मुंबई के पाली हिल्स स्थित अभिनेत्री कंगना रनौत के कार्यालय पर बीएमसी के द्वारा की गई कार्रवाई मामले में आज बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. आपको बता दे कि देशभर की नजर हाई कोर्ट में इस मामले में होने वाली सुनवाई पर है.

3. मध्य प्रदेश में सत्र 2020-21 के लिए 151 इंजीनियरिंग कॉलेजों में करीब 55 हजार से ज्यादा सीटों पर आज से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जहां जेईई मेंस के आधार पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 3 अक्टूबर तक किए जाएंगे.

4. लोकसभा में FCRA संशोधन विधेयक ध्वनि मत से पारित कर दिया गया है. गौरतलब है कि राज्यसभा से ये विधेयक पहले ही पारित हो चुका है.

5. कोरोना के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने अब 78 नए रूटों पर उड़ान सेवा शुरू करने की अनुमति दी है जहां यह उड़ान 4.0 यानी उड़ान योजना का चौथा चरण है. गौरतलब है कि उड़ान के पहले तीन चरणों में आवंटित 688 मार्गों में से 274 पर विमान सेवा शुरू हो चुकी है.

6. किसानों से जुड़े बिल को  लेकर सड़क से लेकर संसद तक जारी चर्चा के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानि MSP  बढ़ा दिया है. दरअसल कैबिनेट ने रबी फसल पर MSP को मंजूरी दे दी  है जहां गेहूं का MSP 50 रुपये प्रति क्विंटन बढ़ाया गया है. आपको बता दे कि MSP बढ़ने के बाद अब गेहूं 1975 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.

7.  सरकार ने लोकसभा में चीन के साथ आयात को लेकर ब्यौरा दिया.  “मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स” द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी के मुताबिक चीन से आयात में गिरावट देखी गई है और ये 2017-18 से लगातार जारी है. मंत्रालय के मुताबिक, साल 2017-18 के दौरान चीन से 76.38 बिलियन डॉलर का सामान आयात किया गया था. वहीं साल 2018-19 में इसमें गिरावट देखी गई और ये घटकर 70.31 बिलियन डॉलर पर आ गया.

8. UPSC की कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए काम की खबर है क्योकि UPSC ने मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है.  ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त की है, वे UPSC की आधिकारिक वेबसाइट, upsconline.nic.in पर विजिट कर मुख्य परीक्षा के लिए एडमिड डाउनलोड कर सकते हैं.

9. Gmail की तरह ही Google अपने ड्राइव में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि जीमेल की तरह ही अब गूगल ड्राइव भी ट्रैश को 30 दिनों तक ही सेव करके रखेगा और उसके बाद डिलीट कर देगा जहां इसकी शुरुआत 13 अक्तूबर से हो रही है.

10. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक साल बाद अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि विपक्ष पीएम इमरान खान के खिलाफ नहीं है, लेकिन इमरान जैसे नाकाबिल व्यक्ति को अपने फायदे के लिए प्रधानमंत्री बनाने वाली ताकतों के खिलाफ है. दरअसल, उन्होंने ये साबित करने की कोशिश की कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा की कठपुतली हैं.

11. FCRA  विधेयक पर चर्चा के दौरान बसपा सांसद रितेश पांडेय ने कहा कि यS विधेयक सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है क्योकि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि आधार को किसी भी कार्य के लिए अनिवार्य नहीं बनाया जाना चाहिए और ये केवल पहचान का प्रमाणपत्र है.

12. महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर चल रहा मामला शांत होने का नाम नहीं ले रही है जहां इसी मामले को लेकर कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने मुंबई में एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की है. चव्हाण ने कहा कि ‘मराठा आरक्षण को लेकर अंतरिम रोक हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस मामले पर वरिष्ठ नेताओं से चर्चा भी की है.

13. SBI ने कोविड-19 से प्रभावित रिटेल बॉरोअर्स को राहत देने के लिए एक लोन रिस्ट्रक्चरिंग पॉलिसी पेश की है. बताया जा रहा है कि RBI के दिशा-निर्देश के मुताबिक बैंक ने ये कदम उठाया है.

14.  हैदराबाद स्थित मानव संसाधन प्रदाता कंपनी “बिगलीप टेक्नालॉजीज एंड सॉल्युशंस” ने कहा है कि वो 2021 तक 6,000 से अधिक कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना बना रही है. आपको बता दे कि इसके साथ ही कंपनी ने अगले दो वर्षों में अपने कारोबार को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है.

15. संसद के दोनों सदनों से पारित हो चुके कृषि बिलों के खिलाफ कांग्रेस समेत विपक्षी दलों का विरोध जारी है जहां इसी बीच 12 पार्टियों ने इस बिल को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बिलों को लेकर मिलने के लिए समय की मांग की है.

16. बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने कृषि बिल को लेकर केंद्र की मोदी सरकार का समर्थन करते हुए ट्विट कर कहा कि पिछले 70 सालों से किसानों की हालत चिंताजनक है लेकिन अब ये स्थिति कृषि बिल के पारित होने से बदल गई है और किसान अब मालिक बन गया है. साथ ही उन्होने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनना चाहिए.

17.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि, मोदी सरकार का अंधा अहंकार देश की बदहाली के लिए कभी भगवान तो कभी जनता को दोषी ठहराता है, लेकिन ख़ुद के कुशासन और ग़लत नीतियों को नहीं. साथ ही उन्होने सवाल किया कि देश कितने और ActOfModi  झेलेगा?

18. मोदी सरकार ने जानकारी दी है कि BSF और CRPF जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक लाख से अधिक पद रिक्त पड़े हैं और ज्यादातर पद सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र और अन्य कारणों से खाली हुए हैं.

19.  भारत में कोरोना से ठीक होने की दर  80 प्रतिशत से अधिक हो गई है जो की एक अच्छी खबर है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है पर बड़ी संख्या में कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने का सिलसिला भी लगातार जारी है.

20. देश में पशुओं को भी आधार नंबर देने का कार्य तेजी से चल रहा है जहां सरकार ने योजना का विस्तार करते हुए भेड़, बकरी और सुअर को भी ‘पशु आधार’ देना शुरू किया है जहां अब देश में 53.5 करोड़ पशुओं को 12 अंकों का आधार कार्ड मिलेगा. सरकार का कहना है कि इससे कई तरह के लाभ होंगे और पशुओं और रोगों की पहचान सुनिश्चित होगी.

21.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने का महाभियान शुरू हो गया है और वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश में निवेश का उत्तम वातावरण सृजित करने के लिए शुरू से ही प्रयासरत रही है. साथ ही उन्होने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था, सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए नई औद्योगिक नीति का नतीजा है कि हम राष्ट्रीय स्तर पर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 12 वें पायदान से नम्बर दो पर आ चुके हैं.

22. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन अक्तूबर को अटल टनल के उद्घाटन के लिए आने का कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम के अभी तक के कार्यक्रम के मुताबिक वे तीन अक्तूबर को पहले मनाली आएंगे, उसके बाद लाहौल जाएंगे.

23. अनलॉक 4.0 के तहत स्कूलों को लेकर एमएचए के दिशा निर्देशों में पंजाब सरकार ने आंशिक संशोधन किया है जहां इस संशोधन के तहत अब कंटेनमेंट जोन में रहने वाले विद्यार्थी अपने अभिभावकों की लिखित अनुमति के बाद स्कूल जा सकेंगे.

24.  दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि वो 24 सितंबर को दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों की याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें डीयू से संबद्ध और दिल्ली सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित कॉलेजों को पिछले चार महीनों से लंबित उनका वेतन जारी करने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया है.

25.  बिहार में नियमों को ताक पर रखकर तेज रफ्तार गाड़ी चलाने वालों की मुश्किलें बढ़ने वाली है क्योकि बिहार पुलिस को ओवर स्पीड गाड़ियों को पकड़ने के लिए इंटरसेप्टर व्हीकल मिलने वाले हैं. बताया जा रहा है कि ये गाड़ी करीब एक किलोमीटर दूर से तेज रफ्तार वाहन को ट्रैक कर सकती है.

26. कोरोना के मद्देनजर उत्तराखण्ड विधानसभा का मानसून सत्र सिर्फ एक दिन का होगा और सत्र के दौरान प्रश्नकाल नहीं होगा. आपको बत दे कि विधानसभा में उपाध्यक्ष रघुनाथ चौहान की अध्यक्षता में कार्यमंत्रणा समिति एवं सर्वदलीय बैठक में ये निर्णय लिया गया है.

27. झारखण्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों लिए परीक्षा का मॉडल पेपर बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है जहां इससे विद्यार्थियों को तैयारी में मदद मिलेगी. आपको बता दे कि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल को मॉडल पेपर बनाने की जिम्मेदारी दी है.

28. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल के बॉर्डर खुलने के पश्चात बाहरी राज्यों से सैलानी पहाड़ों का रुख कर रहे हैं और प्रदेश में सैलानियों की तादाद अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. आपको बता दे कि राजधानी शिमला के रिज, सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर सैलानी सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे है जिससे यहां के दुकानदारों के भी चेहरे खिल उठे है.

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता दानिश खान बता रहे है कि रामपुर में बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा  मीटर रीडर के साथ दुर्वव्हार का मामला सामने आया है जहां इस मामले की शिकायत को लेकर अन्य सभी मीटर रीडरों ने डीएम से की XEN ओर JE की शिकायत की है. वहीं इस मामले में डीएम ने मीटर रीडरों को जांच कर कार्यवाही का भरोसा दिलाया है.

30.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि भारत सरकार की मिनिरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स, सिंगरौली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ककरी परियोजना में 11 क्यूबिक मीटर की हाईड्रौलिक शोवल का ई-उद्घाटन एनसीएल सीएमडी पी के सिन्हा के द्वारा किया गया. आपको बता दे कि इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक बिमलेन्दु कुमार भी उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: