सुबह की ताजा खबरें. Morning News 6th October 2020

1.  LAC पर जारी तनातनी के बीच भारत और चीन आज एक बार फिर बातचीत करेंगे जहां इस दौरान मामले को सुलझान की दिशा में बातचीत होगी. गौरतलब है कि चीनी सैनिकों ने कई बार भारत के क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की है लेकिन उसे हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है.

2.  इंटीरियर डिजाइनर मामले में गिरफ्तार किए गए रिपब्लिक टीवी के संपादक अर्नब गोस्वामी को अलीबाग की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. आपको बात दे कि गोस्वामी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की है जिस पर गुरुवार को सुनवाई हुई और आज हाईकोर्ट गोस्वामी के जमानत पर सुनवाई कर फैसला सुनाएगा.

3. आज से 3 दिनों तक चलने वाले राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चूंकि इस परीक्षा में 17 लाख के करीब अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, लिहाजा, परीक्षा को लेकर काफी कड़े गाइडलाइंस जारी किए गये हैं.

4. बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच आज का दिन चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीम लालू प्रसाद यादव के लिए काफी अहम है. दरअसल आज झारखंड हाई कोर्ट में लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी. बताया जा रहा है कि लालू यादव को जमानत दिलाने के  लिए लालू यादव के अधिवक्ता प्रभात कुमार ने पूरी तैयारी कर ली है.

5.  हिमाचल में अमेरिकी कंपनियों का निवेश आकर्षित करने के प्रयासों के चलते आज अमेरिका के राजदूत सीएम जयराम ठाकुर से मिलने आ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक आज अमेरिका के राजदूत पहले राजभवन जाएंगे और उसके बाद मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे.

6. छठ पर्व और दिवाली के मद्देनजर रेलवे ने आज एक दिन के लिए दिल्ली से बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है जिसके तहत नई दिल्ली – दरभंगा एक्सप्रेस आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए बिहार के दरभंगा के लिए शाम 8 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी.

7. दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर हुई रिव्यू मीटिंग में सीएम अरिवंद केजरीवाल ने एक बड़ा फैसला लिया है जहां कोरोना और बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में पटाखों को बैन कर दिया गया है. आपको बता दे कि ये बैन पटाखे खरीदने-बेचने और चलाने पर होगा.

8. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश के बाद अब कर्नाटक सरकार भी लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने के बारे में विचार कर रही है. गौरतलब है कि राज्य के गृह मंत्री बासवराज बोमानी पहले ही लव जिहाद को सामाजिक बुराई बता चुके हैं जिसमें उन्होंने कहा था इससे निपटने के लिए कानून का इस्तेमाल करना होगा.

9. दुनियाभर में फिर एक बार कोरोना के बढते मामले के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए जहां नए दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी यात्रियों को निर्धारित यात्रा से कम से कम 72 घंटे पहले या संबंधित स्वास्थ्य काउंटर पर पहुंचने से पहले, पोर्टल www.newdelhiairport.in पर एक स्व-घोषणा पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा.

10. पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. दरअसल,  दार्जीलिंग नगर निगम के 17 पार्षद वापस गोरखा जनमुक्ति मोर्चा में शामिल हो रहे हैं. आपको बता दें कि ये सभी पार्षद 2019 में भाजपा में शामिल हुए थे.

11. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा जिसकी तैयारियां जोरों शोरों से जारी है. इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार की जनता क नाम एक चिठ्ठी लिखी है जहां इस अपनी इस चिठ्टी में पीएम मोदी ने  कहा है कि बिहार के विकास के लिए नीतीश सरकार का बिहार में होना जरूरी है.

12. केरल में हाथियों के साथ हाल ही में हुए कई घटनाओं के बीच अब एक अच्छी खबर है. दरअसल, यहां हाथियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया जा रहा है.  आपको बता दे कि केरल के कोट्टूर के निकट स्थित हाथी पुनर्वास केंद्र को इस विशालकाय प्राणी के लिए दुनिया के सबसे बड़े इलाज और देखभाल केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां आधुनिक सुविधाएं होंगी.

13. मनी लाउंड्रिग के एक मामले में केरल सीपीआई नेता कोडियेरी बालाकृष्णन के बेटे बिनीश कोडियेरी के तिरुवनंतपुरम स्थित आवास पर की जा रही तलाशी ED ने रोक दी है. आपको बता दे कि इससे पहले बिनीश कोडियेरी के परिवार ने एजेंसी पर धमकाने का आरोप लगाया और वे धरने पर बैठ गए थे.

14. पटाखा बैन करने की याचिका वापस होने के बाद अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने स्वंत ही इस मामले में संज्ञान ले लिया है. आपको बता दे कि एनजीटी ने अब इस मामले में सभी राज्यों से जवाब मांगा है और जवाब दाखिल करने के लिए राज्यों को शुक्रवार यानि आज शाम तक का वक्त दिया गया है.

15. BHU में जल्द ही वैक्सीन रिसर्च सेंटर खोला जाएगा  जहां इस सेंटर में डॉक्टर से लेकर वैज्ञानिक तक अलग-अलग बीमारियों की वैक्सीन बनाने का काम करेंगे. आपको बता दे कि अमेरिकी संस्था के सहयोग से करीब 500 करोड़ की लागत से वैक्सीन रिसर्च सेंटर खोले जाने का निर्णय हुआ है.

16. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन और कमला हैरिस की जोड़ी जीत की ओर बढ़ रही है जहां कमला हैरिस की जीत का इंतजार अमेरिकी लोगों के साथ तमिलनाडु  के थुलासेंद्रपुरम् गांव के लोगों को भी है. दरअसल कमला हैरिस की मां का ताल्लुक थुलासेंद्रपुरम् से था, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को लेकर जश्न का माहौल है.

17. दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर गए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बंगाल दौरे को लेकर राज्य के भाजपा कार्यकर्ताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. इसी बीच कल गृहमंत्री अमित शाह बंकुरा के चतुर्थी गांव में आदिवासी परिवारों से मुलाकात करने पहुंचे और उन्होने वहां खाना भी खाया औऱ लोगों का हालचाल जाना.

18. दिल्ली उच्च न्यायालय ने राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा कि दिल्ली जल्द ही देश की कोरोना राजधानी बन जाएगी. न्यायमूर्ति हिमा कोहली और सुब्रमोनियम प्रसाद की एक बेंच ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना को लेकर पूरी तरह व्याकुल है.

19 सऊदी अरब की इन्वेस्टमेंट फर्म PIF  ने रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है जहां PIF  2.04 फीसदी हिस्सेदारी 9,555 करोड़ रुपये में खरीदेगी. आपको बता दें कि  PIF सऊदी अरब का सॉवेरन वेल्थ फंड है.

20. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार का कल अंतिम दिन था जहां कल  बिहार चुनाव के लिए अपनी आखिरी रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने धमदाहा में बड़ा एलान करते हुए कहा कि ये चुनाव उनका आखिरी चुनाव है. आपको बता दे कि बता दें कि एनडीए गठबंधन की ओर से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री का चेहरा हैं और पिछले पंद्रह वर्षों से बिहार की गद्दी संभाल रहे हैं.

21. सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार उमेश कुमार के खिलाफ दर्ज FIR रद्द करने के हाइकोर्ट के आदेश के खिलाफ उत्तराखंड सरकार की याचिका पर नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार से कहा कि नैनीताल हाई कोर्ट ने दो पत्रकारों के खिलाफ निरस्त की गयी FIR अंतरिम आदेश से बहाल नहीं की जा सकती हैं.

22. पंजाब भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में किसानों के आंदोलन के कारण माल और यात्री ट्रेनों के निलंबन को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की और त्योहारों के मौसम में ‘‘पंजाबियों के समक्ष विकट परिस्थितियों’’ को समाप्त करने के लिए उनके हस्तक्षेप की मांग की है.

23. उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में गाजीपुर तिराहे पर गलत तरीके से निर्मित पेरिस प्लाजा को जिला और पुलिस प्रशासन ने ढहा दिया. आपको बता दे कि प्लाजा के मालिक पर फर्जीवाड़ा कर गलत तरीके से निर्माण कराने का आरोप है.

24. उत्तराखण्ड में त्योहारी सीजन में राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन ने शिकारियों की घुसपैठ रोकने के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है जहां पार्क की सभी रेंजों में गश्त बढ़ा दी गई है. आपको बता दे कि जंगली जानवरों के शिकार रोकने के लिए चप्पे-चप्पे निगरानी की जा रही है.

25. पिछले दो माह से बारिश न होने से हिमाचल में सूखे के हालात बन गए हैं जहां प्रदेश की 335 पेयजल योजनाएं प्रभावित हो चुकी हैं, जिससे गांवों में लोग पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं. बताया जा रहा है कि जल शक्ति विभाग के हमीरपुर जोन को छोड़कर अन्य तीनों धर्मशाला, मंडी और शिमला जोन में पेयजल योजनाओं में 25 से 75 फीसदी तक पानी घट गया है.

26. 1987 बैच के IPS मोहन लाल लाठर को क्राइम ब्रांच राजस्थान पुलिस बल के प्रमुख  के रूप में नियुक्त किया गया है.   आपको बता दे कि वे दो साल की अवधि तक या अगले आदेश तक के लिए इस पद पर बने रहेंगे.

27. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि  सोनभद्र के बीना क्षेत्र के अंतर्गत मिसरा ग्राम पंचायत मे सरकारी भुमि पर बन रहे पंचायत भवन के निर्माण में बाधा उत्पन्न कर इसे बंद कराने का आरोप प्रधान रामकिशुन ने कथित कुछ ग्रामीणो पर लगाया है. आपको बता दे कि प्रधान रामकिशुन ने इसको लेकर म्योरपुर खंड विकास अधिकारी को पत्र भेजा है.

28. हिमाचल पदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद वर्मा बता रहे है कि हिमाचल सरकार ने नवगठित तीनों नगर निगमों में नगर आयुक्तों की तैनाती कर दी है। कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरदार वल्लभ भाई पटेल कलस्टर यूनिवर्सिटी मंडी के रजिस्ट्रार राजीव कुमार द्वितीय को नगर आयुक्त मंडी, सीएसके कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के रजिस्ट्रार पंकज शर्मा प्रथम को नगर आयुक्त पालमपुर और डॉ. वाईएस परमार बागवानी विश्वविद्यालय नौणी के रजिस्ट्रार प्रशांत सिरकेक को नगर आयुक्त सोलन का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है.

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादात शानू खान बता रहे है कि रामपुर में झोलाछाप  डॉक्टर के इंजेक्शन से हुए मरीज मामले पर मरीज के परिजनों ने डॉक्टर को अपने कब्जे में ले लिया. वहीं इसकी सूचना पाकर  मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजन के कब्जे से जब झोलाछाप डॉक्टर को छुड़ाकर पुलिस कस्टडी में लिया जिससे परिजन नाराज नजर आए. वहीं डीएम ने मरीज के परिजनों को कार्येवाही करने का आश्वाशन दिया तब कहीं जाकर मरीज के परिजन शांत हुए हैं।  

30.  बिहार के पटना से हमारे संवादात बता रहे है कि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के बिहार चुनाव 2020 को आखिरी चुनाव कहने के बाद उन्हें जमकर घेरा और कहा कि, ‘साहब ने कहा है कि ये उनका आख़िरी चुनाव है. चिराग ने कहा कि इस बार पिछले 5 साल का हिसाब दिया नहीं और अभी से बता दिया अगली बार हिसाब देने आएंगे नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: