सुबह की ताजा खबरें. Morning News 7th October 2020

1.  RBI  की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक  आज से शुरू होने जा रही है जहां ये बैठक 9 अक्टूबर तक चलेगी. बताया जा रहा है कि बैठक के अंतिम दिन यानी 9 अक्टूबर को आरबीआई के गवर्नर शक्ति कांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और इस बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देंगे.

2. अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उन्हें चुनौती देने वाली सीनेटर कमला हैरिस आज उटाह की सॉल्ट लेक सिटी में उप राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली डिबेट में हिस्सा लेंगी. आपको बता दे कि अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब उप राष्ट्रपति पद की दावेदारी पेश करते हुए भारतीय मूल की महिला इस डिबेट के लिए मंच पर होगी.

3. ED ने रेलवे बोर्ड में मनमर्जी का पद दिलाने की बदले में रिश्वत मांगने वाले पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री पवन बंसल के भतीजे विजय सिंगला सहित 11 आरोपियों के मामले में अभियोजन पक्ष की तरफ से शिकायत दर्ज की है. बताया जा रहा है कि अब कानून के मुताबिक, जांच एजेंसी आरोपियों की संपत्ति जब्त कर सकती हैं.

4. असम पुलिस भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक पूर्व डीआईजी पीके दत्ता को भारत-नेपाल सीमा पर हिरासत में ले लिया गया है जहां पीके दत्ता इस घोटाले के सामने आने के बाद से ही फरार थे.

5.  HDFC Bank के प्रबंध निदेशक और CEO  आदित्य पुरी ने बैंक के कर्मचारियों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि उनकी नौकरी और बोनस सुरक्षित हैं. पुरी ने कहा कि कोविड-19 के बावजूद बैंक अच्छा कर रहा है और उसके पास पर्याप्त पूंजी है एंव उसके द्वारा दिए गए लोन पर कोई दबाव नहीं है.

6.  सुप्रीम कोर्ट ने खाड़ी के देशों में फंसे भारतीय श्रमिकों को वापस लाने के लिए दायर जनहित याचिका पर मंगलवार को केंद्र, सीबीआइ और 12 राज्यों को नोटिस जारी किए. बताया जा रहा है कि इन श्रमिकों के पासपोर्ट खो गए हैं औऱ इस याचिका में श्रमिकों के कल्याण के लिए बनायी गई नीतियों को लागू करने का अनुरोध किया गया है.

7. महाराष्ट्र के गृह विभाग ने भीमा कोरेगांव जांच आयोग को अपनी जांच पूरी करने के लिए 7वां और अंतिम विस्तार दिया है. आपको बता दे कि दो सदस्यीय जांच आयोग को भीमा कोरेगांव मामले में अपनी रिपोर्ट 31 दिसंबर तक जमा करानी होगी.

8.  इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन रूल्‍स  में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे के मुताबिक, अब ट्रेन स्‍टेशन से छूटने के 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट भी जारी किया जाएगा. आपको बता दे कि सभी जोनल रेलवे से आए आग्रह के आधार भारतीय रेलवे ने यह कदम उठाया है.

9.  एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान की पार्टीने बिहार में खुद को एनडीए से अलग तो कर दिया लेकिन अब लग रहा है कि यह फैसला उनके लिए भारी पड़ने वाला है. दरअसल, सूत्रों के मुताबिक चिराग पासवान के रवैये से बीजेपी के बड़े नेता बेहद नाराज हैं और बीजेपी ने LJP से साफ साफ कह दिया है कि वो चुनाव प्रचार में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल न करें.

10. Nokia और फ्लिपकार्ट ने अपनी नई प्रोडक्ट की रेंज को बढ़ाते हुए 6 नए स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं. आपको बता दें कि इन टीवी की कीमत 19,999 रुपये से लेकर 79,999 रुपये के बीच में रखी गई है.

11.  यूपी के सीएम  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष को घेरते हुए कहा है कि विपक्ष विजनलेस है और उसके पास गिनाने को कुछ भी नहीं है लिहाजा वह सिर्फ प्रोपेगेंडा फैला रहा है साथ ही योगी ने कहा कि इसके लिए वह किसी भी हद तक जा सकता है.

12. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना के बीच अपनी वृद्धि और जीविका के लिए भारतीय जीवन के बुनियादी तत्वों को अपना रही है और कोरोना के दौर में जीवन निर्वाह कर रही है.

13. गलत बयान देकर मानहानि करने के मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भी हाजिर न होने पर MPML कोर्ट के विशेष न्यायाधीश पवन कुमार राय ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.  गौरतलब है कि यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अजय कुमार लल्लू के खिलाफ परिवाद दायर कर उनके खिलाफ मानहानि का केस दर्ज करवाया था.

14. सुशांत सिंह राजपूत मामले में महत्वपूर्ण जानकारी रखने का दावा करने वाली एक महिला ने इंदौर पहुंचकर स्थानीय पुलिस से सुरक्षा मांगी है. इल मामवे में  पुलिस उप महानिरीक्षक हरिनारायणाचारी मिश्रा ने बताया कि मुंबई में रहने वाली एक महिला हाल ही में उनसे मिली और उसका कहना है कि वो सुंशांत सिंह राजपूत को लंबे समय से जानती रही है और अभिनेता के मामले में उसके पास महत्वपूर्ण जानकारी है.

15. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है जहां 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में जेडीयू को 122 सीटें  और भाजपा को 121 सीटें मिली है.

16. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है जहां जगनमोहन रेड्डी की इस मुलाकात के राजनीतिक गलियारों में कई कयास लगाए जा रहे हैं माना जा रहा है कि वाइएसआर कांग्रेस प्रमुख अब एनडीए में शामिल हो सकते है.

17. राजधानी में वायु प्रदूषण की संभावना को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी से सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. आपको बता दे कि इसके तहत मास्टर प्लान तैयार किया है ताकि कोरोना के दौर में लोगों को प्रदूषण की वजह से परेशानी नहीं झेलनी पड़े.

18. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अटल टनल रोहतांग सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है औऱ इससे देश के सैन्य बलों को वर्ष भर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए आवाजाही की सुविधा मिलेगी,

19. हाथरस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर अपने हलफनामे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कहा कि वो कोर्ट की निगरानी में हाथरस मामले की जांच चाहती है. आपको बता दे कि योगी सरकार ने उस याचिका पर सुनवाई से पहले सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल कर पक्ष रखा है, जिसमें हाथरस मामले की रिटायर्ट जज की निगरानी में सीबीआई या एसआईटी से जांच कराने की मांग की गई है.

20. महागठबंधन में शामिल सीपीआई एमएल यानी भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने बीजेपी को घेरते हुए कहा है कि अगर बिहार में बीजेपी की सरकार बनी तो यहां भी उत्तर प्रदेश जैसी हालत हो जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा, “बीजेपी की लोकतंत्र विरोधी को रोकने के लिए भाकपा माले ने कांग्रेस, आरजेडी से गठबंधन किया है.

21. बॉलीवुड अभिनेता हर्षवर्धन को भी कोरोना हो गया हैं और फिलहाल वे होम आइसोलेशन में है. आपको बता दे कि अभिनेता ने खुद को कोरोना होने की खबर ट्विट कर दी है.

22. ब्लैक होल्स क्या है, इसे समझने की दिशा में काम करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2020 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. आपको बता दे कि इन तीन वैज्ञानिकों का नाम रोजर पेनरोसे, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया घेज है.

23. सर्दियां नजदीक आते ही दिल्ली में वायु प्रदूषण का मामला भी बढ़ने की उम्मीद है जिसे नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार हर प्रयास कर रही है. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 11 अक्टूबर से दिल्ली के खेतों में घोल का छिड़काव शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि घोल का छिड़काव होने के बाद फसल के अवशेष नष्ट हो जाएंगे और ये खाद में परिवर्तित हो जाएंगे.

24. पंजाब शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के पेंडिंग पड़े 28 लाख रुपये मेडिकल क्लेम क्लियर कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि राज्य भर के करीब 20 शिक्षकों व कर्मचारियों के ये बिल 2018-19 और 2019-20 से पेंडिंग थे.

25. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कल कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस द्वारा शुरू की गई ट्रेक्टर रेली के मद्देनजर पंजाब-हरियाणा बार्डर से हरियाणा में दाखिल हुए. आपको बता दे कि राहुल की यात्रा के कुरुक्षेत्र के पिहोवा के टयूकर बॉर्डर से हरियाणा में प्रवेश करने पर नेताओं औऱ कार्यकर्ताओं ने उनका स्‍वागत किया.

26. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस में टिकटों को लेकर घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है जहां मंगलावर को पटना स्थित प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय सदाकत आश्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया. साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टिकारी से बाहरी उम्मीदवार को टिकट देने का विरोध किया है.

27. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली कर्मचारियों से अपील की है कि वे जनता के हितों का ध्यान रखते हुए हड़ताल और कार्य बहिष्कार जैसी कार्रवाई न करें. साथ ही साथ ही प्रदेश की जनता से भी अपील की है कि समिति की ऐसी किसी गैर क़ानूनी हड़ताल और कार्य बहिष्कार का सरकार द्वारा सामना करने की स्थिति में धैर्य बनाए रखकर सहयोग करें.

28.  छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है दरअसल, राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग में 1378 पदों पर नियुक्तियां करेगा और ये नियुक्तियां प्रदेश के सभी जिलों में की जाएंगी.

29. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि देश की राजधानी में कोरोना  के चरम पर पहुंचने का दूसरा चरण बीत चुका है, और स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में अब 10 हजार बैंड खाली है.

30. . हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादात महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा एनीमिया रोकथाम’ जागरूकता अभियान का द्वितीय चरण आरम्भ हो गया है. अभियान के तहत धर्मपुर विकास खंड की 37 ग्राम पंचायतों में जागरूकता शिविर आयोजित कर एनीमिया के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.