आज की ताजा ख़बरें. morning news headline in Hindi. 30 july 2020.

इस बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आए हैं,  जानिए राफेल के भारत पहुंचने पर क्या बोले पीएम मोदी, अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी, कांग्रेस ने राफेल की कीमत पर उठाए सवाल, मुंबई की लोकल ट्रेन को लेकर है बड़ी खबर, एनटीपीसी ने बिजली उत्पादन का बनाया रिकार्ड, महराष्ट्र सरकार ने अभिनेता सुशांत मामले में CBI जांच की मांग ठुकराई, भीमा कोरेगांव एल्गार परिषद मामले में डीयू का प्रोफेसर गिरफ्तार, दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार को दिया अहम निर्देश. इसके अलावा और भी कई काम की खबरें हम आपके लिए लेकर आए है, इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए, हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये,  नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिए, वीडियो को लाइक और ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप और आपके जानने वाले रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते है

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम प्रविन्द जगन्नाथ आज संयुक्त रूप से मॉरीशस के नए सुप्रीम कोर्ट भवन का उद्घाटन करेंगें. आपको बता दे कि उद्घाटन का यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा.

2. आज हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की मीटिंग होनी जा रही है जिसमें ये तय किया जाएगा कि अनलॉक-3 की केंद्रीय गाइडलाइन के बाद प्रदेश में क्या खुलेगा और क्या नहीं. साथ ही आज प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन पर भी चर्चा या कोई फैसला हो सकता है.

3. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई में लोकल ट्रेनों से यात्रा करने में सक्षम होने के लिए सभी जरूरी सर्विस यात्रियों के लिए QR कोड-आधारित पास अनिवार्य कर दिया है. आपोक बता दे कि प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को QR कोड वाले पहचान पत्र प्रदान किए जाएंगे.

4. गृह मंत्रालय ने बुधवार को अनलॉक- 3 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं जिसके तहत अनलॉक-3 में इस बार कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ और गतिविधियों को शुरू करने के लिए कदम उठाए गए हैं. हालांकि गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सभी कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक सख्त लॉकडाउन रहेगा.  

5. भीमा कोरेगांव एल्गार परिषद मामले के सिलसिले में गिरफ्तार दिल्ली विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर हनी बाबू को एक विशेष अदालत ने चार अगस्त तक NIA हिरासत में भेज दिया है. गौरतलब है कि प्रोफेसर हनी बाबू को मुंबई में एक विशेष एनआईए अदालत के समक्ष पेश किया गया था.

6. स्पाइसजेट को वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में 807 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है जहां एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 72.5 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था. वहीं  कंपनी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का रिजल्ट बाद में जारी करेगी.

7. सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना सेन्ट्रल विस्टा को 17 जून को दी गयी पर्यावरण मंजूरी के खिलाफ नयी याचिका दायर करने की अनुमति प्रदान कर दी. गौरतलब है कि लुटियंस दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक के तीन किलोमीटर के दायरे में बनने वाली इस परियोजना में नया संसद भवन और कई अन्य सरकारी भवनों का निर्माण किया जायेगा.

8. दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार से NDMC को उसके छह अस्पतालों में रेजीडेंट डॉक्टरों के वेतन का भुगतान करने के लिए आवश्यक निधि जारी करने के निर्देश दिए है. उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार को कागजी काम पूरा होने का इंतजार किए बिना एनडीएमसी को आठ करोड़ रुपये की निधि 15 दिनों के भीतर जारी करने को कहा ताकि रेजीडेंट डॉक्टरों के वेतन का भुगतान किया जा सकें.

9. केंद्र सरकार ने अपने उन कर्मचारियों के लिए नियमों में ढील दी है जो लॉकडाउन के दौरान छुट्टी पर गए थे या आधिकारिक दौरे पर थे और सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं रहने के कारण कार्यालय वापस नहीं आ पाए. आपको बता दे कि ऐसे कर्मचारियों की ओर से संदेश मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है.

10. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी ने कहा कि मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा  हमारे नेता हैं और वह अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे. गौरतलब है कि उनका यह बयान तब आया है जब कर्नाटक में भाजपा सरकार के एक साल पूरे होने पर नई दिल्ली के उनके दौरे से नेतृत्व में बदलाव को लेकर कयास लगने लगे.

11. फ्रांस से सात हजार किलोमीटर का हवाई सफर तय करने के बाद पांच राफेल विमानों के भारत की सरजमीं पर पहुचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन विमानों का स्वागत संस्कृत के एक श्लोक से किया जिसमें उन्होने कहा कि राष्ट्र की रक्षा से बड़ा न कोई पुण्य है, कोई न व्रत है और न ही कोई यज्ञ है. आकाश को स्पर्श करने वाले… स्वागत है.

12. कांग्रेस ने राफेल विमानों के पहले जत्थे के भारत आने का स्वागत किया लेकिन, इसके साथ ही कुछ सवाल भी उठाए. कांग्रेस ने कहा कि आज हर देशभक्त को यह पूछना चाहिए कि 526 करोड़ रुपये का विमान 1670 करोड़ रुपये में क्यों खरीदा गया. गौरतलब है कि कांग्रेस इससे पहले भी राफेल की कीमतों को लेकर सवाल उठाती रही है.

13. दिल्ली उच्च न्यायालय ने फेसबुक और गूगल को भाजपा नेता शशिकला पुष्पा से संबंधित कथित अपमानजनक सामग्री हटाने का निर्देश दिया है. भाजपा नेता ने दावा किया कि एक व्यक्ति के साथ उसकी तस्वीरों और वीडियो को कथित तौर पर छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर डाला गया जिससे उनकी छवि धूमिल हो रही है.

14. हिंदुस्तान की संस्कृति के मुताबिक भूमि पूजन की खुशियों में लड्डू बांटने की परंपरा है. इसी बीच बताया जा रहा है कि इसी परंपरा को सहेजते हुए राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 4 लाख बीकानेरी लड्डू के पैकेट बनाने के लिए ऑर्डर दिए हैं, जिससे ट्रस्ट देश के साथ ही विदेशियों का भी मुंह मीठा कराएगा.

15. सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी ने एक दिन में सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी के मुताबिक उसने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की जो अब तक एक दिन में पैदा की गई सबसे अधिक बिजली है.      

16. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दे दी है. नई शिक्षा नीति की औपचारिक घोषणा केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावड़ेकर  और डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने संयुक्त रूप से की जहां इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनटे द्वारा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है और नया अकादमिक सत्र सितंबर-अक्टूबर में शुरू होने जा रहा है तथा सरकार का प्रयास पॉलिसी को इससे पहले लागू करने का है.

17. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह द्वारा बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के खिलाफ FIR दर्ज करवाने के बाद रिया ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका की दाखिल की है जिसमें कहा गया है कि इस केस की जांच को मुंबई ट्रांसफर किया जाए. साथ ही बताया जा रहा है कि रिया चक्रवर्ती इस मामले में अग्रिम जमानत लेने की कोशिश कर रहीं हैं.

18. हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शिक्षक पात्रता परीक्षा जून 2020 परीक्षा को स्थगित कर दिया है. इस संबंध में बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके तहत कोरोना के कारण परीक्षा को लेकर ये फैसला किया गया है और परीक्षा की नई तारीखों जल्द ही जारी की जाएगी.

19. राजस्थान विधानसभा का सत्र बुलाने को लेकर राज्यपाल कलराज मिश्र और अशोक गहलोत सरकार के बीच खींचतान कम होने के बजाय बढ़ता जा रहा है क्योकि राज्यपाल ने विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर सरकार द्वारा भेजा गया प्रस्ताव बुधवार को तीसरी बार लौटा दिया. गौरतलब है कि गहलोत मंत्रिमंडल ने बैठक कर 31 जुलाई से विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर राज्यपाल के पास प्रस्ताव भेजा था.

20. कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल ली है. वहीं गोविंद सिंह डोटासरा के प्रदेश अध्यक्ष पद संभालने पर सचिन पायलट ने ट्विट कर कहा कि गोविंद सिंह डोटासरा जी को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने पर बधाई. मुझे उम्मीद है की आप बिना किसी दबाव या पक्षपात के उन कार्यकर्ताओं पूरा मान-सम्मान रखेंगे जिनकी मेहनत से सरकार बनी है.

21. अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन की तैयारियों के बीच सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या के रौनाही में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा करते हुए नौ सदस्यों के नाम घोषित किए है. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल नौ नवंबर को राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए मामले वाले स्थल पर राम मंदिर का निर्माण करने और मुसलमानों को मस्जिद के लिए अयोध्या में किसी प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था.

22.  हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि यह कल्पना नहीं की थी कि प्रदेश में कोरोना के मामले इस रफ्तार से बढ़ेंगे, मगर फिर भी हिमाचल की स्थिति बाकी राज्यों की तुलना में बेहतर है. उन्होने आगे कहा, माना जा रहा है कि अगस्त और सितंबर महीने में कोरोना पीक पर होगा, ऐसे में लोगों को बहुत ही अधिक सजग होने की जरूरत है.

23. सुशांत सिंह राजपूत मामले पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बड़ा बयान दिया है जिसमें बिहार पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए तेजस्वी यादव ने कहा है कि महाराष्ट्र पुलिस अबतक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी तो बिहार पुलिस की कार्यशैली तो सबको पता है. तेजस्वी ने आगे कि, यहां तो पहले से ही काफी केस पेंडिंग पड़ा रहता है. हमारी मांग है की पूरे मामले की CBI  जांच हो, हमें सुशांत सिंह राजपूत के परिवार से संवेदना हैं.

24. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कर्मचारी पदोन्नति परित्याग नियमावली को मंजूरी मिल गई है जहां कार्मिक विभाग की इस नियमावली में तीन लाख से अधिक कर्मचारी आएंगे. साथ ही राज्य कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी है.   

25. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत लेक्चरर भर्ती परीक्षा 2018 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. ऐसे में एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार आयोग आधिकारिक वेबसाइटwww.rpsc.rajasthan.gov.in पर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

26.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर सिंगरौली जिले में 30 जुलाई रात आठ बजे से सम्पूर्ण लॉकडाउन लगने जा रहा है जो 5 अगस्त सुबह 5:00 बजे तक प्रभावी रहेगा.

27. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि नवनियुक्त भाजपा प्रदेशध्यक्ष सुरेश कश्यप ने बुधवार को अपना पद संभाल लिया जहां इस दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, पूर्व भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती, डॉ राजीव बिंदल सहित पार्टी अन्य नेतागण मौजूद रहे.

28. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली के नॉदर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अन्तर्गत आने वाली कृति महिला मंडल के सौजन्य से बिरकुनियां ग्राम पंचायत के बौधा खड़ी बैगा बस्ती में 270 मच्छरदानी का वितरण किया गया. आपको बता दे कि ये कार्य कृति महिला मण्डल की मुहिम “प्रयास” की शाखा “जीवन से मैत्री” के अंतर्गत किया गया.

29. हिमाचल प्रदेश के शोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने पुराने उपायुक्त कार्यालय सोलन में ‘स्वयं सहायता समूहों का आत्मनिर्भर भारत की ओर एक सत्त प्रयास’ के तहत हस्त निर्मित राखियों की प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया. साथ ही इस अवसर पर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने डॉ. राजीव सैजल के माध्यम से राज्य के सीएम जयराम ठाकुर को भी हस्त निर्मित राखियां भेंट कीं.

30. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादाता कवल रंधावा बता रहे है कि पठानकोट में रूरर फार्मासिस्ट पिछले 39 दिनों से अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे है पर सरकार उनकी मांगो को नहीं सुन रही है. सरकार का कहना है कि फिलहाल खजाना खाली है. वहीं सरकार की इस बात पर रूरर फार्मासिस्टों ने पूट पालिस कर पैसे इक्कठा किए और इसे सरकार तक पहुंचाने के लिए विधायक अमित विज के घर पहुंचे ताकि सरकारी खजाने में सहयोग दिया जा सके और सरकार उनकी बातों को सुने.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: