newsदेशराज्यविदेशशिक्षा

Mukhya Samachar, आज की ताज़ा खबरे, 14 June, Aaj ka News, Mobile News 24

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे जहाँ इस दौरान वह मुंबई में जल भूषण भवन  क्रांतिकारियों की गैलरी और पुणे में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही  पीएम मोदी 200 सालों से लगातार प्रकाशित होने वाले अखबार मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में भी हिस्सा लेंगे.

आज कबीर दास जयंती भी है जिसे उनके देश में धूमधाम के साथ मना रहे हैं  संत कबीरदास भारत के प्रसिद्ध कवि, संत और समाज सुधारक थे.

अमरनाथ गुफा में आज  ज्येष्ठ पूर्णिमा पर प्रथम पूजा होगी।
जहाँ 30 जून से यात्रा शुरू  होगी

यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के रिजल्ट आज या कल जारी हो सकते हैं ,
रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक लिंक upresults.nic.in पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

ओडिशा कर्मचारी चयन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ossc.nic.in पर सहायक प्रशिक्षण अधिकारी – के पद के लिए आज  ओएसएससी एटीओ डीवी एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड लिंक अपलोड करेगा।

उत्तराखंड में आज से  विधानसभा सत्र शुरू होगा जिसमे विभन्न मुद्दों पर चर्चा होगी
साथ ही सामान नागरिक संहिता विधेयक भी लाया जा सकता है।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर आज  सुनवाई होगी. जो अभी न्यायिक हिरासत में जेल में बंद हैं।

संघ लोक सेवा आयोग, UPSC द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी की दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तारीख है , इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

यूपी के  मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ से  इजराइली प्रतिनिधि मंडल ने  मुलाकात की जहाँ  इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन को उत्‍तर प्रदेश के व‍िकास के ल‍िए कई योजनाओं में न‍िवेश करने के ल‍िए आमंत्र‍ित क‍िया।

भाजपा नेता नूपुर शर्मा के विवादस्पद बयान पर बिहार में मांझी की पार्टी ने दिया रिएक्शन कहा- हमारी लाइन अलग है ,हम धर्मनिरपेक्षता में विश्वास करते हैं।

पंजाब कांग्रेस  प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग द्वारा  निकाले गए विधानसभा हलका दिड़बा के हलका इंचार्ज अजायब सिंह रटोलां ने  समर्थकों सहित भाजपा ज्वाइन कर ली जहाँ  उन्हें एक समारोह में प्रदेश प्रधान अश्वनी शर्मा ने पार्टी में शामिल करवाया

हरियाणा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला  ने कांग्रेस आलाकमान पर कही बड़ी बात, बोले- जींद उपचुनाव लड़ना मेरा दुर्भाग्य था, पार्टी ने मुझे मरने के लिए भेज दिया था  ।

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा अपने नाम पर खान पट्टा लीज लेने के मामले में आज  भारत निर्वाचन आयोग में सुनवाई होगी और उनके छोटे भाई बसंत सोरेन को कल यानि 15 जून को चुनाव आयोग ने पक्ष रखने को बुलाया है।

मध्यप्रदेश में  16 जून से सभी शासकीय-अशासकीय स्कूल खुल जाएंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने 10 जून को स्कूल चलें हम अभियान की समीक्षा की थी

जम्मू-कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टर भर्ती की लिखित परीक्षा में हुई कथित धांधली का जांच कर समिति को 24 जून तक अपनी रिपोर्ट प्रदेश प्रशासन को सौंपने के लिए कहा गया है।समिति का गठन 10 जून को हुआ है।

बंगाल विधानसभा  स्पीकर बिमान बनर्जी ने 17 जून तक चलने वाले मानसून सत्र में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी, विधानसभा भाजपा के चीफ व्हिप मनोज तिग्गा समेत भाजपा के निलंबित सात विधायकों को आमंत्रित नहीं करने का निर्देश दिया है।जिसके विरोध में  भाजपा ने विधायक सत्र का बहिष्कार किया और कहा जब तक साथी विधायकों का निलंबन वापस नहीं होगा तब तक उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

ओडिशा के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित जिलों में से एक मालकानगिरि के स्वाभिमान आंचल में कम से कम 295 सक्रिय माओवादी सहायक सदस्यों ने ओडिशा पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। इससे  मालकानगिरि में माओदियों पर प्रशासन को बड़ी सफलता मिली है।

धनशोधन के आरोप में जेल में बंद महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख ने  बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है और  राज्य विधान परिषद चुनाव में वोट डालने के लिए 20 जून को एक दिन की रिहाई की मांग की है।

आम आदमी पार्टी ने 850 सदस्‍यों के साथ गुजरात इकाई का पुनर्गठन किया है जिसमें पूर्व पत्रकार ईशु दान गढवी को राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव नियुक्त किया गया है।

राजस्थान के जलदाय मंत्री महेश जोशी के पुत्र रोहित पर दुष्कर्म का मामला दिल्ली पुलिस में दर्जन करवाने वाली 23 वर्षीय पीड़िता ने एक बार फिर अपनी जान का खतरा बताया है। पीड़िता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को  ट्वीट कर न्याय की गुहार लगाई है।

दिलीप सुलतानपुर-अज्ञात बोलेरो ने बाइक सवार को रौंदा। बाइक सवार युवक की मौके पर हुई मौत।

रणजीत पुरस्कृत शिक्षक फॉर्म जिला शाखा सिरोही द्वारा मुख्यमंत्री राजस्थान के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर सिरोही को दिया गया जिसमें पुरस्कृत शिक्षकों को स्थानांतरण में प्राथमिकता देने और राजस्थान हाउसिंग बोर्ड की समस्त योजनाओं में रियायत दर पर फ्लैट अथवा भूखंड उपलब्ध कराने के शीघ्र निर्देश देने की मांग की गयी

प्रवीण महोबा के प्रभारी मंत्रीसंजय निषाद ने  कीरत सागर स्थल का गहनता से निरीक्षण करते हुए यहां पर शौचालय, पेयजल की व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने आवश्यक साफ सफाई व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिएl

मूंगफली या शेंगदाना, मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकते हैं। वहीं इससे गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इस लिए इसका सेवन सभी मोषम में कर सकते हैं

हरियाणा में कृषि विकास अधिकारियों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 16 जून तक है , आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in के  माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *