कोरोना वैक्सीनेशन को ले काफी सजग हैं मुंगेर के युवा


– इसके प्रति अन्य लोगों को भी जागरूक करने में निभा रहे है अहम भूमिका

– अपने गांव-मुहल्लों में कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता को ले लोगों कर रहे हैं जागरूक

मुंगेर, 15 दिसंम्बर : मुंगेर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन को ले की जा रही तैयारियों के बीच मुंगेर के युवाओं ने भी कमर कस ली है। कोरोना टीकाकरण के महत्व को ले युवाओं ने भी अपने-अपने गांवों और गली-मोहल्लों में लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है।

सदर अस्पताल मुंगेर के अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. निरंजन कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए चलाया जाने वाला टीकाकरण अभियान एक सामाजिक कार्य है जिसमें समाज के सभी लोगों की सहभागिता आवश्यक है। मुंगेर के युवा वर्ग से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के टीकाकरण के प्रति यदि समाज में कोई भ्रांति हो तो युवा वर्ग को आगे आकर लोगों को जागरूक करना चाहिए।

कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को कर रहें हैं जागरूक :
मुंगेर के हसनगंज निवासी राजीव कुमार पहले से ही समाज सेवा से जुड़े हुए है। कोरोना काल में भी उन्होने अपने वार्ड के सभी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति जागरूक किया था। अब वह कोरोना टीकाकरण के प्रति भी लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

मुंगेर के शंकरपुर निवासी मनोज कुमार पेशे से पैथोलोजिस्ट हैं। कोरोना काल में उन्होंने कोरोना योद्धा के तौर पर काम करते हुए कोरोना संक्रमित मरीजों की काफी मदद की थी। अब कोरोना टीकाकरण के लिए भी लोगों को जागरूक करने में अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे हैं।

मुंगेर के कासिम बाजार निवासी हर्षवर्धन कुमार ने बताया कि वह बेसब्री से कोरोना वायरस के टीकाकरण अभियान का इंतज़ार कर रहे हैं। वह खुद टीका लगवाने के साथ ही अपने परिवार और गली-मोहल्ले के सभी लोगों को टीका लगवाने में हरसंभव मदद करना चाहते हैं।

वैक्सीन आने तक इन बातों का ध्यान रख कोविड19 से बचा जा सकता है
– सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं
– कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें
– अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
– हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें
– आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
– तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, ना ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

Leave a Reply

Your email address will not be published.