आज दोपहर की बड़ी खबरें | 1st August 2019

1 अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए संत समाज नए सिरे से मोर्चा खोलने जा रहा है और इसके लिए 10 अगस्त को राजधानी दिल्ली स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में देशभर के संतों का जमावड़ा लगेगा. इस दौरान संत राम मंदिर विवाद की जल्द सुनवाई के लिए ‘पंचायत नहीं निर्णय चाहिए’ का नारा देंगे.

2 नैशनल मेडिकल कमीशन बिल को लेकर दिल्ली के 15 हजार रेजिडेंट डॉक्टर आज अनिश्चितकालीन पड़ताल पर हैं जिसके कारण दिल्ली में सरकारी अस्पतालों में मरीजों को न इलाज मिल रहा है और न ही कोई सर्जरी हो रही है. इसकी वजह से सुबह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

3 तीन तलाक जैसे मुद्दों पर सरकार से मात खाई कांग्रेस पार्टी ने अपने राज्‍यसभा सांसदों को तीन लाइन की व्‍हिप जारी किया है जिसमें उसने सभी सांसदों को 1 से 7 अगस्‍त तक सदन में सुबह 11 बजे से लेकर कार्यवाही स्‍थगित होने तक उपस्‍थित रहने का आदेश दिया है.

4 अयोध्या में बाबरी मस्जिद भूमि मामले के निपटारे लिए गठित मध्यस्थता पैनल आज सुप्रीम कोर्ट को अपनी सीलबंद रिपोर्ट पेश करेगा जिसके बाद कोर्ट इस बात पर फैसला लेगा कि इस मामले की सुनवाई को आगे जारी रखना है या नहीं.

5 राज्यों के बीच नदी जल को लेकर जारी खींचतान को जल्दी सुलझाने वाले “अंतरराज्यीय नदी जल समस्या संशोधन विधेयक 2019” को लोकसभा में ध्वनिमत से पारित कर दिया गया है. इसमें 1956 में बने विधेयक में संशोधन का प्रावधान होगा और इसके तहत पूरे देश में एकल न्यायाधिकरण बनाया जाएगा जिसकी अलग-अलग पीठ होगी. वहीं मामलों के निपटारे के लिए दो साल की समयसीमा तय की जाएगी.

लालच थी सिद्धार्थ की मौत की असली वजह !

6 बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलिंडर का दाम 62 रुपये प्रति सिलिंडर घट गया है इसके साथ ही आज से घरेलू इस्तेमाल का सिलिंडर 591 रुपये में उपलब्ध होगा. जबकि अभी तक यह 653 रुपये में मिल रहा था. वहीं तेल कंपनियों के मुताबिक व्यावसायिक सिलिंडर के दाम में भी 126 रुपये प्रति सिलिंडर की कमी हुई है जो कि अब से1151.50 रुपये की बजाय 1025.50 रुपये में मिलेगा.

7 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पारंपरिक मूल्यों के जरिए परिवार चलाने की सलाह देने के लिए नवविवाहित जोड़ों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है. इसके लिए संघ ने ठाणे जिले के कलावा इलाके में ‘कुटुंब प्रबोधन’ नाम से इवेंट आयोजित करने की योजना बनाई है आपको बता दें कि इसमें कुल 20 नवविवाहित जोड़ों के हिस्सा लेने की उम्मीद है.

8 राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी, इसी के साथ अब तीन तलाक बिल कानून बन गया है और अब मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक देने वाले को 3 साल की सजा और जुर्माना लगाया जा सकता है.

9 गुजरात के बड़ोदरा में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जगह-जगह जलजमाव के चलते शहर की ट्रैफिक व्यवस्था भी चरमरा गई है. जिले में राहत और बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को तैनात किया गया है इसके साथ ही किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेना भी को तैयार रहने को कहा गया है.

10 माता वैष्‍णो देवी यात्रा के लिए बनाया गया नया ट्रैक भूस्‍खलन की वजह से बंद कर दिया है और फिलहाल श्रद्धालुओं के भवन तक जाने के लिए यात्रा पुराने ट्रैक पर स्‍थानांतरित कर दी गई है इसी के साथ ऐहतियातन प्रशासन ने यात्रा को 4 अगस्‍त तक निलंबित कर दिया गया है.

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

11 जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में एक बार फिर राष्ट्रगान का अपमान हुआ और इस बार मौका था भाजपा युवा मोर्चा की मेगा ज्वाइनिंग का था जहां राष्ट्रगान के दौरान युवा भाजपाई कार्यकर्ता राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े नहीं हुए. हालांकि भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं का बचाव करते हुए इसे स्टेज सेक्रेटरी की गलती बताया है.

12 समाजवादी पार्टी के स्वार टांडा से विधायक अब्दुल्ला आजम खां की गिरफ्तारी एवं सांसद आजम खां पर हो रही कार्रवाई के बाद सपा की ओर से प्रदर्शन का एलान किया गया है और इसके लिए आज प्रदेशभर के सपा कार्यकर्ता रामपुर में जुटेंगे. माना जा रहा है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव भी रामपुर आ सकते हैं.

13 अपॉइंटमेंट ऑफ कैबिनेट कमेटी ने 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का डीजी अतिरिक्त प्रभार दिया है जबकि अस्थाना ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के भी डीजी है. उनको अगले छह महीने के लिए एनसीबी का डायरेक्टर जनरल बनाया गया है. आपको बता दें कि अस्थाना सीबीआई चीफ रहते हुए मोइन कुरैशी मामले के लिए चर्चा में आए थे.  

14 मोटर वाहन विधेयक को लोकसभा के बाद अब राज्यसभा से भी मंजूरी मिल गई है और राष्ट्रपति का हस्ताक्षर होने के बाद यह जल्द ही कानून का शक्ल ले लेगा और इसके बाद सड़क नियमों का पालन नहीं करने वालों के लिए मुश्किलें बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगी. आपको बता दें कि इस नाए कानून में न केवल पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है, बल्कि सजा की अवधि भी बढ़ाई गई है.

15 उत्तराखंड में छठे वेतन आयोग की संस्तुतियों के आधार पर वेतन निर्धारण में नुकसान उठा रहे राजकीय, अशासकीय विद्यालयों के शिक्षकों को बड़ी राहत देते हुए त्रिवेंद्र रावत सरकार ने वेतन वृद्धि पर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दिया है जिसके तहत अब 2006 से वेतन वृद्धि नहीं पा रहे शिक्षकों को वेतन वृद्धि मिलेगी और अधिक वेतन पाने वाले शिक्षकों से वसूली भी नहीं होगी.

16 भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने अनुच्छेद 35ए को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ‘अनुच्छेद 35ए पर फैसला उचित स्तर पर लिया जाएगा और जो कुछ भी फैसला होगा वह जम्मू-कश्मीर के लोगों के पक्ष में होगा.

17 पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को ईडी ने दिल्ली के जोर बाग इलाके में स्थित घर खाली करने का निर्देश दिया है. आपको बता दें कि ईडी ने जोर बाग के ब्लॉक-172 में स्थित कार्ति के घर 115-ए को आईएनएक्स मीडिया मामले में अटैच कर दिया था.

18 सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं की सुरक्षा को महत्वपूर्ण बताते हुए केंद्र सरकार को ओला, उबर जैसी एप आधारित टैक्सी सेवा देने वाली कंपनियों के लिए कानून बनाने पर विचार करने को कहा है.

19 एक गैर सरकारी संगठन पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति मंच ने अपनी एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया है कि भारत में 25 से ज्यादा देशों का करीब1.21 लाख मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा चोरी छिपे खपाया गया है. आपको बता दें कि इस प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल यानि कि दोबारा इस्तेमाल के लायक बनाने वाली कंपनियों ने आयात किया था.

20 बाढ़ से जूझ रहे असम वासियों के लिए राहत की खबर आई है जिसके तहत राज्य में सभी प्रमुख नदियों में जल स्तर अब घटने लगा है. आपको बता दें कि असम में बाढ़ के कारण 28 लाख से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *