आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 7th May 2019

1. रमजान का पवित्र महीना आज  से शुरू हो रहा है और आज पहला रोजा है. आपको बता दे कि रमजान के पवित्र महीनें में इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग पूरे एक महीने तक रोजा ऱखकर खुदा की इबादत करते है.

2.  आज से  पवित्र चार धाम यात्रा की शुरूवात होने जा रही है.  आज यमनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ ही भक्तों की भीड़ पवित्र चार धाम यात्रा के प्रस्थान कर जाएगी.

3.आज अक्षय तृतिया का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. आपको  बता दे कि आज का दिन परशुराम जयंती के रूप में भी मनाया जाता है. मान्यता है कि इस तिथि को उपवास और स्नान दान करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है. 

4.गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज  झारखण्ड के दौरे पर है जहा वे झारखण्ड के गोड्डा के पथरगामा स्थित चैहारी पहाड़ में भाजपा प्रत्याशी निशिकांत दुबे की चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

5 . कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज धनबाद में सिंफर गेट से नया बाजार सुभाष चौक तक रोड शो करेंगे. आपको बता दे कि राहुल का यह रोड शो  तीन किलोमीटर का तक होगा.

ममता मुझे गिरफ्तार करके दिखाएं-मोदी

6 . आज ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं का  रिजल्ट  घोषित किया जाएगा. आपको बता दे कि परिक्षा परिणाम CISE की अधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर घोषित किए जाएंगे.

7. आज Ipl में मुबंई इंडियन्स का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा. आपको बता दे कि इन दोनों टीमों  के बीच मैंच आज चेन्नई के एम. ए चिदंबरम स्टेडियम में  खेला जाएगा.

8. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने  बिहार के मधुबनी में  कांग्रेस  और राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि एक जमाना था जब राहुल बाबा एंड कंपनी की सरकार थी तो पैसों के अभाव में गरीब बेटा अपने पिता का इलाज नहीं करा पाता था लेकिन मोदी जी की सरकार ने आयुष्मान भारत योजना लाकर गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने का काम किया है.

9. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने  कहा कि बीजेपी जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को तैयार है, लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय चुनाव आयोग को सुरक्षा संबंधी चिंताओं पर विचार करने के बाद लेना है.  .

10.ईरान ने कच्चे तेल के निर्यात पर एक बड़ी घोषणा की है जहां ईरान के डिप्टी तेल मंत्री आमिर हुसैन जमानिनिया ने कहा है कि वे अब कच्चा तेल ग्रे मार्केट के बेचेंगे.  गौरतलब है ईरान कच्चे का एक बड़ा उत्पादक है.

पेट्रोल की कीमत में आयी गिरावट,लेकिन नहीं हुआ डीजल सस्ता

11. यूपी के संभल से हमारे संवादाता  सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि जनपद संभल में तेज रफ्तार का कहर देखने को मिला है जहां गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र में मैक्स पिकअप व बुलेरो में आमने सामने से भिड़ंत हो गई जिससे सात लोगो को नुकसान पहुंचा है. फिलहाल नुकसान पहुचने वाले वयक्तियों को इलाज के लिए अस्तपताल में  भर्ती कराया गया है.

12. यूपी के बंदायू से हमारे संवादाता मुखबीर यादव बता रहे है कि बदायू के वजीरगंज पास एक घटना धट गई जिससे पुलिस विभाग में सन्नाटा पसर गया. दरअसल  वजीरगंज के पास सामने से आ रही बदायूं डिपो की रोडवेज ने बिसौली कोतवाल की गाड़ी को टक्कर मार दी, जिससे गाड़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई.

13. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि एक बार फिर सोमवार को पाकिस्तान की नापाक हरकत देखने को मिली जहां पाकिस्तान ने पुंछ  के मनकोट सेक्टर को निशाना बनाते हुए सेना की चौकियों के साथ साथ रिहायशी इलाके को अपना निशाना बनाया.  वहीं जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना की तरफ से नापाक पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया गया.

14. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि लोकसभा चुनाव के पाचवें चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीट पर मतदान संपन्न हो गया. इस दौरान मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला. आपको बता दे की बिहार में लोकसभ की कुल 40 सीटे है.

15. हरियाणा के हिसार से  से हमारे संवादाता बता रहे है कि हिसार में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है जिसके तहत यहां दिन में  झुलसा देनी वाली धूप से लोगों के काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

16. झारखण्ड के लातेहर से हमारे संवादाता बता रहे है कि लातेहर के चंदवा थाना क्षेत्र के लोहरसी गांव में आग  लगने से  से कई घर जलकर खाक हो गए। आग  इतनी खतरनाक थी की घर में ऱखी बाइक और लगभग 15 क्विटल अनाज समेत अन्य सामानों को राख में तबदील कर दिया.

17. मध्यप्रदेश के रतलाम से हमारे संवादाता बता रहे है कि लोकायुक्त पुलिस उज्जैन ने  जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर चौहान को उनके ही दफ्तर में स्कूल संचालक से 15 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है.

18. छत्तीसगढ़  के रायपुर से हमारे संवादात बता रहे है कि  राज्य के उच्च न्यायालय के नव नियुक्त मुख्य न्यायाधीश पीआर रामचंद्र मेनन ने 6 मई यानि बिते दिन  शपथ ग्रहण किया जहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जज रामचंद्र मेनन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

19. राजधानी दिल्ली से हमारे संवादाता बता रहे है कि समाजवादी पार्टी  ने दिल्ली में लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के दो और बसपा के पांच उम्मीदवारों को समर्थन देने  एलान कर दिया है. गौरतलब है कि दिल्ली में 12 मई को दिल्ली की सातों लोकसभ सीटों पर मतदान होगा.

20. राजस्थान के जयपुर से हमार संवादाता बता रहे हे कि राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को शाम छह बजे तक करीब 62.95 प्रतिशत मतदान हुआ.  वोटिंग के दौरान लोगों में गजब का उत्साह देखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *