देशराशिफल

Navratri 2023: नवरात्रि महीना की तिथि और शुभ समय, जानिए साब कुछ

नवरात्रि शूरू

नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है और चंद्र कैलेंडर पर शुभ दिनों को चिह्नित करता है। पूरे भारत में मनाया जाने वाला यह त्योहार देवी शक्ति के नौ रूपों की पूजा पर केंद्रित है। यह त्यौहार पूरे देश में अलग-अलग रूपकों के साथ मनाया जाता है और कई अनुष्ठानों से जुड़ा एक महत्वपूर्ण त्यौहार है।

नवरात्रि आम तौर पर सितंबर या अक्टूबर में मनाई जाती है और सभी संप्रदायों के हिंदुओं द्वारा मनाई जाती है। त्योहार के दौरान, हिंदू पूजा (पूजा) करते हैं और देवी दुर्गा की प्रार्थना करते हैं। कई लोग भक्ति दिखाने और देवी से आशीर्वाद पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों या गतिविधियों से परहेज करते हुए, नवरात्रि के दौरान उपवास भी करते हैं

नवरात्रि क्या है और इसके अनुष्ठान क्या हैं?

संस्कृत में नवरात्रि का अनुवाद “नव”, नौ और “रात्रि” होता है, जिसका अर्थ है रातें। हालाँकि विभिन्न समुदायों द्वारा त्योहार मनाने के तरीके में बहुत विविधता है, फिर भी आम तौर पर यह इस प्रकार होता है:

पहला से तीसरा दिन: पहले तीन दिन ऊर्जा और शक्ति की देवी दुर्गा को समर्पित हैं। दुर्गा का आह्वान लोगों के जीवन में बुराइयों और अशुद्धियों को नष्ट करने के लिए है।

चौथे से छठे दिन: अगले तीन दिन धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे उपासकों को अटूट धन प्रदान करती हैं।

chaitra navratri 2023 kab hai 22 march know date kalash sthapana muhurat  mahatv all details in hindi bml | Chaitra Navratri 2023 Date: व्रत, संयम,  नियम और भक्ति का महापर्व है चैत्र

नवरात्रि का महत्व

नवरात्रि के साथ कई किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं, और सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत किंवदंतियाँ देवी दुर्गा और राक्षस महिषासुर के बीच का युद्ध है। प्रतीकात्मक रूप से, दानव अहंकार का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे अंतिम आध्यात्मिक लक्ष्य: मोक्ष प्राप्त करने के लिए नष्ट किया जाना चाहिए। यह त्योहार मुख्य रूप से बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है और प्रत्येक दिन का एक विशिष्ट रंग होता है जिसे उत्सव में भक्तों को पहनना होता है।

त्योहार का चुनाव उस अवधि के साथ मेल खाता है जो बरसात के मौसम में वसंत और शरद ऋतु के बीच आती है। यह पश्चिमी राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। गुजरात में गरबा खेला जाता है.

2023 में नवरात्रि तिथि

2023 में, नवरात्रि उत्सव गुरुवार, 15 अक्टूबर को शुरू होगा और शुक्रवार, 24 अक्टूबर को समाप्त होगा। शरद नवरात्रि उत्सव पहली बार शुरू होता है और अश्विन नामक चंद्र माह के दसवें दिन समाप्त होता है।

डांडिया

गरबा के समान नृत्य का सबसे आम रूप डांडिया है। गरबा पोशाक पहने महिलाओं और लड़कियों को नृत्य कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाता है, जहां वे अन्य महिलाओं या पुरुषों के साथ जोड़ी बनाती हैं और सजी हुई बांस की छड़ियों के साथ नृत्य करती हैं, जिसे डांडिया कहा जाता है। यह जटिल नृत्य शैली घंटों तक चलती है और त्योहार के सबसे मज़ेदार हिस्सों में से एक है।

Dandiya Night Images - Free Download on Freepik

Here Is Where You Can Go For Dandiya Nights In Odisha Capital - odishabytes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *