newsशिक्षा

NCET 2023: राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस स्टार्ट, यहां से करें आवेदन

NCET 2023 देशभर के आईआईटी एनआईटी सहित केंद्रीय

/ राज्य विश्वविद्यालय/ संस्थान आरआईई और सरकारी कॉलेज में 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में एडमिशन के लिए लिए नेशनल कॉमन एंट्रेस टेस्ट शुरू किया गया है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट हो चुकी है। जो उम्मीदवार इसमें भाग लेना चाहते हैं वे 19 जुलाई 2023 तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। देशभर में नई शिक्षा नीति के तहत नेशनल कॉमन एंट्रेस टेस्ट की शुरुआत की गयी है। इस टेस्ट के माध्यम से 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में प्रवेश दिया जायेगा। जो उम्मीदवार चार वर्षीय आईटीईपी में एडमिशन लेना चाहते हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। NCET 2023 के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस 26 जून से शुरू होकर 19 जुलाई 2023 तक जारी रहेगी। आवेदन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर उपलब्ध हैं। इस टेस्ट में भाग लेने से पहले उम्मीदवार निर्धारित योग्यता अवश्य जांच लें।

NCET 2023: कौन कर सकता है आवेदन

राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण किया हो। एनटीए की ओर से इस टेस्ट में आवेदन करने के लिए कोई भी ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गयी है।

NCET 2023 Application Form: इन स्टेप्स से करें आवेदन

  • आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ncet.samarth.ac.in पर जाना है
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Register लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद दी गयी जानकारी को अच्छे से पढ़कर क्लिक हियर टू प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।
  • अब मांगी गयी डिटेल भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।
  • पंजीकरण के बाद Fill Online Application Form पर क्लिक करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में Pay Examination Fee पर क्लिक कर शुल्क जमा करें।
  • पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

इस टेस्ट में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1200 रुपये, ओबीसी श्रेणी को 1000 रुपये एवं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी, थर्ड जेंडर वर्ग के अभ्यर्थियों को 650 रुपये शुल्क जमा करना होगा। शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

NCET: क्या है नेशनल कॉमन एंट्रेस टेस्ट

राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा की शुरुआत 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) में एडमिशन के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस टेस्ट का आयोजन एनटीए की ओर से किया जाएगा। इसमें संस्थान के अनुसार निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को आईआईटी, एनआईटी सहित केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालय/संस्थान, आरआईई और सरकारी कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *