newsविरोध

चीन में कोविड की नई लहर मचा सकती है तबाही, जून में चरम पर होगी संक्रमण दर

चीन में कोविड की नई लहर मचा सकती है तबाही, जून में चरम पर होगी संक्रमण दर; रिपोर्ट में दावा

China COVID Update चीन का स्वास्थ्य विभाग कोविड की नई लहर को लेकर काफी सक्रिय दिख रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जून में कोविड की नए लहर अपने चरम पर होगी जिस दौरान लगभग 65 मिलियन लोगों के संक्रमित होने की संभावना है कोरोना वायरस की नई लहर को लेकर चीनी अधिकारी पहले ही अलर्ट होते नजर आ रहे हैं। दरअसल, चीनी अधिकारी कोविड के नए वेरिएंट से निपटने के टीकों पर जोर देते दिख रहे हैं। माना जा रहा है कि जून तक यह नया वेरिएंट काफी तेजी से पूरे क्षेत्र में फैल जाएगा और उस दौरान लगभग 65 मिलियन लोगों को संक्रमित करेगा। एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है।

महामारी से निपटने के लिए नए सिरे से होगा टीकाकरण

आधिकारिक मीडिया सूत्रों के अनुसार, चीनी महामारी वैज्ञानिक झोंग नानशान ने सोमवार को कहा कि XBB ऑमिक्रॉन सब वैरिएंट्स (XBB. 1.9.1, XBB. 1.5, और XBB. 1.16) के लिए दो नए टीकों को शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। झोंग ने कहा कि तीन से चार अन्य टीकों को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन उन्होंने आगे कोई जानकारी नहीं दी।

नए महामारी को लेकर अलर्ट हुआ चीन

चीन द्वारा जीरो-कोविड नीति को खत्म करने के बाद यह लहर वायरस की सबसे बड़ी लहर हो सकती है। चीन में अधिकारियों का दावा है कि वर्तमान लहर कम गंभीर होगी, लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस लहर से निपटने की व्यवस्था नहीं की गई, तो बुजुर्ग आबादी के बीच मृत्यु दर में एक और उछाल आ सकता है।

जनता को दी गई सलाह

बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, पिछले महीने के मुकाबले इस महिला वेरिएंट की वजह से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ी है। चीन के लोगों को स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा आश्वस्त किया गया है कि पुन संक्रमण के हल्के लक्षण देखने को मिल रहे हैं, लेकिन अस्पतालों में पिछली सर्दियों की तरह भीड़भाड़ नहीं होगी। विशेषज्ञों ने लोगों को मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *